महानगर महिला कांग्रेस ने वार्ड नं018 में उत्तरखंड आंदोलनकारी भरोसी रावत,सरस्वती बडोनी को किया सम्मानित।

0
305

आज 2 अक्टूबर को महानगर महिला कांग्रेस अध्यक्ष कमलेश रमन जी के नेतृत्व में  महिला कांग्रेस पदाधिकारियों नें आज गांधी जयंती के अवसर पर इंदिरा कालोनी वार्ड न0 18 में उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारीयों भरोसी रावत, सरस्वती बडोनी निवासी इदिरा कालोनी वार्ड न0 18 के निवास पर पहुंचकर उनको स्मृति चिहन व शाॅल ओढाकर सम्मानित किया। महानगर कांग्रेस अध्यक्षा कमलेश रमन नें कहा
उत्तराखंड आंदोलन के इतिहास में साल 1994 सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यही वह साल था जब प्रथक राज्य की मांग एक व्यापक जनांदोलन में तब्दील हुई और इसी साल इस आंदोलन को कुचलने के लिए कई नरसंहारों को भी अंजाम दिया गया. 1994 में उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षण संस्थानों में 27 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया था. इस फैसले का पूरे उत्तराखंड में विरोध हुआ और यह जल्द ही एक आंदोलन में बदल गया. ‘आरक्षण का एक इलाज, प्रथक राज्य-प्रथक राज्य’ का नारा दिया गया और दशकों पुरानी यह मांग इस आंदोलन का मुख्य उद्देश्य बन गई,सितंबर की शुरुआत में ही खटीमा और मसूरी में दो गोलीकांड हुए जिनमें एक दर्जन से ज्यादा आंदोलनकारी पुलिस की गोलियों का शिकार हो गये।उन्होनें कहा हमें आजादी के मूल्य को समझना है। उत्तराखण्ड राज्य आंदोलन में महिला शक्ति का बड़ा योगदान रहा है। और जिन आदर्शों और सपनों के लिए उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी तथा उत्तराखण्ड राज्य के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान दिया उनकी कुर्बानी के लिए वे सदैव याद किये जाते रहेगें।
उन्होंने राज्य आंदोलन में शहीदों को याद करते हुए कहा कि हमें यह कहने में गर्व हैं,कि उत्तराखण्ड राज्य आंदोलन में महिलाओं नें सबसे अधिक कुर्बानी दी है।उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश ने कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में विकास के मार्ग पर बहुत तेजी से आगे बढ़ कर विश्व में अपना एक विशेष स्थान बनाया है वहीं आज पूरा विश्व भारत को एक आर्थिक शक्ति के रूप में देख रहा है।उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सदैव साम्प्रदायिक सौहार्द एवं भाईचारे का वातावरण बनाने में सफलता प्राप्त की। इस दौरान पार्षद सविता सोनकर,अनुराधा तिवारी,डाॅ प्रतिमा सिंह, मुकेश सोनकर,बलवंत कौर,निर्मला देवी,राजेश्वरी भटट,निलम रानी,हेमा क्षेत्री,निरंजन पाल,जगदीश प्रसाद,वार्ड अध्यक्ष अखिल,बिमला देवी,हरिश चन्द्र डिंगिया, प्रेम भारद्वाज,केएन सोनकर,अनुराधा थापा, शाहिद हुसैन,आशीष समुयल,सोनू,सुजेल सोनकर आदी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here