अवैध संबंध थे मृतक महिला से शादी करना चाहती थी मकान का किराया व अन्य खर्चे के रुपए लेती थी जान से मारने की नियत से गला दबाकर की हत्या

0
1071

पुलिस के द्वारा हिंदी मैग्जीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड।

कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून*

*घटना का विवरण-* दिनांक 26/27-04-18 की रात्रि समय लगभग 01:30 बजे कोतवाली पटेलनगर पुलिस को दौरान गश्त रात्रि अधिकारी उ0नि0 देवेन्द्र गुप्ता को राजीव जुयाल मार्ग मे सड़क के किनारे काफी संख्या मे कुत्तो के भौकने की आवाज सुनायी दी जिस पर रात्री अधिकारी द्वारा उक्त पोटली को खोलकर देखा तो उक्त पोटली मे एक महिला का शव पड़ा मिला, जिसकी उम्र लगभग 40-45 वर्ष की थी। देखने पर मृतका के चेहरे पर चोट नाखून के निशान व शरीर पर रगड़ के निशान लगे थे। प्रथम दृष्टया देखने पर उक्त महिला की हत्या कर शव को पोटली मे बांधकर फेंका जाना प्रतीत हुआ। सूचना तत्काल उच्चाधिकारी गणो को दी गयी। घटनास्थल का निरीक्षण श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर, श्रीमान सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी सदर उच्चाधिकारियो के द्वारा भी किया। उक्त घटना स्थल को सुरक्षित रखते हुये बरामद शव को आवशयक कार्यवाही हेतु दून अस्पताल को मोर्चरी मे भिजवाया गया। मौके पर डाग स्क्वाड, फोरेसिक टीम द्वारा साक्ष्य संकलन किये गये तथा मृतका की फोटो निकाले गये। इस हत्या के सम्बंध मे अज्ञात अभियुक्त के विरुध उ0नि0 श्री देवेन्द्र गुप्ता द्वारा थाना पटेलनगर पर मु0अ0स0-187/18 धारा 302/201 भादवि बनाम अज्ञात पजींकृत किया गया।
इस जघन्य हत्या काण्ड की गम्भीरता को देखते हुये घटना के अनावरण हेतु श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन मे सहायक पुलिस अधीक्षक /क्षेत्राधिकारी सदर महोदय के नेतृत्व मे अलग-अलग टीमो का गठन किया गय़ा। पुलिस टीमो द्वारा घटना स्थल के आस-पास के सी0सी0टी0वी कैमरे व मृतका महिला की फोटो की पहचान की जानकारी की गयी।
अज्ञात मृतका महिला की शिनाख्त हेतु गठित टीमो द्वारा कांवली रोड़, गांधीग्राम, शिवनगर कालोनी, बिन्दाल, आजाद नगर कालोनी निरंजनपुर मंण्डी, ब्रह्मपुरी, ब्राहमणवाला आदि क्षेत्रो मे स्थित झुग्गी झोपडीयो एंव नदी किनारे रहने वाले फड़ ठेली वाले, कामगार मजदूरो को अज्ञात
मृतका महिला की फोटो दिखाकर शिनाख्त करने का प्रयास किया गया तो उक्त अज्ञात महिला के संबंध में कावली रोड शिवनगर में उक्त महिला की शिनाख्त ज्योति के रुप मे हुयी जो कि शिवनगर कालोनी मे बबली के मकान मे किराये पर रहना ज्ञात हुआ। इस पर पुलिस टीम द्वारा बबली उर्फ शाशिबाला पत्नी ज्ञानवेन्द्र ने फोटो देखकर पहचान करते हुये मृतक महिला का नाम ज्योति पत्नी प्रवीण यादव बताया तथा 03 माह से अपने मकान पर किराये पर रहना बताया। साथ ही यह भी अवगत कराया कि इसका अपने पति प्रवीण से झगड़ा चल रहा था। दिनांक 26-04-2018 को मुझे यह कह कर गयी थी कि मै अपने पति से किराया लेने जा रही हूं। इसका पति प्रवीण यादव राजीव जुयाल मार्ग रुचिपुरा पटेलनगर मे रहता है जो कि किसी मकान मे चौकीदारी करता है। ज्योति मूल रुप से बिहार की रहने वाली है ओर लोगो के घरो मे काम करके अपना गुजारा करती है। इस बात की तस्दीक आस-पास के लोगो द्वारा भी की गयी। पूर्ण तस्दीक के लिये पुलिस टीम द्वारा श्रीमाति शाशिबाला उर्फ बबली पत्नी ज्ञान चन्द निवासी शिवनद्वारा कालोनी, कांवली रोड़ देहरादून तथा आस-पास के लोगो सरोज कुमार राहुल आदि को दून अस्पताल मोर्चरी पर ले जाकर मृतका की शिनाख्त करायी तो मृतका का नाम ज्योति पत्नी प्रवीण कुमार निवासी शिवनगर कालोनी कांवली रोड़ देहरादून के रुप में हुयी। शिनाख्त होने के उपरान्त पुलिस टीम द्वारा तत्काल राजीव जुयाल मार्ग पर मृतका के पति प्रवीण की तलाश की गयी तो आस-पास के लोगो ने पूछताछ पर जानकारी दी कि जिस स्थान पर मृतका के शव प्राप्त हुआ है उसी स्थान के पास खाली प्लाट पर बने मकान पर प्रवीण रहता है, जिसमे प्रवीण मकान व प्लाट की चौकीदारी करता है। पुलिस टीम द्वारा तुंरत प्लाट मे दबीश दी गयी तो अन्दर मकान के पिछले हिस्से मे एक व्यक्ति व एक महिला मिले जो पुलिस पार्टी को देखकर सकपका कर भागने का प्रयास करने लगे। पुलिस टीम द्वारा रोककर पूछताछ की गयी तो व्यक्ति ने अपना नाम प्रवीण यादव पुत्र तारणी यादव निवासी मूल बागडोग, थाना नयागांव, जिला बेगूसराय बिहार व महिला ने अपना नाम श्रीमती पूनम पत्नी प्रवीण यादव निवासी रोचीपुरा, राजीव जुयाल मार्ग, थाना पटेलनगर बताया। पुलिस टीम द्वारा मृतक महिला की फोटो दिखाकर पूछताछ की तो प्रवीण ने सकपकाकर व घबराते हुए पहले मृतक महिला को पहचानने से इंकार कर दिया, शक होने पर कड़ाई से पूछताछ की तो अभियुक्त प्रवीण ने माफी मांगते हुए बताया की मृतका ज्योति से उसके अवैध संबंध है और ज्योति के द्वारा बार बार शादी करने का दबाव बना रही थी तथा अपने मकान का किराया व अन्य खर्चे के रुपये लेती थी। मेरी पहली बीवी का नाम कंचन है जो बिहार में बेगूसराय में रहती है तथा यहां मेरे साथ अदलखा के यहां किराए पर मेरी दूसरी पत्नी पूनम रहती है। कल रात मृतका ज्योति यहां आई थी और किराया व अन्य खर्चे हेतु मुझसे पैसे मांग रही थी, जिस पर मेरा और ज्योति का झगड़ा हो गया और मैंने जान से मारने की नियत से ज्योति का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी और उसके शव को कंबल में लपेटकर प्लॉट के बाहर पूनम की मदद से सड़क पर फेंक दिया।

*नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त :-*

1- प्रवीण यादव पुत्र तरणी यादव निवासी राजीव जुयाल मार्ग, थाना कोतवाली पटेलनगर, जनपद देहरादून मूल निवासी बागडोग, थाना नयागांव, जिला बेगूसराय, बिहार, उम्र 45 वर्ष।
2- श्रीमती पूनम पत्नी प्रवीण निवासी हाल रोचिपुरा, राजीव जुयाल मार्ग, थाना कोतवाली पटेलनगर, देहरादून।

*बरामदगी का विवरण :-*

1- अभियुक्त के कब्जे से मृतका का मोबाइल।
2- मृतका का आधार कार्ड
3- मृतका का पर्स

*पुलिस टीम का विवरण :-*

1- श्री प्रदीप राय, पुलिस अधीक्षक नगर, देहरादून
2- सुश्री निहारिका भट्ट, सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी सदर
3- श्री सूर्य भूषण नेगी, प्रभारी निरीक्षक पटेलनगर
4- श्री विपिन बहुगुणा, वरिष्ठ उप निरीक्षक पटेलनगर
5- उप निरीक्षक पी0डी0 भट्ट प्रभारी एस0ओ0जी0
6- उप निरीक्षक मनमोहन सिंह नेगी, चौकी प्रभारी ISBT
7- उप निरीक्षक नरोत्तम बिष्ट, चौकी प्रभारी बाजार
8- उ0नि0 योगेश पांडे, कोतवाली पटेलनगर
9- उ0नि0 देवेंद्र गुप्ता
10- कां0 जितेंद्र कुमार
11- कां0 विकास कुमार
12- कां0 धर्मवीर सिंह
13- कां0 मनोज कपिल
14- कां0 राजवीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here