शातिर किस्म का चेन स्नेचर यामाहा फ्रेजर बाइक सहित गिरफ्तार

0
723

पुलिस के द्वारा हिंदी मैग्जीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड।

थाना कैन्ट,
दिनांक-25/05/18

​शातिर चैन स्नेचर यामाहा फ्रेजर बाइक सहित गिरफ्तार –

गत माह मे जनपद देहरादून के विभिन्न थाना क्षेत्रों मे घटित चैन स्नैचिंग की घटनाओं से महिलाओं में भय का माहौल व्याप्त हो गया था उक्त संवेदनशील घटनाओं को चुनौती के रुप में स्वीकार करते हुए श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक नगर, व क्षेत्राधिकारी मसूरी के कुशल पर्यवेक्षण एवं प्रभारी निरीक्षक थाना कैन्ट,देहरादून के दिशा निर्देशन में एक पुलिस टीम का गठन किया गया । थाना कैन्ट क्षेत्र में दिनांक 9.5.18 व थाना नेहरु कालोनी क्षेत्र में दि0 19.5.18 को एक अज्ञात मो0सा0 सवार युवक द्वारा चलती बाइस से एक्टिवा पर सवार महिला व एक्टिवा चलाती महिला की गले में पहनी सोने की चेन छीनकर तेजी से बाइक को स्टण्ट करते हुए भगा ले जाना प्रकाश मे आया था । उक्त चेन स्नेचिंग की घटनाओं को चुनौती के रुप में स्वीकार करते हुए टीम द्वारा जनपद देहरादून के विभन्न घटनास्थलों से लगे क्षेत्रो के सीसीटीवी फुटेज एवं कन्ट्रोल रुम के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संदिग्ध हुलिया की तलाश की गयी तो यामाहा फ्रेजर बाइक पर एक दुबले पतले व्यक्ति द्वारा घटना करना प्रकाश में आया । उक्त यामाहा बाइक सवार युवक की फोटो तैयार कर जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में यामाहा फ्रेजर बाइक की तस्दीक करते हुए मुखविर तन्त्र सक्रिय कर सदिग्ध हूलिये के व्यक्ति के बारे में जानकारी की गयी तो उक्त व्यक्ति पंजाब का शातिर चेन स्नेचर होना प्रकाश में आया, जो पंजाब में चेन स्नेचिंग व अन्य मुकदमों में भी वांछित होना प्रकाश में आया । उक्त हूलिये के व्यक्ति के सन्दर्भ में पतारसी सुरागरसी करते हुए दिनांक 24.5.18 की सांय बिन्दाल तिराहे पर चैकिंग के दौरान यामाहा फ्रेजर बाइक की चैकिंग की गयी तो एक यामाहा बाइक सवार अपनी बाइक से स्टण्ट करते हुए भागने का प्रयास करने लगा जिसे पुलिस द्वारा बल प्रयोग कर मौके पर पकड़ लिया नाम पता पूछने पर अपना नाम कनव ठाकुर पुत्र विनय सिंह नि0 गली नं0 -14 थाना कोट हरनाम दास, अमृतसर पंजाब, हाल पता गुरुद्वारा रोड़ पटेलनगर, देहरादून उम्र 28 वर्ष बताया । शक होने पर सीसीटीवी फुटेज व बाइक के हुलिए से मिलान करने पर एक जैसा होना पाया गया । जिससे गहनता से पूछताछ की गयी तो थाना कैन्ट क्षेत्र व नेहरु कालोनी की चेन स्नेचिंग की घटनाऐं करना स्वीकार की । जिसके कब्जे से दिनांक 19.5.18 को नेहरु कालोनी क्षेत्र में की गयी चेन स्नेचिंग में वादिनी की सोने की चेन बरामद हुई । थाना कैन्ट क्षेत्र की चेन स्नेचिंग के सन्दर्भ में पूछताछ की गयी तो बताया कि दिनांक 9.5.18 को मेरे द्वारा बल्लूपुर में एक्टिवा सवार महिला की चेन लूटकर गोविंदगढ़ के रास्ते फरार होकर अपने कमरे पटेलनगर क्षेत्र में चला गया । अभि0 की निशादेही पर थाना कैन्ट पर पंजीकृत अभियोग से सम्बन्धित वादिनी की चेन उसके पास से बरामद की गयी । अन्य घटनाओं के सम्बन्ध में पूछताछ की जा रही है । अभि0 को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है ।

गिरफ्तार अभि0गण का नाम- कनव ठाकुर पुत्र विनय सिंह नि0 गली नं0 -14 थाना कोट हरनाम दास, अमृतसर पंजाब, हाल पता गुरुद्वारा रोड़ पटेलनगर, देहरादून उम्र 28 वर्ष ।

बरामद माल का विवरण- 1-मु0अ0सं0- 80/18 थाना कैन्ट से सम्बन्धित सोने की चेन ।
​​​ 2-मु0अ0सं0-138/18 थाना नेहरु कालोनी से सम्बन्धित सोने की चेन।
​​​ 3- घटना में प्रयुक्त वाहन मो0सा0 यामाहा PB02BF-7430 .

