नहीं रहे बप्पी दा, गायक- संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का 69 साल की उम्र में निधन, कुछ समय से बीमार थे बप्पी

0
100

गायक और संगीतकार बप्‍पी लाह‍िड़ी का निधन हो गया है. 69 वर्षीय बप्पी लाह‍िड़ी ने मुंबई के एक अस्पताल में अपनी अंत‍िम सांसे लीं. बप्पी लाह‍िड़ी ऑब्स्ट्रक्ट‍िव स्लीप एपन‍िया (OSA) और रीकरेंट चेस्ट इन्फेक्शन से ग्रस‍ित थे.
बप्पी दा को OSA की परेशानी पिछले एक साल से है. डॉ. दीपक नामजोशी उनका इलाज कर रहे थे. इस गंभीर समस्या के कारण बप्पी दा जुहू स्थित क्रिट‍िकेयर हॉस्प‍िटल में 29 दिनों तक भर्ती थे. निधन से एक दिन पहले 15 फरवरी को ठीक होने पर वे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए थे. 

लेक‍िन अस्पताल से छुट्टी होने के एक दिन बाद ही बप्पी दा की तबीयत दोबारा ब‍िगड़ गई. उन्हें वापस गंभीर हालत में क्रिट‍िकेयर अस्पताल लाया गया. रात लगभग 11:45 बजे उन्होंने अस्पताल में अपनी आख‍िरी सांसे ली. डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की काफी कोश‍िश की पर नाकामयाब रहे।

बप्पी लाह‍िड़ी पिछले कुछ समय से बीमार थे. उन्हें पिछले साल से ही अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ रहा था. गत वर्ष जब सिंगर में कोरोना के हल्के लक्षण नजर आए थे, तब भी उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था. वे ब्रीच कैंडी अस्पताल में डॉक्टर्स की निगरानी में थे।

बप्पी लाह‍िड़ी जैसे दिग्गज का यूं अचानक चले जाना बेहद दुखद है. वो भी ऐसे वक्त जब देश ने अपना एक और अनमोल रत्न लता मंगेशकर को खो दिया है. बप्पी दा के निधन पर स‍ितारे भी गमगीन हैं. अजय देवगन ने बप्पी दा को श्रद्धांजल‍ि देते हुए लिखा ‘बप्पी दा बहुत ही प्यारे इंसान थे. पर उनके संगीत में एक धार थी. उन्होंने चलते चलते, सुरक्षा और डिस्को डांसर जैसे हिंदी फिल्म के म्यूज‍िक में एक अलग ही कंटेपररी स्टाइल को इंट्रोड्यूस किया. शांत‍ि दादा, आप बहुत याद आएंगे.’ क्रिकेटर युवराज सिंह समेत अन्य सेलेब्स ने भी बप्पी दा को श्रद्धांजल‍ि दी है. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बप्पी दा को अपनी श्रद्धांजल‍ि दी है. ‘श्री बप्पी लाह‍िड़ी जी का संगीत सर्वांगीण था. विभ‍िन्न भावनाओं को जाह‍िर करने वाला था. कई पीढ़‍ियों के लोग उनके संगीत से खुद को जुड़ा महसूस कर सकते हैं. उनके खुशम‍िजाज स्वभाव सभी को याद रहेगा. उनके निधन से दुखी हूं. उनके पर‍िवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांत‍ि


बप्पी दा का असली नाम आलोकेश लाह‍िड़ी है. उन्होंने 70-80 के दशक में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक आइकॉन‍िक गाने दिए हैं. मिथुन चक्रवर्ती का गाना आई एम ए डिस्को डांसर आज भी लोगों को जुबानी याद है. वो बप्पी दा ही थे जिनकी आवाज ने इस गाने को घर-घर पॉपुलर किया था. बाद में बप्पी दा को डिस्को किंग के नाम से जाना जाने लगा. 
म्यूज‍िक लेजेंड बप्पी लाह‍िड़ी ने 1973 में हिंदी फिल्म ‘नन्हा श‍िकारी’ में अपना पहला म्यूज‍िक स्कोर द‍िया था. हालांक‍ि बीते साल उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि किशोर कुमार की फिल्म बढ़ती का नाम दाढ़ी से उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया है. इसके बाद उनके खाते में बाजार बंद करो, चलते चलते, आप की खात‍िर, लहम के दो रंग, वारदात, नमक हलाल, शराबी, हिम्मतवाला, सत्यमेव जयते, आज का अर्जुन, थानेदार सहित कई फिल्मों के गाने आए. 2020 में बागी 3 का गाना बंकस बॉलीवुड में आख‍िरी गाना था. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here