FeaturedNational NewsUttarakhand News

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस पर हिलदारी का मेगा क्लीन-अप ड्राइव में एकत्र किया गया 620 किलो सूखा कचरा।

रिपोर्टर सुमित कंसल मसूरी

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस पर हिलदारी का मेगा क्लीन-अप ड्राइव में एकत्र किया गया 620 किलो सूखा कचरा। फोटो कैप्शन कूडा एकत्र किया मसूरी 1 से 2

मसूरी। हिलदारी के तत्वाधान में लंढौर साउथ रोड राजमंडी में विश्व पर्वत दिवस पर वृहत स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें नगर पालिका परिषद, हिलदारी, कीन, मसूरी गर्ल्स, रूबीना इंस्टीटयूट एवं द फर्न ब्रेंटवुड ने संयुक्त अभियान चलाकर 620 किलो सूखा कूड़ा एकत्र किया।


विश्व पर्वत दिवस पर हिलदारी के तत्वाधान में लंढौर साउथ रोड पर चलाये गये वृहत स्वच्छता अभियान में साउथ रोड राजमंडी की पहाड़ी से बड़ी मात्रा में सूखा कूड़ा एकत्र किया गया। सभी संस्थाओं के संयुक्त प्रयास से चलाये गये स्वच्छता अभियान में बड़ी संख्या में स्वयसेवियों ने प्रतिभाग किया व अपने शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया। इस मौके पर हिलदारी के प्रबंधक अरविंद शुक्ला ने बताया कि हिलदारी नेस्ले इंडिया द्वारा समर्थित एक पहल है, जिसमें स्त्री मुक्ति संगठन कार्यान्वयन पार्टनर एवं रेसिटी नेटवर्क तकनीकी भागीदार है। स्वच्छता अभियान में नगर पालिका परिषद मसूरी, कीन, हिलदारी, मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज, द फन ब्रेंटहुड के सहयोग से सॉउथ रोड राजमंडी वॉर्ड 5 में स्वच्छता अभियान चला गया। जिसमें 620 किलो सूखा कचरा निकाला गया। जिसे आईडीएच स्थित ड्राई वेस्ट कलेक्शन सेंटर ले जाया गया। टीम के सदस्यों द्वारा स्थानीय निवासियों को पर्वतीय क्षेत्रों के प्रति संवेदनशीलता के साथ जागरूक किया गया साथ ही लोगों को पर्वतों के प्रति अपने दायित्वों के बारे में भी बताया गया। वहीं स्थानीय निवासियों को अपने कूड़े को पर्यावरण मित्र को देने के लिए जागरूक किया गया। हिलदारी और कीन द्वारा लगातार लोगो को समझाया जा रहा है कि वह सड़क किनारे, नाले या पहाड़ एवं जंगलो में कूड़ा ना फेके। क्योंकि जलवायु और भूमिगत परिवर्तनों के कारण पर्वतों की भौगोलिक स्थिति में परिवर्तन आ रहा है इसलिए इन क्षेत्रों का विकास और संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। जिससे कि क्षेत्र के साथ पर्यावरण को भी बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विगत 3 वर्षों में नगर पालिका परिषद मसूरी, हिलदारी एवं कीन के साथ ही विभिन्न संगठनों के संयुक्त प्रयासों से 120 स्वच्छता अभियान विभिन्न क्षेत्रों में चलाए गए हैं एवं 607 मेट्रिक टन सूखा कूड़े का व्यवस्थित निस्तारण किया गया एवं लैंडफिल में जाने से रोका गया। इस मौके पर कीन संस्था के अशोक कुमार ने कहा कि इस अभियान का उददेश्य शहर को स्वच्छ बनाना है और लगातार सभी के सहयोग से किए गये प्रयास से मसूरी को उत्तराखंड में स्वच्छता में पहला स्थान मिला है। इस अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया िकवह अपना कूड़ा पहाडियों पर न फेंके बल्कि कूडा एकत्र करने वाले को दें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग सफाई कर्मचारी को कूड़ा नहीं देते उनके खिलाफ नगर पालिका को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि वे कूड़ा इधर उधर न फेंक सकें। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में नगर पालिका परिषद मसूरी के स्वास्थ्य विभाग से सेनेटरी इंस्पेक्टर वीरेंद्रे बिष्ट, हवलदार प्रताप पवार, रूबी इंस्टीट्यूट से रुबीना अंजुम, द फर्न ब्रेंटवुड से निशा, मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज, मसूरी से इको क्लब की अध्यापिका मासंती धनाई और छात्राएं नैना, सुनीता कोहली, सुनीता दुमोगा, प्रमिला, रंजीता, ईशा, रेखा, प्रियंका, अंजलि, शिवानी, कीन संस्था से अशोक कुमार, विक्रम, शुभम, अजीत, कमल, निधि, विपिन और टीम हिलदारी से कमल, अभिलाष, रोहित, अरुण, किरन, लीला, निशा, जेबा, अंजली, माया आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button