FeaturedUttarakhand News

स्कूटी बाईक रेंटल पर एसडीएम सख्त, कहा मानकों के अनुसार चलें वरना सीज किए जायेगे।

स्कूटी बाईक रेंटल पर एसडीएम सख्त, कहा मानकों के अनुसार चलें वरना सीज किए जायेगे।

मसूरी। एसडीएम मसूरी ने एआरटीओ, कोतवाल एवं रेंटल बाईक चलाने वालों के साथ बैठक की व एआरटीओ को स्पष्ठ निर्देश दिए कि जिन रेंअल बाईक चलाने वालों के पास अपने गैराज नहीं हैं उनके लाइसेंस रदद किए जाय, वहीं कोतवाल को निर्देश दिए कि रोड साईड में कही पर भी रेटल बाईक खड़ी न होने दें। अगर ऐसा होता है तो उनके चालान करने के साथ ही उनकी रेंटल बाईक सीज करें।


कोतवाली में आयोजित बैठक में एसडीएम मसूरी नरेश चंद्र दुर्गापाल ने कहा कि मसूरी में बड़ी संख्या में रेंटल बाईक के लाइसेंस लिए है जिसमें करीब छह सौ से अधिक बाईक चल रही है। लेकिन देखा गया है कि ये बाईके सड़कों पर खडी रहती हैै, लाइसेंस कहीं का ले रखा है चल कहीं से रही हैं व मालरोड पर अव्यवस्था फेला रही हैं।

