देहरादून इंडियन मिलट्री एकेडमी में उत्तराखंड के 37 युवा बने भारतीय सेना के अधिकारी मसूरी के संत हेमराज शर्मा के बेटे भी बने भारतीय सेना में अधिकारी परिवार में खुशी की लहर

0
3615

देहरादून के इंडियन मिलिट्री एकेडमी में शनिवार को पासिंग आउट परेड हुई। पासिंग आउट परेड में मित्र देशों के 84 कैडेट्स भी शामिल हुए। इसके साथ ही 341 यंग ऑफिसर सेना का हिस्सा बने।हालांकि, खराब मौसम के कारण आइएमए पासिंग आउट परेड करीब दो घंटे देरी से शुरू हुई। पासिंग आउट परेड के बाद ओथ सेरेमनी हुई। आईएमए से पास हुए 425 कैडेट्स देश के साथ ही विदेशी सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल होंगे। इनमें से 431 कैडेट्स यंग ऑफिसर के रूप में इंडियन आर्मी का हिस्सा होंगे। वहीं, अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, भूटान, मॉरिशस, श्रीलंका, वियतनाम, टोंगा, मालदीव्स और किर्गिस्तान के 84 कैडेट्स भी अपने-अपने देशों की सेनाओं का अभिन्न अंग बनेंगे। बताते चलें कि देश को आज 341 अधिकारी मिले जिनमें 37 युवा उत्तराखण्ड से हैं। जिसकी खुशी देशवासियों के साथ साथ आज संत निरंकारी अनुयायियों में सर्वाधिक देखने को मिली । इसकी वजह थी मसूरी संत निरंकारी सत्संग भवन मसूरी के प्रचारक संत हेमराज शर्मा के बड़े बेटे सुमित शर्मा का आईएमए से प्रशिक्षण पूर्ण कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनना ।
दुनिया के किसी भी माता पिता के लिए वह क्षण सर्वाधिक गौरवमयी होता है जब उनका बेटा आईएमएम की पेरड आउट पास कर देश की मलेट्री का सैन्य अधिकारी बना है । यह गौरव इस बार देश के 341 परिवारों को मिला, जब उनके बेटे पीआपी में अंतिम पग पार कर भारत की सेना में बतौर अधिकारी शामिल हुए। जिसमें से 37 अधिकारी उत्तराखण्ड के युवा बने । लेफ्टिनेंट सुमित शर्मा के खून और संस्कार में ही देशभक्ति और मानव सेवा बसी है । क्योंकि उनके पिता हेमराज शर्मा भी एक सैनिक रहे हैं । उन्होंने बतौर प्रशिक्षक आईटीबीपी में 24 साल सेवा की है । मूल रूप से खूबसूरत पहाड़ी हिमाचल प्रदेश शिमला की माटी में एक साधारण किसान परिवार में जन्में श्री हेमराज शर्मा ने अधिकाॅश सैन्य सेवायें उत्तराखण्ड की भूमि में रहकर की हैं । उनके बेटे और अब लेफ्टिनेंट सुमित ने भी मसूरी केवी स्कूल से 12 वीं तक की शिक्षा ग्रहण की । जिसके बाद 3 साल एनडीए तथा एक वर्ष आईएमए (इंडियन मिलिट्री एकेडमी) देहरादून में सैन्य प्रशिक्षण लिया । जहाॅ से वे अब लेफ्टिनेंट अफसर के रूप में देश की सेवा में शामिल हो गए हैं ।
सुमित शर्मा के लेफ्टिनेंट सुमित शर्मा बनने पर यहाॅ मसूरी और देश प्रदेश में निरंकारियों में विशेष खुशी की लहर है । सन्त निरंकारी मण्डल मसूरी जोन के जौनल इंचार्ज हरभजन सिंह ने इस विशेष उपलब्धि पर शर्मा परिवार को बधाई देते हुए सदुगुरू माता जी से अरदास की है कि लेफ्टिनेंट सुमित शर्मा देश सेवा में भी ऊॅचा नाम करे।

संत निरंकारी सत्संग भवन विकास नगर के मुखी नरेंद्र कुमार राठौर ने भी संत हेमराज शर्मा को बधाई दी उन्होंने यह भी कहा निरंकारी मिशन और देश के लिए गौरव की बात है । सेवादल अधिकारी सुमित कंसल, मसूरी सेवादल यूनिट नंबर 561 सेवादल सदस्य ने भी परिवार को शुभकामनाएं दी, मुस्कान खत्री ने सद्गुरू माता जी उनकी यात्रा सुखद और सफल बनाएं की अरदास की है। सीमा अहूजा, सरबजीत सिंह, समदर्श सिंह, नवदीप जग्गी, उत्तम चंद, सविता, जितेन्द्र रीता अहूजा आदि निरंकारी संतों ने लेफ्टिनेंट सुमित शर्मा और उनके परिवार को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here