अपराध करने का तरीकाः अभि0 शातिर किस्म का बाइक स्टण्टबाज है, जो घटना करने से पूर्व अपने वाहन की नम्बर प्लेट उतारकर चलती बाइक से एक्टिवा चलाती/सवार महिलाओं की गले में पहनी चेन को भांपकर सुनसान जगहों पर मौके देखते हुए एक हाथ से चेन झपटकर गलियों के रास्ते फरार हो जाता है ।

अभि0 का आपराधिक इतिहासः-
1- मु0अ0सं0 80/18 धारा 392/411 भादवि थाना कैन्ट, देहरादून ।
2- मु0अ0सं0 138/18 धारा 392/411 भादवि थाना नेहरु कलोनी दे0दून ।

पूछताछ अभियुक्तः- अभि0 से विस्तृत पूछताछ करने पर बताया कि वह पंजाब का निवासी है कम पड़ा लिखा है, बिजली क उपकरणों की जानकारी रखता है तथा नशे का आदि है जो बिना हेरोइन का नशा किये नहीं रह सकता है, उक्त हेरोईन काफी महंगी होने के व देहरादून में उपलब्धता न होने के चलते नशे की पूर्ती हेतु चेन स्नेचिंग/ टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देकर पंजाब चले जाता था जहां हेरोईन का नशा कर वापस घटना करने पुनः आता था । पंजाब के अमृतसर में सी डीविजन थाना क्षेत्र में वर्ष 2014 व 2015 में अपने गुरु बिल्ला व काके के साथ मिलकर चलती बाइक से एक्टिवा सवार महिलाओं की सोने की चेन लूटने की घटनाऐं करना सीखना बताया । जिसमें CIA के द्वारा अभि0गण को गिरफ्तार किया गया था । गिरफ्तारी के समय हेरोईन की काफी मात्रा बरामद होने पर NDPS के अपराध में भी चालान किया गया था । इसके अतिरिक्त अमृतसर की जेल में अवैध रुप से मोबाइल फोन रखने के जुर्म में अभि0 को गिरफ्तार करते हुए चालान किया गया था । अभि0 के बताये अनुसार उसके संगीन जुर्म के पूर्व आपराधिक इतिहास के सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी की जा रही है । अभि0 पिछले डेढ़ सालों से देहरादून में निवासरत है जो प्राईवेट कम्पनी के लिये बिजली के मीटर ठीक करने का काम करता है तथा कई जगहों पर पते बदलकर रहना बताया गया अभि0 अच्छी पंजाबी भाषा का ज्ञान रखता है जिस कारण पंजाबी लोगों से मेल -जोल बढ़ाकर विश्वास जीत लेता है । अभि0 से जनपद में घटित अन्य घटनाओं के सन्दर्भ में विस्तृत पूछताछ की जा रही है ।

पुलिस टीम का नाम-
1- प्रभारी निरीक्षक श्री शंकर सिंह बिष्ट ।
2- व0उ0नि0 श्री आशीष गुसाईं,थाना कैन्ट,देहरादून ।
3- उ0नि0 श्री मनोज नैनवाल, चौकी प्रभारी पण्डितवाडी, थाना कैन्ट,देहरादून ।
4- उ0नि0 श्री नवनीत भण्डारी थाना कैन्ट,देहरादून ।
5- का0 1607 पोपीन कुमार, थाना कैन्ट,देहरादून ।
6- का0 185 मोहित कुमार, थाना कैन्ट,देहरादून ।
7- का0 560 सुरेन्द्र कुमार, थाना कैन्ट, देहरादून ।
8- का0 189 ए.पी. ममराज सीसीटीवी कन्ट्रोल रुम, देहरादून ।

श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय देहरादून द्वारा पुलिस टीम के द्वारा किये गये उच्च कोटी के फील्ड वर्क व सूचनाओं को संकलित कर शातिर बाइक स्टण्टबाज चेन स्नेचर को अन्य घटनाओं को करने से पूर्व गिरफ्तार किये जाने पर उत्साहवर्धन हेतु 2500- रुपये का पारितोषिक प्रदान किया गया । तथा स्थानीय जनता एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा पुलिस टीम के उत्कृष्ट कार्य की भूरी-भूरी प्रशंसा की गयी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here