FeaturedUttarakhand News

देहरादून में स्वर्गीय डॉ दीवान सिंह की स्मृति में ‘डॉ दीवान सिंह मेमोरियल पाली क्लीनिक’ की स्थापना

UK/देहरादून
इलम सिंह चौहान

देहरादून में स्वर्गीय डॉ दीवान सिंह की स्मृति में ‘डॉ दीवान सिंह मेमोरियल पाली क्लीनिक’ की स्थापना

देहरादून 18 फरवरी। जौनसार बावर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ दीवान सिंह के स्मृति में ‘डा दीवान सिंह मेमोरियल पॉलीक्लिनिक’ की स्थापना देहरादून स्थित दून अस्पताल के पास की गई है, इससे जौनसार बावर एवं देहरादून के आसपास के उन लोगो को लाभ मिलेगा जो स्व. डॉ दीवान सिंह जी के क्लीनिक में आकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते थे।


पाली क्लीनिक का शुभारंभ विधिवत पूजा अर्चना के पश्चात किया गया। इस अवसर पर क्लीनिक संचालक विक्रम सिंह ने कहा कि डॉ दीवान सिंह जीवनपर्यंत रोगियों की सेवा के लिए समर्पित रहे। उन्होंने देहरादून में अपना कोई भी अस्पताल या क्लीनिक स्थापित नहीं किया।डॉक्टर साहब ने डॉक्टरी को कभी भी व्यवसाय से नहीं जोड़ा, अनेक ऐसे रोगी है जो उनके नाम से उनके क्लीनिक पर आते हैं इसलिए पाली क्लीनिक की स्थापना की गई है जहां पर अनेक वरिष्ठ चिकित्सक विभिन्न रोगों से संबंधित अपनी सेवाएं देंगे।
अमित जोशी ने कहा है की खास बात यह है कि क्लीनिक में डॉक्टर प्रदीप तोमर जो जौनसार बावर के कोटा तारली के निवासी हैं एम्स दिल्ली से एमबीबीएस करने के पश्चात पीजीआई चंडीगढ़ में एमडी मेडिसिन के रूप में लंबे समय तक काम किया। वह भी नियमित रोगियों के उपचार के लिए क्लीनिक में अपनी सेवाएं देंगे। साथ में बाल रोग विशेषज्ञ डा राहुल वशिष्ठ आदि सहित विभिन्न रोगों के अन्य चिकित्सक भी अपनी सेवाएं पाली क्लीनिक में देंगे।
डॉक्टर दीवान सिंह मेमोरियल पॉलीक्लिनिक के शुभारंभ के अवसर पर उनकी धर्मपत्नी उषा सिंह ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि डॉक्टर साहब की स्मृति में या क्लीनिक मानव सेवा के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी और डॉक्टर साहब के अधूरे सपनों को पूरा करने में सार्थक सिद्ध होगा। सात ही सानवी फार्मेसी भी स्थापित की गई है जहां से रोगियों को सुलभता से औषधि उपलब्ध होगी।
इस मौके पर स्वर्गीय डॉ दीवान सिंह के सुपुत्र विक्रम सिंह, सुपुत्री डॉ सुजाता सिंह, पुत्रवधू मोनिका सिंह, पंडित हरिश्चंद्र नौटियाल, डॉ प्रदीप तोमर, डॉ राहुल वशिष्ठ, दिलीप सिंह चौहान, राजेंद्र सिंह चौहान, सरदार सिंह चौहान, सुरेश जोशी आदि लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button