FeaturedNational NewsUttarakhand News

एटीएम मशीन को तोड़कर पैसे निकालने का प्रयास करने वाले दो शातिर अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड

थाना रायपुर, देहरादून

*एटीएम मशीन को तोड़कर पैसे निकालने का प्रयास करने वाले दो शातिर अभियुक्त गिरफ्तार*

दिनांक 31/07/2020 की रात्रि को थाना रायपुर में सूचना मिली की तपोवन रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा एटीएम मशीन को तोड़ने का प्रयास किया गया है। उक्त सूचना पर थाना रायपुर से पुलिस बल मौके पहुँचा। मौके पर सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करने पर दो अभियुक्तों द्वारा उक्त घटना को किया जाना प्रकाश में आया। जिसके संबंध में थाना रायपुर में प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक श्री विजय सिंह रावत की तहरीर के आधार पर मु.अ. सं. 190/20 धारा 380/511आईपीसी बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।
घटना के अनावरण तथा घटना में शामिल अज्ञात अभियुक्त गणों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु *पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा अधिनस्त अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किये गए, जिसके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी नेहरू कॉलोनी* के निकट पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष रायपुर के नेतृत्व में अलग-अलग पुलिस टीम का गठन कर अज्ञात अभियुक्त गणों की तलाश की गई।
गठित पुलिस टीम द्वारा जेल से छूटे अपराधियो के सत्यापन की कार्यवाही करते हुए पूर्व में इस प्रकार के अपराधों में लिप्त रहे अपराधियों, चोरों, नकबजनों से पूछताछ की गई तथा घटनास्थल के आसपास एवं अन्य संदिग्ध स्थानों के करीब 150 से अधिक सीसीटीवी फुटेज का निरीक्षण करते हुए तकनीकी सहयोग की सहायता व कुशल पतारसी – सुरागरसी की गई। पुलिस टीम द्वारा किए गए उक्त अथक प्रयासों के फलस्वरूप आज दिनांक 03/08/2020 को घटना कारित करने वाले *दो शातिर अभियुक्त 1- कुलदीप पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर उ. प्र. उम्र करीब 25 वर्ष 2- सोनू कुमार पुत्र शीशपाल कुमार निवासी ग्राम बसावल पुर, थाना नैहटौर, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश, उम्र 28 वर्ष* को नालापानी चौक के पास से घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल uk08 एयू 0214, आलानकब (लोहे की नुकीली छड़ें, पेचकस) आयरन कटर तथा घटना के दिन पहने गरम अपर हुड के साथ गिरफ्तार किया गया। जिन्हें माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

*नाम पता अभियुक्त गण*

1- कुलदीप पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर, जिला बिजनौर 25 वर्ष।
2- सोनू कुमार पुत्र शीशपाल कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश उम्र 28 वर्ष।

*[बरामद माल]*

1- घटना में प्रयुक्त लोहे की 02 बड़ी छेनी(नुकीली छड़)
2- 03 बड़े लोहे के पेचकस
3- 01 आयरन कटर, 02 कटर ब्लेड
3- घटना के दिन पहना गरम अपर हुड, हेलमेट।
4- घटना के लिए प्रयुक्त स्पेंडर मो.सा. uk08 एयू 0214

*[पूछताछ का विवरण]*

अभियुक्त गणों द्वारा पूछताछ में बताया गया कि हम मूल रूप से ग्राम बसवालपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर के रहने वाले हैं। कुलदीप उपरोक्त स्वीगी में डिलीवरी ब्वॉय का काम करता था एवं सोनू बिजली मिस्त्री का काम करता है। वर्तमान परिस्थिति में काम न मिलने पर दोनों के पास पैंसो की कमी हो गई थी, जिस कारण उक्त दोनों ने एटीएम मशीन को तोड़कर उसमें से पैसे निकालने का प्लान बनाया क्योंकि वह जानते थे कि यदि वह उक्त प्लान में सफल हो जाते हैं तो उन्हें अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इसके लिए दोनों ने कई एटीएम का निरीक्षण किया तथा तपोवन रोड पर ननूर खेड़ा स्थित एटीएम को चिन्हित किया जो कुलदीप के कमरे से सबसे नजदीक तथा सुनसान स्थान में था। प्लान के तहत उनका विचार था कि जिस दिन तेज बारिश होगी, उस दिन एटीएम तोड़कर एटीएम के अंदर से पैसे निकाल लेंगे। प्लान के अनुसार दिनांक 31 जुलाई 2020 को दोनों ने करीब रात्रि 8:00-8:30 बजे तपोवन रोड पर ननूरखेड़ा में स्थित पीएनबी एटीएम बैंक की रेकी की और रात्रि करीब 11:00 बजे हेलमेट और गरम हुड पहनकर, लोहे की छेनी, पेचकस व लोहा कटर, कटर ब्लेड लेकर कुलदीप की मोटरसाइकिल uk08 एयू 0214 से तेज़ बारिश होने पर उक्त एटीएम में आकर एटीएम तोड़ने का प्रयास किया। सोनू पहले एटीएम के अंदर गया और कुलदीप बाहर रेकी करने लगा, सोनू ने एटीएम का बाहर का दरवाजा पेशकश, लोहे की छेनी से तोड़कर खोल दिया किंतु अंदर दरवाजा जहां पैसे होते हैं, को नहीं तोड़ पाया। फिर कुलदीप लोहा कटर लेकर एटीएम के अंदर गया किन्तु तब तक बाहर किसी वाहन के आने की हलचल सुनकर दोनों डर गए एवं डरकर वापस सोनू के कमरे नालापानी चौक में चले गए थे।

*पुलिस टीम*
1- सुश्री पल्लवी त्यागी, क्षेत्राधिकारी नेहरू कॉलोनी
2- श्री अमरजीत सिंह थानाध्यक्ष रायपुर
3- व0उ0नि0 अजय रावत, थाना रायपुर
4- उ0नि0 हर्ष अरोड़ा, चौकी प्रभारी मयूर विहार
5- उ0नि0 संदीप कुमार, चौकी प्रभारी बालावाला
6- का. अरविंद भट्ट, का. जगमोहन, का. मोहन नेगी, कां.संजीत कुमार
7- तकनीकी सहयोग- का. प्रमोद कुमार (एस0ओ0जी0 देहरादून)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button