प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कैबिनेट की पहली बैठक शुरू, DA -DR पर हो सकता है अहम फैसला

0
150

: मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार और फेरबदल के बाद बैठकों का सिलसिला शुरू हो गया है. शाम पांच बजे मोदी सरकार की नई कैबिनेट की बैठक जारी है. बीते दिन हुए विस्तार के बाद यह पहली कैबिनेट बैठक है. माना जा रहा है कि बैठक में कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं. सातवें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) और डीआर का लाभ आज कैबिनेट बैठक में बहाल किया जा सकता है.

इसे पिछली बुधवार को होने वाली बैठक में ही किया जाना था, लेकिन मीटिंग रद्द कर दी गई थी.मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडल विस्तार बुधवार शाम को हुआ था. कुल 36 नए चेहरों को जगह दी गई है,

जबकि अनुराग ठाकुर, किरण रिजिजू समेत सात पूर्व राज्य मंत्रियों का कैबिनेट स्तर पर प्रमोशन किया गया है.बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पिछले साल कोविड महामारी की वजह से डीए, डीआर को रोक दिया गया था. कैबिनेट बैठक में शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए हैं.

यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से हो रही है. इसके अलावा, शाम सात बजे मंत्रिपरिषद की भी बैठक बुलाई गई है. राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह के अगले दिन ही ये दोनों एक के बाद एक बैठकें हो रही हैं.राष्ट्रपति भवन के हॉल पर हुए शपथ ग्रहण समारोह में कुल 43 नेताओं ने राज्य मंत्री और कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है.

कैबिनेट मंत्री बनने वालों में कांग्रेस से पिछले साल बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया, एलजेपी के पशुपति पारस, अनुराग ठाकुर, हरदीप पुरी समेत 15 नेता शामिल हैं. इसके अलावा, अनुप्रिया पटेल, मीनाक्षी लेखी समेत 28 नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here