FeaturedUttarakhand News

कोतवाली नगर पुलिस ने किया वाहन चोरी की घटना का खुलासा चोरी की 02 स्कूटियों के साथ एक शातिर अभियुक्त किया गिरफ्तार।

दीपक सैलवान :
कोतवाली नगर पुलिस ने किया वाहन चोरी की घटना का खुलासा चोरी की 02 स्कूटियों के साथ एक शातिर अभियुक्त किया गिरफ्तार।
*घटना का विवरण -*
1- दिनांक 29/12/ 22 को वादी जय कृष्ण राणा निवासी 7 विकास पुरम शांति विहार देहरादून की तहरीर किस दिनांक 25/12/ 22 को खरीदारी करने पलटन बाजार गया था वाह स्कूटी संख्या यूके 07 बीएल 3526 काले कलर की राजीव गांधी कॉम्प्लेक्स के समीप शौचालय के सामने खड़ी की गई थी जब मैं सामान लेकर वापस लौटा तो मेरी स्कूटी वहां से चोरी हो गई कोतवाली नगर में मुकदमा अपराध संख्या 622/22 धारा 379 आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।
2. दिनांक 29/ 12/22 वादी शिवराज निवासी 26 ईसी रोड देहरादून द्वारा तहरीर दी गयी कि दिनांक 26/12/22 को मैं अपनी माता को दिखाने दून अस्पताल गया था दून अस्पताल की पार्किंग में अपनी स्कूटी संख्या: यू0के0-07-बीई-3817 खड़ी की थी। जब मैं वापस आया तो देखा कि मेरी स्कूटी वहां से चोरी हो गई है की तहरीर के आधार पर मु0अ0सं0: 623/22 धारा: 379 आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी। वाहन चोरी की उक्त घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा चोरी की घटना के अनवारण एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। जिसके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी नगर के पर्यवेक्षण में दिनांक 30/12/22 को उप निरीक्षक विवेक राठी मय हमराही उ0नि0 विजय प्रताप राही, कांस्टेबल 300 धीरेंद्र पतियाल कांस्टेबल 266 अमित कुमार के वास्ते रोकथाम जुर्म जरायम व चेकिंग संदिग्ध वाहन, वस्तु, व्यक्ति के बुद्धा चौक से दर्शनलाल चौक की तरफ करीब 60 मीटर पर चेकिंग कर रहे थे तो बुद्धा चौक की तरफ से काले रंग की स्कूटी आती हुई दिखाई दी। स्कूटी सवार पुलिस टीम को चेकिंग करता देख उक्त स्कूटी को मोड कर भागने लगा शक होने पर पुलिस टीम ने उक्त व्यक्ति स्कूटी को आवश्यक बल प्रयोग कर पकड़ लिया नाम पता पूछते हुए भागने का कारण पूछा तो अपना नाम नसीम पुत्र रमजानी निवासी भगत सिंह कॉलोनी छात्रावास वाले पुल के पास थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र 60 वर्ष बताया।
पूछताछ का विवरण: अभियुक्त से पूछताछ में उसके द्वारा बताया गया कि भगत सिंह कालोनी का रहने वाला है।तथा दिहाडी मजदूरी में बक्से बनाने का काम करता हूँ। अपने काम के लिये प्रतिदिन शहर के विभिन्न स्थानों पर घूमना पडता था, जिसके लिये मैं अक्सर किराया देकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाता था। रोज-रोज होने वाले किराये के खर्चे को बचाने के लिये उसके द्वारा राजीव गांधी कॉन्प्लेक्स नगर निगम शौचालय के सामने से उक्त स्कूटी को चोरी किया गया था। पकड़ी गए स्कूटी का नंबर यू0के0- 07- बीएल-3526 जो कि मुकदमा अपराध संख्या 622/22 धारा 379 आईपीसी से संबंधित है पूछताछ पर अभियुक्त की निशानदेही पर पुलिस द्वारा अभियुक्त के कब्जे से एक और
चोरी की स्कूटी यू0के0-07-बीई-3817 एक्टिवा सफेद रंग रेंजर ग्राउंड से बरामद हुई। जोकि मुकदमा अपराध संख्या 623/22 धारा 379 आईपीसी से संबंधित है,जिसके सम्बन्ध मे अभियुक्त द्वारा बताया गया कि उक्त स्कूटी को उसने अपने पुत्र के आने-जाने के लिये चोरी किया था। उपरोक्त दोनों मुकदमों में धारा 411 आईपीसी की बढ़ोतरी करते हुए गिरफ्तार किया गया।अभियुक्त को समय से कोर्ट के सम्मुख पेश किया गया।
गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण:-
नसीम पुत्र रमजानी निवासी भगत सिंह कॉलोनी थाना रायपुर जनपद देहरादून, उम्र 60 वर्ष
पुलिस टीम 
1- उपनिरीक्षक विवेक राठी
2- उप निरीक्षक विजय प्रताप राही
3- का0 धीरेन्द्र पतियाल
4- का0 अमित कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button