National NewsUttarakhand News

आर.टी.ओ की फर्जी वेबसाइट बनाकर फर्जी टैक्स की करते थे वसूली तीन शातिर अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार पुलिस की बड़ी कामयाबी

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड

*थाना डालनवाला/राजपुर*

*“आर0टी0ओ0 की फर्जी बेवसाईट बनाकर फर्जी टैक्स की रसीदें काटकर सरकार को राजस्व का नुकसान पहुचाने वाले 03 शातिर अभियुक्त गिरफ्तार”*
ए0आर0टी0ओ0 देहरादून श्री अरविन्द पाण्डेय के द्वारा जनपद में वाहनों की चैकिंग करने के दौरान पाया कि जनपद में कई वाहनों की टैक्स रसीदे फर्जी तरीके से बनी है। जिसके सम्बन्ध में उक्त ए0आर0टी0ओ0 द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, महोदय देहरादून को शिकायत की गयी। जिस पर महोदया द्वारा सरकार को राजस्व हानि पहुचाने के अपराध को गम्भीरता से संज्ञान लेते हुए इसकी जांच साइबर सैल देहरादून को आदेशित किया गया। उक्त ए0आर0टी0ओ0 द्वारा की गयी शिकायत के क्रम में राजपुर थाना क्षेत्र में कुठाल गेट पर स्वंय ए0आर0टी0ओ0 श्री अरविन्द पाण्डेय के द्वारा चैकिंग करते हुए एक वाहन फर्जी टैक्स प्रमाण-पत्र सहित पकड़ी गयी तथा वाहन स्वामी तुषार मुलचन्दानी के द्वारा थाना राजपुर में तहरीर दी व थाना राजपुर में मुकदमा अपराध संख्या- 80/19 धारा- 420 467, 468, 471 भा0द0वि0 पंजीकृत कराया गया। जिसकी विवेचना उ0नि0 दीपक द्विवेद्वी के सुपुर्द की गयी। मुकदमें में साइबर सैल की मदद से जांच में पाया कि अभियुक्तगणों द्वारा फर्जी रूप से बेवसाईट को Godaddy पर रजिस्टर्ड करवाया गया।
इसी क्रम में ए0आर0टी0ओ0 श्री अरविन्द पाण्डेय द्वारा चैकी हाथीबड़कला थाना डालनवाला में लिखित शिकायत दी, कि अक्ज्ञात व्यक्तियों द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में आने वाले अन्य वाहनों का आनलाइन जमा करों की फर्जी रसीदें बनाने का कार्य किया जा रहा है। जिससे करों के रूप में राजकीय राजस्व की हानि हो रही है। जिसके आधार पर थाना डालनवाला पर मु0 अ0 संख्या- 86/19 धारा- 467, 468, 471, 420 भा0द0वि0 पंजीकृत हुआ तथा मुकदमें की विवेचना चौकी प्रभारी श्री प्रदीप रावत के सुपुर्द की गयी। अभियुक्तगणों के द्वारा सरकार को राजस्व हानि पहुचाने के फलस्वरूप उक्त दोनो मुकदमों की गम्भीरता को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, महोदया के द्वारा व श्रीमान पुलिस अधीक्षक, नगर को मुकदमें के तत्काल खुलासे हेतु श्रीमान पुलिस अधीक्षक, नगर महोदया के निर्देशन में श्रीमान क्षेत्राधिकारी डालनवाला/ मसूरी महोदय के पर्यवेक्षण में मुकदमें का अनावरण करने हेतु तत्काल प्रभारी निरीक्षक डालनवाला व थानाध्यक्ष राजपुर को पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया एंव पुलिस टीम का तत्काल अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास हेतु प्राप्त जानकारी के अनुसार रवाना किया गया। जिसके क्रम में टीमों के द्वारा साईकर तकनीकों व अन्य दस्तावेजों, साक्ष्यों की मदद से पलवल हरियाणा में अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु सम्भावित जगहो पर दबिश दी गयी तथा टीमों द्वारा सुझ-बूझ से मुकदमें में शातिर मुख्य अभियुक्त पवन कुमार पुत्र गिरधारी, निवासी- गा0-करमन, त0-होडल, पलवल हरियाणा उम्र- 32 वर्ष को गिरफ्तार किया गया।
अभियुक्त द्वारा मुकदमें में फर्जी बेवसाईट को अपने नाम से रजिस्टर्ड करवायी गयी थी। गिरफ्तार अभियुक्त पूछताछ पर बताया कि उक्त बेवसाईट टिंकु नाम के व्यक्ति से बनावायी थी। थाना राजपुर में दर्ज मुकदमें में प्रकाश में आये अभियुक्त राहुल को गिरफ्तार अभियुक्त पवन के द्वारा जानना बताया गया जिस पर संयुक्त टीम के द्वारा होडल रेलवे स्टेशन से अभियुक्त राहुल पुत्र रामपाल निवासी- गाम- भूलवाना, थाना- होडल, जिला-होडल उम्र 21 वर्ष को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त पवन से पुछताछ करने पर उसके द्वारा बताया गया कि रामपुर तिराहा मुजफ्फरनगर बाईपास के पास शाहवेज को मैने यूजर आई0डी0 व पासवर्ड दिया गया अभियुक्त शाहवेज ही फर्जी आर0टी0ओ0 टैक्स प्रमाण-पत्र बनाता व काटता है टैक्स प्रमाण-पत्र से जो पैसे मिलते है उसका 30 प्रतिशत मुझे देता है। अभियुक्त पवन की निशानदेही पर रामपुर तिराहे से शिवा आर0टी0ओ0 टैक्स के नाम से उक्त फर्जी बेवसाईट से टैक्स काटते हुए शाहवेज पुत्र शहजाद निवासी- सरवर, जिला- मुजफ्फरनगर, थाना-सिविल लाईन उम्र- 23 वर्ष को मौके से कारण गिरफ्तारी बताते हुए गिरफ्तार किया गया तथा अभियुक्तगणों की निशानदेही पर अभियुक्तगणों द्वारा फर्जी कर प्रमाण-पत्र तैयार करने हेतु प्रयोग किये जा रहे कम्प्यूटर संशाधनों को कब्जे में लिया गया।

