पुलिस ने गिरफ्तार किए शातिर चोर पुलिस की भूरी भूरी प्रशंसा स्थानीय लोगों ने

0
995

कोतवाली ऋषिकेश, देहरादून।

*तीन शातिर चोर गिरफ्तार, चोरी के मोबाईल, नगदी व चोरी के उपकरण बरामद –

थाना ऋषिकेश पर दिनांक 29.12.2017 को कुमारी आरती गौड़ निवासी उग्रसेननगर ऋषिकेश ने सूचना अंकित करायी कि दिनांक 27.12.17 को मैं अपने घर पर ताला लगाकर किसी कार्य से बाहर गयी थी। जब मैं वापस आयी तो देखा की अज्ञात चोरो द्वारा मेरे घर का ताला तोड़कर लगभग 75,000/- रूपये नगदी व तीन मोबाईल फोन चोरी कर लिये गये हैं। कु0 आरती गौड़ की तहरीर के आधार पर थाना ऋषिकेश पर मु0अ0सं0 697/17, धारा 457/380 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।
क्षेत्र में चोरी की घटनाओं की रोकथाम व त्वरित निस्तारण हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी महोदय के नेतृत्व में टीम गठित की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा जनपद व बहारी जनपदों में पूर्व में प्रकाश में नकबजनों/चोरो का भौतिक सत्यापन व उनके वर्तमान स्थिति की जानकारी की गयी, जिनसे पुलिस को काफी सफलता प्राप्त हुई।
दिनांक 03.03.18 को पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई की तीन संदिग्ध व्यक्ति भरत विहार की तरफ जा रहे हैं। इस सूचना पर पुलिस टीम द्वारा तीनो संदिग्धों को शौर्य नर्सरी के सामने पकड़ लिया। पकडे गये संदिग्धों के पास से अलग अलग तीन मोबाईल फोन, आलानकब, हथौड़ी, लोहा काटने की आरी व कुछ नगदी बरामद हुई, जिसके सम्बन्ध में सख्ती से पूछताछ करने पर इन्होने बताया कि हम तीनो आज चोरी करने के लिये किसी बन्द घर की तलाश कर रहे थे। तीनो ने यह भी बताया कि माह दिसम्बर 2017 के अन्त में भी हम तीनो ने उग्रसेनगर स्थित एक बन्द मकान में चोरी की थी, जहां से यह तीनो मोबाईल फोन व कुछ नगद रूपये हम चोरी करके ले गये थे। रूपये व फोन हम तीनो ने आपस में बांट दिये थे। तीनो मोबाईल फोन को एफआईआर से मिलाया गया तो सही पाये गये। तीनो संदिग्धों को उनके जुर्म से अवगत कराते हुये गिरफ्तार किया गया। तीनो को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश कर जिला कारागार भेजा गया।

*अपराध करने का तरीका -* यह तीनो काफी शातिर किस्म के चोर हैं, जो दिन के समय बन्द मकानो को चिन्हित कर लेते हैं तथा रात्रि के समय मौका पाकर अपने पास रखे आलानकब, पेचकर व आरी की सहायता से ताला व कुण्डे काटकर घर से नगदी, ज्वैलरी व अन्य सामान चोरी कर लेते हैं।

*नाम पता अभियुक्त -*

1- रविन्द्र कुमार पुत्र सतेन्द्र सिंह, नि0 गली नं0 03, न्यू मीनाक्षीपुरम, थाना गंगानगर, जिला मेरठ, उत्तरप्रदेश।
2- दिनेश उर्फ भीम पुत्र स्व0 चतरपाल नि0 गली नं0 04, न्यू मीनाक्षीपुरम, थाना गंगानगर, जिला मेरठ उत्तरप्रदेश।
3- जोगेन्द्र पुत्र मंगू कुशवाहा नि0 गली नं0 04, न्यू मीनाक्षीपुरम, थाना गंगानगर, जिला मेरठ उत्तरप्रदेश।

*बरामदगी -*

1- अभियुक्त रविन्द्र कुमार – नोकिया मोबाईल फोन, 590 रूपये नगद, लोहा काटने की आरी।
2- अभियुक्त दिनेश उर्फ भीम – आईकॉल मोबाईल फोन, 670 रूपये नगद, लोहे का हथौड़ा।
3- अभियुक्त जोगेन्द्र – सैमसंग गैलेक्सी प्राईम मोबाईल फोन, 520 रूपये नगद, पेचकस।

*आपराधिक इतिहास -* जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि पकड़े गये अभियुक्तों के विरूद्ध जनपद हरिद्वार, बिजनौर व मेरठ में चोरी व नकबजनी के अभियोग पंजीकृत हैं।

*पुलिस टीम -*

1- श्री प्रवीण सिंह कोश्यारी, प्रभारी निरीक्षक
2- व0उ0नि0 अमरजीत सिंह
3- उ0नि0 दीपक तिवारी, चौकी प्रभारी आईडीपीएल
4- उ0नि0 रियाज अहमद
5- का0 सन्दीप राठी
6- का0 मनोज कुमार
7- का0 दुष्यन्त।
पुलिस के द्वारा हिंदी मैग्जीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर उत्तराखण्ड देहरादून।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here