National NewsUttarakhand News

देसी शराब का सेवन करने से 6 लोगों की मौत शराब में मिलावट करने वालों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौड़ देहरादून उत्तराखंड
*थाना कोतवाली नगर, देहरादून*

दिनांक 23-09-19 को पुलिस को सूचना प्राप्त हुयी कि नेशविला रोड़ पथरीयापीर क्षेत्र में देशी शराब का सेवन करने से संदिग्ध परिस्थिति में छह व्यक्तियो की मृत्यु हो गयी है । उक्त सूचना प्राप्त होने पर स्थानीय पुलिस द्वारा तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर आसपास के लोगों से जानकारी प्राप्त की तो प्रकाश में आया, कि उक्त छह व्यक्तियों की सम्भवतः मिलावटी देशी शराब का सेवन करने से मृत्यु हुयी है व कुछ लोग उपचार हेतु अलग-अलग अस्पतालो में भर्ती है।
उक्त सूचना की गम्भीरता को देखते हुए तत्काल ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून व जिलाधिकारी देहरादून द्वारा पथरियापीर में जाकर लोगो से बातचीत कर घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी। घटना की गम्भीरता के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में समस्त प्रशिक्षु क्षेत्राधिकारियों की टीम गठित की। इस टीम द्वारा विभिन्न थाना प्रभारियों/चौकी प्रभारियों के साथ अपने-अपने थाना क्षेत्र में शराब के सेवन से बीमार होने वाले व्यक्तियों/मैथनॉल का सेवन करने के लक्षण से ग्रसित व्यक्तियों की जानकारी करने हेतु प्रत्येक सरकारी/निजी चिकित्सालयों में स्वंय जाकर उपचार हेतु पहुंचे व्यक्तियो की जानकारी एकत्र की गयी। शराब के सेवन से गम्भीर रूप से पीड़ित व्यक्तियो को बेहतर उपचार हेतु 4 व्यक्तियों को एम्स अस्पताल ऋषिकेश, 2 व्यक्तियों को मैक्स अस्पताल व अन्य उच्च अस्पतालों में थाना पुलिस की गाड़ियो द्वारा तत्काल पँहुचाया गया। पुलिस की सक्रियता में कुछ ऐंसे पीड़ित व्यक्तियों के सम्बन्ध में भी जानकारी मिली जिनके परिजनों को भी उनके अस्पताल में उपचाराधीन होने के सम्बन्ध में भी कोई जानकारी नही थी। पुलिस टीम द्वारा निम्न पीड़ितो को तत्काल अपने राजकीय वाहनों से उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गयाः-
*एम्स ऋषिकेश में उपचाराधीन*
1- अविनाश उर्फ लक्की पुत्र स्व0 अजय निवासी न्यू वस्ती पथरियापीर नैशविला रोड देहरादून ।
2- करन पुत्र राजेन्द्र निवासी न्यू वस्ती 11 पथरियापीर देहरादून उम्र 25
3- प्रवीण पुत्र जगदीश निवासी 162 पथरियापीर देहरादून
4- राजू पुत्र झगड़ू निवासी 156 नस्विला रोड देहरादून उम्र 63 एम
*MAX अस्पताल में उपचाराधीन*
1- किशोरी लाल पुत्र विपिन राम निवासी 162 पथरियापीर।
2- मुकेश कुमार पुत्र सोमपाल नि0 नई बस्ती पथरियापीर।

उक्त घटना से सम्बन्धित व संदिग्ध व्यक्तियो की धरपकड़ हेतु, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पूरी रात्री पुलिस अधीक्षक देहात, नगर क्षेत्र के समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना पुलिस की टीमों का पर्यवेक्षण करते हुए उनके द्वारा की गयी कार्यवाही कि नियमित समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। पूरे शहर को 06 जोन में बांटकर अलग-लग टीमों द्वारा व्यापक स्तर पर दबिश देकर संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी। प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए 20-09-19 को ही तीनो मृतकों का पोस्टमार्टम डाक्टर के पेनल से कराया गया जिसमें मृत्यु का कारण स्पष्ट न होने पर तीनो मृतको का विसरा संरक्षित कर परीक्षण हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। प्रकरण की संवेदनशीलता के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी नगर द्वारा थाना कोतवाली नगर पर पीड़ितो व परिजनो से पूछताछ में प्रकाश में आए तथ्यो के आधार पर दो अभियुक्तो के विरुद्ध नामजद अभियोग पंजीकृत कराया गया। अभियुक्तो की गिरफ्तारी हेतु कोतवाली नगर में पाँच पुलिस टीमें गठित कर सभी सम्भावित स्थलो पर दबिश दी गयी व घटना में नामजद मुख्य आरोपी गौरव को आज दिनांक 21-09-19 को गणेश मन्दिर खुड़बुड़ा से गिरफ्तार किया गया। मुख्य आरोपी से पूछताछ में प्रकाश में आये अन्य संदिग्ध व्यक्तियो को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उक्त प्रकरण के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि प्रकरण में संलिप्त प्रत्येक व्यक्ति के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से जुड़ा हो। घटना की निष्पक्ष जाँच हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर व चौकी प्रभारी धारा को तत्काल प्रभाव से हटाया गया, ताकि जाँच किसी भी प्रकार से प्रभावित न हो सके।
*गिरफ्तार अभियुक्तः-*
गौरव पुत्र जसवन्त सिंह नि0 पथरियापीर, 45 नैशविला रोड़, देहरादून।
*पूछताछ का विवरणः-*

पूछताछ में अभियुक्त गौरव द्वारा बताया गया कि वह राजू उर्फ राजा नेगी नाम के व्यक्ति से व कभी ठेके से 85/- रुपये में खरीदकर 100/- रुपये में बेचता था। अभियुक्त द्वारा पूर्व में अजय सोनकर उर्फ घोंचू से भी शराब खरीदकर ऊंचे दामों में बेचने की बात स्वीकार की गयी है। अभियुक्त राजू उर्फ राजा नेगी वर्ष 2012 तथा वर्ष 2015 में शराब तश्करी में जेल जा चुका है। अभियुक्त के अन्य आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। विस्तृत पूछताछ जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button