अपराध करने का तरीका- अभियुक्तगणों के द्वारा फर्जी बेवसाईट बनाकर धोखेबाजी करते हुए वाहनों के टैक्स प्रमाण-पत्र बनाकर मोटी रकम अर्जित करने की नियत से सरकारी राजस्व को हानि पहुचाना। गिरफ्तार अभियुक्त पवन के द्वारा टिंकु की मदद से उक्त बेवसाईट को जल्दी पैसा कमाने की लालच में 30,000/- रूपयें देकर उत्तराखण्ड रोड टैक्स की फर्जी बेवसाईट बनवाना बताया तथा चलाने हेतु शाहवेज को 30 प्रतिशत कमीशन पर यूजर आई0डी0 व पासवर्ड देना बताया। गिरफ्तार अभियुक्त राहुल के द्वारा टिंकु से यूजर आई0डी0 व पासवर्ड लेना बताया तथा इसके एवज में 30 प्रतिशत कमीशन देना बताया। अभियुक्त शाहवेज व राहुल आर0टी0ओ0 टैक्स कटवाने वाले लोगों को जो उत्तराखण्ड आते समय टैक्स कटवाते थे, को उत्तराखण्ड वाहन टैक्स की फर्जी आई0डी0 जो पवन के द्वारा बनवाई गयी थी से काटकर दे देते थे। जो कि हुबहु असली टैक्स पर्ची की तरह दिखता था। जिससे टैक्स कटवाने वाले को भी संदेह नही होता था। टैक्स की धनराशि नकद लेते थे जिससे की ग्राहक को इसकी जानकारी न हो पायें।
गिरफ्तार अभियुक्तगण-
1- पवन कुमार पुत्र गिरधारी, निवासी- गा0-करमन, त0-होडल, पलवल हरियाणा उम्र- 32 वर्ष (मुख्य अभियुक्त)
2- शाहवेज पुत्र शहजाद निवासी- सरवर, जिला- मुजफ्फरनगर, थाना-सिविल लाईन उम्र- 23 वर्ष
3- राहुल पुत्र रामपाल निवासी- गाम- भूलवाना, थाना- होडल, जिला-होडल उम्र 21 वर्ष -थाना
राजपुर
4- टिंकु पुत्र नामलुम निवासी- गा0-करमन, त0-होडल, पलवल हरियाणा (वांछित थाना राजपुर)

बरामदगी-
1- कम्प्यूटर सी0पी0यू0- 01 अदद्
2- मांनिटर – 01 अदद
3- की-बोर्ड, माउस- 02 अदद
4- मोबाईल- 02 अदद
5- मोबईल- 01 अदद (थाना राजपुर)
अभियुक्तगणों के द्वारा उक्त कम्प्यूटर संसाधनों की मदद से धोखेबाजी की नियत से फर्जी टैक्स प्रमाण-पत्र तैयार करना।

गिरफ्तार करने वाली टीम-
1- क्षेत्राधिकारी डालनवाला श्रीमती जया बलोनी
2- क्षेत्राधिकारी मसूरी श्री अरविन्द सिंह रावत
3- प्रभारी निरीक्षक, डालनवाला- श्री राजीव रौथाण
4- थानाध्यक्ष, राजपुर श्री नत्थीलाल उनियाल
5- उ0नि0 श्री प्रदीप रावत, चैकी प्रभारी हाथीबड़कला
6- उ0नि0 श्री दीपक द्विवेद्वी, थाना राजपुर
7- उ0नि0 श्री राहुल कापड़ी, साईबर सैल देहरादून
8- का0 नरेन्द्र पुरी थाना राजपुर
9- का0 बलवीर- चौकी हाथी बड़कला
10- का0 प्रमोद- एस0ओ0जी0 देहरादून

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button