ऐसे में एआरटीओं को बुलाया गया है कि रेंटल बाइक लाइसेंस धारकों के चयनित स्थान का निरीक्षण करें व जिनके पास अपने कार्यालय व गैराज नहीं है व मानकों का उलंघन हो रहा है उनके लाइसेंस रदद किए जाय। उन्होंने कहाकि देखा गया है कि अधिकतर रेंटल बाईके रोड़ों पर खडी रहती है। साथ ही जहां से इनके लाइसेंस जारी हैं उन बाइकों को वहीं से चलवाया जायेगा। वहीं यह भी संज्ञान में आया है कि कई प्राइवेट नंबर की बाइकें भी चल रही हैं। मालरोड पर किसी भी कीमत पर रेंटल बाईकें नहीं चलने दी जायेंगी। देहरादून आरटीओ से आये परिवहन कर अधिकारी एमबी पपनोई ने कहा कि शिकायतें मिल रही हैं कि रेंटल बाईके मानकों के आधार पर नहीं चल रही हैं। जिससे यातायात व्यवस्था चरमरा रही है। अब ऐसा नहीं होगा जो लाइसेंस के मानक है उसी आधार पर वहीं से चलेंगी जहां से लाइसेंस लिया गया है व रोड से संचालित नहीं करने दी जायेगी। जहां से लाइसेंस लिया है वहीं उनके गैराज में खडी होगी रोड पर खडी नहीं होगी। वहीं जांच की जायेगी कि लाइसेंस धारी अपने नियत स्ािान से चला रहे हैं या नहीं। इसकी जांच होगी वहीं रोड पर चल रही रेंटल बाईक सवारों से भी पूछा जायेगा कि बाईक सड़क से ली या गैराज से ली। ऐसे लाइसेंस धारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। वहीं टैक्सी के रोड पर पार्क होने पर कहा कि उनकी भी जांच करायी जायेगी कि वह रोड पर पार्क क्यों की गई है। बैठक में रेंटल बाईक एसोसिएशन के अध्यक्ष भरत कुमाई ने कहा कि वह प्रशासन के निर्णयों का स्वागत करते है तथा जो रेंटल बाईक सड़कों से चलाई जा रही है उनके खिलाफ अगर प्रशासन कार्रवाई करता है तो वह इस मामले में समर्थन नहीं करेंगे। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से रेंटल बाईक के लिए नियम बनाये गये हैं वह टैक्सी वालों पर भी लागू होने चाहिए। क्यों कि उनके लिए भी वहीं मानक है जो स्कूटी वालों के लिए हैं। इस मोके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, पंकज खत्री, अमित भटट, सहित स्कूटी संचालक मौजूद रहे।
बाक्स- एसडीएम मसूरी ने एक बैठक कैमल्स बैक रोड व मालरोड के होटल स्वामियों के साथ ही व उन्हें निर्देश दिए कि वे अपने होटल में आने वाले वाहनों की पार्किग रोड पर न करवा पार्किग में करवायें ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रह सके। उन्होंने स्पष्ठ कहा कि रोड पर किसी भी हालत में वाहन पार्क नहीं करने दिये जायेंगे। अगर नहीं माने तो नैनीताल वाला जीओ यहां लागू करने को बाध्य होना पडेगा।
एसडीएम ने बैठक मंे कहा कि कैमल्स बैक रोड व मालरोड पर अधिकतर होटल स्वामियों के होटलों में पार्किग की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण उनके वाहन सड़कों पर खडे कर दिए जाते हैं जिस कारण अन्य वाहनों को आने जाने में भारी परेशानी होती है व जाम लगता है। उन्होंने स्पष्ठ कहा कि होटल व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं उनकी जिम्मेदारी है कि होटल में आने वाले पर्यटकों को पार्किग की सुविधा उपलब्ध करवायें। उन्होंने कहा कि मसूरी मंे छह पार्किंग है उनसे वार्ता कर अपने ग्राहको के वाहनों को वहां खड़ा करवायें ताकि अन्य लोगों को परेशानी न हो। उन्होंने होटल स्वामियों को चेताया भी कि अगर वह व्यवस्था नहीं करेंगे तो वहीं होटल व्यवसायियों का कहना था कैमल्स बैक रोड पर होटलों के साथ ही होम स्टे भी है जिसमें अधिकतर के पास पार्किग नहीं है। लेकिन पूर्व में एक मार्गीय यातायात की व्यवस्था की गई थी जिससे किसी को परेशानी नहीं हुई थी वहीं कहा कि कैमल्स बैक रोड पर जाम लगने के लिए इस क्षेत्र में धार्मिक संस्थान भी हैं जिनकी गाड़ियां सड़क के किनारे खड़ी रहती हैं। साथ ही कहा कि अगर पार्किग वाले निम्न दरों पर वाहन खडे करने का स्थान उपलब्ध कराते हैं तो होटल में आने वाले अतिथियों के वाहन निर्धारित पार्किग स्थल पर खडे करवाये जायेंगे। होटल वालों ने यह भी कहा कि कैमल्स बैक रोड पर करीब साठ प्रतिशत वाहन स्थानीय लोगों के खड़े रहते हैं वहीं इस क्षेत्र में बैंक आदि भी हैं उनके वाहन भी सडकों पर खडे होते हैं। इस मौके पर कोतवाल गिरीश चंद्र शर्मा ने भी कहा कि पुलिस विभाग एक मार्गीय यातायात व्यवस्था करने का प्रयास करेंगा व देखेगा कि इससे व्यवस्था में सुधार हो रहा है या नहीं। अगर नहीं हुआ तो वाहनों के साथ होटल वालों के भी चालान किए जायेंगे। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने प्रशासन के निर्देशों का स्वागत किया है व कहा है कि जिन होटलों में पार्किग नहीं है वह शहर में बनी छह पार्किंगों में अपने स्तर पर पर्यटकों के वाहन खड़े करवायें इसके बाद किंक्रेग पार्किग पर व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी कहा कि मसूरी में कई ऐसे स्थान है जहां पर छोटी छोटी पार्किग बन सकती है वहां पर जगह का अधिग्रहण कर पार्किग बनायें ताकि समस्या का समाधान हो सके व पर्यटक भी यहां से अच्छा संदेश लेकर जाये। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, आशीष गोयल, अमित कैंतुरा, दीपक गुप्ता, शैलेंद्र कर्णवाल, सलीम अहमद, सहित होटलियर्स मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button