देहरादून के तहसील चौक पर एक महिला से पर्स लूट मामले का पुलिस ने किया खुलासा लूट में शामिल दो आरोपी गिरफ्तार लूट के ₹11000 बरामद।

0
497

UK/ देहरादून
इलम सिंह चौहान की रिपोर्ट

*देहरादून पुलिस ने तहसील चौक पर एक महिला से पर्स लूट मामले के दो आरोपी किए गिरफ्तार लूटे गए रु11000 बरामद*

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून 24-11 – 2020 को तहसील चौक पर सायं करीब 7:00 बजे अज्ञात बदमाशों द्वारा क्लेमेंटाउन निवासी नजमा राव से उनका पर्स लूट लिया और फरार हो गए फरार हो गए उक्त घटना की सूचना सिटी कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त हुई उक्त महिला के द्वारा थाना कोतवाली पर इस घटना के संबंध में मु0 अ0स0 – 347 /20 धारा 392 भादवि पंजीकृत कराया गया ।


सूचना प्राप्त होते ही डीआईजी/ एसएसपी अरुण मोहन जोशी द्वारा पुलिस टीम को तत्काल घटना के खुलासे के निर्देश दिए गए। घटना व अभियुक्तों के संबंध में घटनास्थल के आसपास लोगों से एवं पीड़िता से इस बारे में जानकारी ली गई और घटना तथा अभियुक्तों के संबंध में कंट्रोल रूम के माध्यम से संदिग्ध व्यक्तियों के संबंध में सूचना प्रसारित कर तलाश प्रारंभ करवाई गई।


