वाहन चोर गैंग का पुलिस ने किया खुलासा पुलिस की गिरफ्त में पुलिस की बड़ी कामयाबी

0
956

कोतवाली ऋषिकेश, देहरादून।

*अर्न्तराज्यीय वाहन चोर गैंग का खुलासा, दो शातिर वाहन चोर गिरफ्तार, कब्जे से चोरी के 02 वाहन बरामद, वाहन चोरी के 07 अन्य अभियोगो का अनावरण

जनपद देहरादून व हरिद्वार में विगत एक माह से चार पहिया वाहन चोरी की काफी घटनायें घटित हो रही थी। वाहन चोरो द्वारा माह फरवरी में ऋषिकेश से एक, सहसपुर से एक व हरिद्वार से तीन वाहनों को चोरी कर लिया था। क्षेत्र में वाहन चोरी की घटनाओं की रोकथाम व चोरी गये वाहन की त्वरित बरामदगी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी महोदय के नेतृत्व में टीम गठित की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा मुख्य सड़क मार्गो पर लगे सीसी टीवी कैमरों को चैक किया गया व पूर्व में प्रकाश में आये वाहन चोरो का भौतिक सत्यापन व उनके वर्तमान स्थिति की जानकारी की गयी, जिनसे पुलिस को काफी सफलता प्राप्त हुई।
दिनांक 14.03.18 को पुलिस टीम संदिग्ध व्यक्तियों की चैकिंग, शान्ति व्यवस्था ड्यूटी व अतिक्रमण ड्यूटी में आशुतोषनगर ऋषिकेश क्षेत्र में थी कि मुखबिर खास ने आकर बताया कि यहां पर बाहर से एक वाहन चोर गिरोह वाहन चोरी करने के लिये ऋषिकेश आया है तथा इनके पर चोरी की एक सफेद रंग की ब्रेजा कार है, जिस पर फर्जी नम्बर प्लेट लगी है। मुखबिर ने यह भी बताया कि वह चारो लोग कार को संयुक्त बस अड्डे के पीछे निर्माणाधीन म्यूजियम के पीछे खाली जगह में खड़ा कर बैठे हैं तथा कुछ की देर में चोरी करने के लिये कार की रैकी करने निकलेगें व रात्रि के समय वाहन को चोरी कर ले जायेगें। मुखबिर की सूचना पर यकीन कर पुलिस टीम मौके पर पंहुची तो मुखबिर ने दीवार के सामने खड़ी एक ब्रेजा कार नं0 HR26CX 2626 की तरफ ईशारा कर बताया कि यही वह कार है। कार के अन्दर दो व्यक्ति व दो व्यक्ति बाहर खड़े थे। पुलिस टीम द्वारा एकदम से दबिश दी गयी तो बाहर खड़े दो व्यक्ति मौके का फायदा उठाकर भाग गये। अन्दर बैठे दोनो व्यक्तियों को पुलिस ने पकड़ लिया।
सख्ती से पूछताछ करने पर पकड़े गये व्यक्तियों ने बताया कि पिछले एक माह से हम लोग देहरादून, हरिद्वार, राजस्थान, उत्तरप्रदेश आदि स्थानां से गाड़िया चोरी कर बेचने के लिये पानीपत ले जा रहे हैं। हमारे द्वारा दिनांक 14/15.02.18 को ऋषिकेश से इनोवा गाड़ी इसके बाद सहसपुर से स्विफ्ट कार, व हरिद्वार से तीन स्विफ्ट कार चोरी की थी। यह ब्रेजा कार हमने कुछ दिन पहले भरतपुर राजस्थान से चारी की थी। आज हम लोग इसे लेकर पुनः हरिद्वार में चोरी करने आये थे। रास्ते में आते समय हम लोगो ने मुज्जफरनगर से एक स्विफ्ट कार चोरी की, जिसे हमने पुलिस चैकिंग के डर से हरिद्वार स्थित कच्ची पार्किंग में खड़ा कर दिया है। स्विफ्ट कार को हम लोग आपके साथ चलकर बरामद करवा सकते हैं। इस पर एक पुलिस टीम द्वारा हरिद्वार स्थित कच्ची पार्किंग से स्विफ्ट से को बरामद किया गया। भरतपुर राजस्थान से जानकारी करने पर ज्ञांत हुआ कि दिनांक 03/04.03.18 को ब्रेजा कार चोरी है जिसके सम्बन्ध में थाने पर अभियोग पंजीकृत है तथा स्विफ्ट कार के सम्बन्ध में थाना सिविल लाईन में मुकदमा पंजीकृत है। फरार अभियुक्तों की तलाश व शेष वाहनों की बरामदगी हेतु पुलिस टीम रवाना की गयी है।

