FeaturedUttarakhand News

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया नवनिर्मित मॉ शाकुम्बरी अस्पताल का उद्घाटन।

संवाददाता दीपक सैलवान

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया नवनिर्मित मॉ शाकुम्बरी अस्पताल का उद्घाटन।
*देहरादून 07 मई,* कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने नत्थनपुर, जोगीवाला स्थित 20 बेड के नवनिर्मित मॉ शाकुम्बरी एलोपैथिक एवं आयुर्वेदिक अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।


इस अवसर पर अस्पताल की डायरेक्टर, डॉ0 पूजा वर्मा को शुभकामनाएं देते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मैं आप लोगों को बस यही याद लिदलवाना चाहता हूं, कि आप चिकित्सकों को धरती का भगवान कहा जाता है,और आपका काम बहुत जिम्मेदारी का है। मुझे प्रसन्नता है कि इस अस्पताल में एलोपैथिक चिकित्सा के साथ ही साथ प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली, आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली अर्थात मिक्सपैथी दी जाती है। मैं किसी भी चिकित्सा प्रणाली का विरोधी नहीं हूं, परंतु यह जरूर कहना चाहता हूं कि भारत की आयुर्वेदिक जीवन पद्वति आज पूरी दुनिया में अपना डंका बजा रही है। आयुर्वेद पांच हजार साल पुरानी चिकित्सा पद्धति है जो हमें हजारों वर्षों से स्वस्थ जीवन का मार्ग दिखा रहा है। प्राचीन भारत में आयुर्वेद को रोगों के उपचार और स्वस्थ जीवन शैली व्यतीत करने का सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता था। मैं आशा करूंगा कि यह अस्पताल कम कीमत में भरोसेमन्द चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा और आप लोग लाभ कमाने के लिए कम और सेवा करने के उद्देश्य के साथ कम आय वाले वर्ग के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगें। मैं अस्पताल प्रबंधन से यह भी आग्रह करूंगा कि आप आयुष्मान योजना से भी जुड़ें ताकि आम नागरिकों को भरोसेमंद चिकित्सा सुविधाएं निशुल्क अथवा बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध करवाई जा सकें।
अस्पताल की डायरेक्टर, डॉ0 पूजा वर्मा (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने बताया कि अस्पताल में क्षारसूत्र विशेषज्ञ के तौर पर डा0 अनुराग उनियाल, बाल रोग विशेषज्ञ डा0 राहुल वशिष्ट, आई0सी0यू0 स्पेशलिस्ट, डा0 एन0के0 अग्रवाल, जनरल सर्जन, डॉ0 इशाक, फिजीशियन डा0 विकास की सेवाएं उपलब्ध हैं। अस्पताल में हर प्रकार के ऑपरेशन की सुविधा के साथ ही पंचकर्म आयुर्वेद की सुविधा भी उपलब्ध हैं। आई0सी0यु0 क्रिटिकल केयर की सुविधा भी है और आयुर्वेदिक पद्धति के अनुसार भी इलाज किया जाता है। इस अवसर पर सविता पंवार, क्षेत्रीय पार्षद जगदीश प्रसाद सेमवाल, शोभा नेगी, कमला बिष्ट, अभिषेक सिंह नेगी,ममता सेलवान,सुष्मिता सैलवान,संचालन करता दीपक सैलवान,भूपेन्द्र कंडारी, डीएस नेगी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button