डीआईजी /एसएसपी अरुण मोहन जोशी द्वारा पुलिस टीम को स्वयं ब्रीफ कर घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी नगर को पुनः निर्देशित किया।
उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार पर्स लूट के खुलासे के लिए सात टीमें गठित की गई और घटना के वर्क आउट के लिए अलग-अलग दिशाओं पर काम करना प्रारंभ किया प्रथम दृष्टया पर्स लूटने की इस घटना से ऐसा लग रहा था की घटना किसी प्रोफेशनल अपराधियों द्वारा की गई है गठित टीमों द्वारा पूर्व में इस प्रकार की घटना को करने वाले अभियुक्तों के संबंध में जानकारी की गई धोखेबाजी और लोड करने वाले ऐसे अपराधी जो देहरादून के आसपास घटना करते हैं ऐसे करीब 300 अपराधियों को चिन्हित किया गया और साथ ही साथ यह वेरीफाई किया गया कि इनमें से कितने अपराधी जेल में है कितने बाहर और घटनास्थल के आसपास लगभग 1000 लोगों से भी पुलिस के टीमों द्वारा जानकारी इकट्ठा की गई घटनास्थल के आसपास के सभी सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए पीड़िता के घटनास्थल पर आने के रूट को भी चेक किया गया एवं घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी में 2 संदिग्ध व्यक्ति दिखे जिनमें से एक का हुलिया पीड़िता द्वारा बताए गए संदिग्ध से मैच खा रहा था।
उक्त दोनों संदिग्धों के आने के मार्ग को चैक किया गया तो घटना स्थल से करीब 500 मीटर दूरी पर एक लाल रंग की स्कूटी संदिग्ध दिखी जिसमें बैठे लड़के का हुलिया संदिग्ध लग रहा था उक्त स्कूटी को संदिग्ध मानकर स्कूटी सवारों के घटनास्थल पर आने-जाने वाले और रूट के सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए उक्त स्कूटी का अभियुक्तों द्वारा घटना में प्रयोग किया गया था।
उपरोक्त सभी विंडो पर गहनता से छानबीन करने पर एवं देहरादून में कई मुखबिर तंत्र को सक्रिय करने पर सूचना प्राप्त हुई कि उक्त घटना में संदिग्ध दिखने वाला एक लड़का दीपक शर्मा लग रहा है जो इसी तरह की घटनाओं को अंजाम देता है जानकारी करने पर यात्रा की घटना के दिन भी वह लाल स्कूटी से घटनास्थल के आसपास घूम रहा था इस बात से पुलिस टीम को यह क्लियर हो गया कि दीपक शर्मा एक शातिर अपराधी है।
पुलिस टीम द्वारा इस संबंध में जानकारी के लिए दीपक शर्मा के घर के आसपास मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया जिसे जानकारी मिली कि दीपक शर्मा अपने एक अन्य साथी दीपक के साथ रहता है दिनांक 30 /11 /2020 को दीपक शर्मा को उसके अन्य साथी दीपक कुमार को मोथरोवाला सिर पकड़ लिया गया जिनके पास एक लाल रंग की स्कूटी भी मिली। दीपक शर्मा ने पूछताछ करने घटना करना स्वीकार किया गया और बताया कि वह पहले भी कई बार जेल जा चुका है और पर्स लूट की घटना के दिन दीपक शर्मा अपने साथी दीपक के साथ मोथरोवाला से घटना करने के लिए करीब 5:30 बजे अपने लाल रंग की स्कूटी से चले एवं दून अस्पताल के पास स्कूटी खड़ी कर दोनों पैदल पैदल तहसील चौक गए एवं रूट करने के इरादे से आने जाने वाली महिलाओं पर रेकी करने लगे एक महिला जिसके दोनों हाथ में पॉलिथीन एवं पर्स था जिसे टारगेट किया एवं महिला के पीछे पीछे चल कर तहसील चौक पर जैसे ही महिला विक्रम में बैठने लगी उसी समय तुरंत उसका पर्स लूट लिया और लौटकर दोनों अलग-अलग दिशाओं में भाग गए तथा घूम कर दोनों दोनों अस्पताल चौक पर पहुंचे और स्कूटी में बैठ कर वापस अपने घर आ गए ।
नाम पता अभियुक्त गण –
1- दीपक पुत्र शैलेन्द्र निवासी मोथरोवाला थाना नेहरूकालोनी देहरादून उम्र-25 वर्ष
2- दीपक पुत्र स्व0 अशोक कुमार निवासी मोथरोवाला थाना नेहरूकालोनी देहरादून उम्र-26 वर्ष।
बरामदा माल का विवरण –
घटना में लूटे गये 11,000/-रूपये नगद,
एक स्कूटी लाल रंग
सफेद पट्टा सिर का
पुलिस टीम-
1. पुलिस अधीक्षक नगर श्रीमती श्वेता चौबे
2. क्षेत्राधिकारी नगर श्री शेखर सुयाल
3. श्री शिशुपाल सिंह नेगी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर देहरादून।
4. श्री ऐश्वर्यपाल प्रभाऱी निरीक्षक एस0ओ0जी देहरादून।
5. श्री धर्मेन्द्र सिहं रौतेला थानाध्यक्ष प्रेमनगर देहरादून।
6. श्री दिलवर सिंह नेगी थानाध्यक्ष रायपुर देहरादून।
7. व0उ0नि0 लोकेन्द्र बहुगुणा कोतवाली नगर देहरादून।
8. व0उ0नि0 मोहन सिंह एस0ओ0जी0 देहरादून।
9. श्री शिशुपाल सिंह राणा प्रभारी चौकी धारा देहरादून।
10. उ0नि0 पंकज तिवारी चौकी प्रभारी लक्खीबाग
11. उ0नि0 हर्ष अरोडा चौकी प्रभारी खुडबुडा
12. उ0नि0 आशीष रावत पुलिस कार्यालय देहरादून।
13. का दीपप्रकाश थाना नेहरु कालोनी
14. का0 1211 महेश उनियाल थाना रायपुर
15. का0 914 सुनील पंवार थाना रायपुर
16. का0 रविशंकर कोतवाली नगर देहरादून
17. कानि0 विनोद बचकोटी कोतवाली नगर देहरादून
18. कानि0 अमित कुमार एस0ओ0जी देहरादून
19. कानि0 ललित कुमार एस0ओ0जी देहरादून
20. कानि0 देवेन्द्र कुमार एस0ओ0जी देहरादून
21. का0 प्रमोद एसओजी
22. का0 आशीष शर्मा एसओजी
23. कानि0 अजय कुमार थाना नेहरु कालोनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here