FeaturedNational NewsUttarakhand News

दिल्ली इजरायल दूतावास के पास धमाका,अमित शाह का बंगाल दौरा रद्ध।

नई दिल्ली स्थित इजरायल के दूतावास के पास धमाका हुआ है. धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है लेकिन कई कारों को नुकसान पहुंचा है. इजरायल की ओर से इसे आतंकी हमला करार दिया गया तो भारत ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. धमाके के बाद यूपी और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.धमाके के बाद पुलिस की स्पेशल सेल की टीम सबसे पहले मौके पर पहुंची और उसकी ओर से धमाके की पुष्टि की गई. पुलिस का कहना है कि विस्फोट फुटपाथ के पास हुआ. यह धमाका आज शुक्रवार शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ, जिसमें 4 से 5 कारों के शीशे टूट गए. धमाके के कारणों की जांच शुरू हो गई है और एनआईए की टीम भी मामले की जांच में जुटी है.दिल्ली में हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की है. बैठक में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के आला अधिकारी भी मौजूद थे. बैठक में दिल्ली पुलिस को इस मामले में जल्द अपनी तफ्तीश पूरा करने के निर्देश दिए गए. साथ ही खुफिया एजेंसियों को हर संभव मदद दिल्ली पुलिस को मुहैया करवाने का निर्देश दिया गया है. गृह मंत्री शनिवार को भी बैठक कर सकते हैं.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए बम धमाके को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी जिलों के जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जिलों के प्रमुख स्थानों, धार्मिक स्थलों और अन्य संवेदनशील जगहों पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें. साथ ही उन्होंने पुलिस को गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं.धमाके के बाद मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव भी घटनास्थल पर पहुंचे. इजरायली दूतावास के पास पुलिस को एक लिफाफा मिला है. जिस पर इजरायली दूतावास को लेकर कुछ जिक्र है. जांच एजेंसियों ने उसे कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर श्रीवास्तव ने आजतक से कहा कि हमने केस दर्ज कर लिया है. स्पेशल सेल मामले की जांच करेगी.

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री से बात की है. एस जयशंकर ने कहा कि हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने दूतावास और इजरायली राजनयिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है. मामले की जांच की जा रही है. विदेश मंत्री ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. वहीं, इजरायल ने इसे आतंकी हमला करार दिया है.राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इजरायल के अपने समकक्ष से बात की है. पूरे घटनाक्रम को लेकर इजरायल को जानकारी दी गई है. इससे पहले दोनों देशों के विदेश मंत्री भी इस संबंध में बातचीत कर चुके हैं.बम निरोधक दस्ता ने हादसे की जगह से सबूत जुटा लिए हैं. सैंपल एकत्र कर लिए गए हैं.दिल्ली में किसानों के जारी प्रदर्शन और आज शाम हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल शनिवार को अपना बंगाल दौरा रद्द कर दिया है.

धमाके के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमें भारत पर पूरा भरोसा है. घटनाक्रम पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू को अपडेट दे दिया गया है.दमकल विभाग के अधिकारी ने कहा कि हमें शाम 5.45 बजे धमाके की कॉल मिली, जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे. इलाके की घेराबंदी कर दी गई है.बता दें कि भारत और इजरायल आज अपने राजनयिक संबंधों के 29 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. भारत में इजरायल के दूतावास ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है. इजरायली दूतावास के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि जैसा कि हम अपनी साझेदारी की सालगिरह का जश्न मना रहे हैं, आइए एक नजर डालते हैं पिछले साल के उन महत्वपूर्ण क्षणों पर जिन्होंने हमारे रिश्ते को पहले से ज्यादा मजबूत बनाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button