FeaturedNational NewsUttarakhand News

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर जन जागरूकता कार्यक्रम

Uk/ देहरादून

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर जन जागरूकता कार्यक्रम

इलम सिंह चौहान

देहरादून 6 सितंबर 2021 को जनपद के रायपुर ब्लॉक सभागार में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत 01-07 सितम्बर 2021 “मातृ वंदना सप्ताह”-“मातृ शक्ति राष्ट्रीय शक्ति “के रूप मे मनाया जा रहा है.
मुख्य विकास अधिकारी महोदया की गरिमामयी उपस्थिति में जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती क्षमा बहुगुणा जी ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य कामकाजी महिलाओं की मजदूरी की क्षति की भरपाई करने के लिए आर्थिक सहायता और उनकी उचित देखभाल और पोषण को सुनिश्चित करना, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान लाभ प्राप्त होगा। योजना की लाभ राशि के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रथम बार गर्भवती महिलाओं को आंगनवाडी केंद्र में पंजीकरण कराने पर तीन किश्तों में कुछ कुल ₹5000 की आर्थिक मदद सीधे महिला के खाते में दी जाती है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी बिमला कंडारी ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को घर घर पहुंचाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में हर महीने पोषण दिवस मनाया जाता है जहां गर्भवती, धात्री महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के लिए जागरुक किया जाता है. कोरोना काल के बाद महिला बाल विकास द्वारा संचालित योजनाओं को जनसमान्य तक पहुंचाने के लिए जन जागरुकता रैली का आयोजन किया गया है। आंगनवाड़ी द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया. कार्यक्रम में सेल्फी पॉइंट पर गर्भवती महिलाओं, माताओं द्वारा अपने बच्चे के साथ सेल्फी खिंचवाई गई.


सी डी ओ महोदया द्वारा विभागीय स्टाल पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेने के साथ सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी भी खिचवाई गयी.कार्यक्रम के अंत मे सी डी ओ मैडम द्वारा सभी महिलाओं को शुभकामनाओं के साथ अपने पोषण एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया गया. उनके द्वारा बताया गया कि स्वस्थ मा ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है, जिससे एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होगा.


कार्यक्रम में पोषण अभियान के तहत गर्भवती महिलाओ की गोदभराई और मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी निकिता खण्डेलवाल, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी क्षमा बहुगुणा, बाल विकास परियोजना अधिकारी बिमला कंडारी, महिला शक्ति केंद्र से महिला कल्याण अधिकारी सरोज ध्यानी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से राज्य कार्यक्रम समन्वयक हीरा सिंह बिष्ट,

जिला कार्यक्रम सहायक सपना पंवार, पोषण अभियान से अंकित राणा, आलोक सोलंकी, विभागीय सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित रही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button