National NewsNirankari NewsUttarakhand News

मानवता का महाकुंभ संत निरंकारी समागम 73 वें वर्चुअल निरंकारी संत समागम की तैयारियां संपूर्णता की ओर

*73वें वर्चुअल निरंकारी संत समागम की तैयारियां संपूर्णता की ओर*
*मानवता का महाकुंभ– संत निरंकारी समागम*

73वां वार्षिक निरंकारी संत समागम पिछले 72 वर्षों के परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के दृष्टिगत वैश्विक परिस्थिति को देखते हुए वर्चुअल रूप में आयोजित किया जाएगा ।जिसका शुभारंभ शनिवार दिनांक 5 दिसंबर 2020 को होने जा रहा है देश एवं विदेश की विविधता से परिपूर्ण संस्कृति एवं संप्रभुता की बहुरंगी इस वर्चुअल संत समागम मे देखने को मिलेगी।
वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियां पूर्ण समर्पण भाव एवं सजगता के साथ सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों (जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नही) को ध्यान में रखकर ही की गई है।समागम मैं सम्मिलित प्रतिभागियों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग मास्क सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी मास्क है जरूरी) के नियमों का पूर्ण रुप से पालन किया जाएगा।
इस वर्ष मुख्य विषय *स्थिरता* पर आधारित गीत विचार कविताओं को प्रस्तुत किया जाएगा। जिसकी रिकॉर्डिंग कुछ टीम के सदस्यों को दिल्ली में बुलाकर की गई। इसके अतिरिक्त देश विदेश से पूर्व रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों को भी संयोजित किया गया जिसका प्रसारण वर्चुअल रूप में होगा।
यद्यपि यह समागम वर्चुअल रूप में है फिर भी इसे सजीव रूप देने के लिए मिशन द्वारा दिन रात अनथक प्रयास किए गए ताकि जब इसका प्रसारण किया जाए तो भक्तों को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रत्यक्ष समागम जैसी ही अनुभूति प्राप्त हो और यह सब सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के दिव्य मार्दर्शन द्वारा ही संभव हो पाया है।
*समागम की झलकियां*- समागम का प्रारंभ 5 दिसंबर को उस समय 4:00 बजे होगा जिसमें सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज मानवता के नाम संदेश(Message of Mankind) प्रेषित करेंगे। रात्रि 8:30 बजे तक सतगुरु माता सुदीक्षा जी अपने दिव्य प्रवचन ओं द्वारा आशीर्वाद प्रदान करेंगे समागम का प्रसारण तीनों दिन मिशन की वेबसाइट पर शाम 4:30 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक प्रसारित किया जाएगा।
*सेवादल रैली*– समागम के दूसरे दिन 6 दिसंबर को 1:00 बजे से 3:00 बजे तक सेवा दल रैली एक मुख्य आरक्षण के रूप में मिशन की वेबसाइट पर आयोजित की जाएगी। इस रैली में भारत वर्ष तथा दूर देशों से सेवा दल के भाई-बहन शारीरिक व्यायाम खेलकूद विभिन्न करतब तथा मिशन की सिखलाई पर आधारित लघु नाटिकाओं (Skits)को कार्यक्रम के रूप में दर्शाऐएंगे ।यह रैली सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीष वचनों से संपन्न होगी।
इसी दिन शायद 4:30 बजे से सत्संग कार्यक्रम आयोजित होगा और रात्रि 8:30 बजे से 9:00 तक सतगुरु माता सुदीक्षा जी अपने दिव्य प्रवचन ओं द्वारा समस्त संतो को आशीर्वाद प्रदान करेंगे।
*बहुभाषी कवि दरबार*— समागम के तीसरे दिन 7 दिसंबर को सायं 4:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सत्संग कार्यक्रम होगा जिसका मुख्य आकर्षण एक बहुभाषी कवि सम्मेलन होगा जिसमें मुख्य शीर्षक *स्थिर से नाता जोड़ के मन का जीवन को हम सहज बनाए* इस विषय पर विश्वभर के कभी सज्जन विभिन्न भाषाओं में अपने शुभ भावों को कविताओं के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे सगामा गम का समापन रात्रि 8:30 से 9:00 बजे तक सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के दिव्य प्रवचन ओं द्वारा होगा।
*निरंकारी प्रदर्शनी*– मिशन के इतिहास एवं विचाधारा को विभिन्न चित्र द्वारा एवं चल चित्रों के माध्यम से बताने वाली निरंकारी प्रदर्शनी एवं बाल प्रदर्शनी सभी भक्तों को आकर्षित करेगी इस वर्ष वर्चुअल रूप में यह प्रदर्शनी समागम के कुछ दिनों पूर्व ही मिशन की वेबसाइट पर दर्शाई जाएगी जिसका लाभ विश्वभर के समस्त श्रद्धालुओं भक्तों एवं प्रभु प्रेमी उठा पाएंगे
इस समागम का मुख्य उद्देश्य सत्य प्रेम एकत्व पर आधारित शांतिपूर्ण सह अस्तित्व से युक्त मानव समाज का निर्माण करना एवं अपने स्वभाव में स्थिरता को अपनाकर जीवन सहज और सरल बनाना है।

आपके सम्मानित समाचार पत्र /बुलेटिन में प्रकानार्थ

इलम सिंह चौहान मीडिया सहायक प्रेस एवं पब्लिसिटी विभाग ब्रांच विकास नगर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button