*अपराध करने का तरीका -*

अभियुक्तगण द्वारा पूछताछ करने पर बताया कि हम लोग पहले नीलामी में नये मॉडल के दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को खरीदते हैं। इनके पेपर अपने पास रखकर हम लोग इन वाहनों को कटवा देते हैं। इन कागजातो के आधार पर हम लोग इन्ही मॉडलो की गाडियों की रैकी कर चिन्हित कर लेते हैं। हमारे पास वाहनों को खोलने व स्कैनर के माध्यम से उनकी चाबी बनाकर स्टार्ट करने के उपकरण हैं, जिनके माध्यम से हम लोग गाड़ियों को खोलकर उन्हे स्टार्ट कर पानीपत ले जाते हैं। वहां पर हम लोग अपने पास पहले से उपलब्ध कागजातो के आधार पर वाहनों में टैम्परिंग कर इन्जन नम्बर व चेसिस नम्बर अंकित कर उन्हे आगे किसी को बेच देते हैं।

*आपराधिक इतिहास -*

जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि अभियुक्तगण के विरूद्ध वाहन चोरी के पानीपत सिटी में 04 अभियोग, थाना चांदनी बाग में 10 व थाना मॉडल टाउन पानीपत में 04 03 अभियोग पंजीकृत हैं। शेष आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

*नाम पता अभियुक्त -*

(1) अक्षय पुत्र विजय सिंह नि0 ग्राम कलाणा थाना गन्नौर जिला सोनीपत हरियाणा।
(2) सोमवीर पुत्र करमवीर नि0 ग्राम सामड़ी तहसील गुहाना जिला सोनीपत हरियाणा।

*बरामदगी -*

1- मारूती ब्रेजा नं0 UP84U 0027
2- मारूती स्विफ्ट नं0 UK17B 7145
चार पहिया वाहन खोलने व स्टार्ट करने की चाबी, चुम्बर, स्कैनर आदि कई उपकरण।

*पुलिस टीम : -*

1- श्री प्रवीण सिंह कोश्यारी, प्रभारी निरीक्षक ऋषिकेश।
2- व0उ0नि0 अमरजीत सिंह,
3- उ0नि0 राजेश सिंह
4- उ0नि0 दीपक तिवारी
5- उ0नि0 सन्दीप कुमार
6- उ0नि0 विनय शर्मा
7- का0 रविन्द्र टमटा
8- का0 अमित
9- का0 विकास मलिक
10- का0 नवनीत सिंह नेगी
11- का0 मनोज कुमार
12- का0 देवेन्द्र चौधरी
13- का0 रविन्द्र टमटा
14- का0 सन्दीप राठी
15- का0 सन्दीप छाबड़ी
16- का0 शशिकान्त
17- का0 अतुल चौहान
18- का0 आजाद
19- का0 सचिन
20- का0 नरेश
21- का0 कमल जोशी
22- का0 अनिल
23- का0 अमनदीप।
पुलिस के द्वारा हिंदी मैग्जीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर उत्तराखण्ड देहरादून।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here