FeaturedUttarakhand News

हिंदी माध्यम के विद्यालयों में छात्रों के भविष्य निर्माण की जानकारी निःशुल्क दी जायेगी।

रिपोर्टर सुमित कंसल मसूरी

हिंदी माध्यम के विद्यालयों में छात्रों के भविष्य निर्माण की जानकारी निःशुल्क दी जायेगी।

मसूरी। नगर पालिका परिषद की सभासद गीता कुमांई ने स्कूली छात्रों के सुरक्षित भविष्य, भविष्य निर्माण व नशे से दूर रखने के लिए काउंसलिग का कार्यक्रम बनाया है, जिसमें जाने माने कैरियर काउंसलर धर्म सिंह फर्सवाण के माध्यम से मसूरी के स्कूलों में बच्चों की कैरियर काउंसलिग की जायेगी।
पालिका सभासद गीता कुमांई ने बताया कि मसूरी व अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में बच्चों की उच्च शिक्षा के कोई माध्यम नहीं है, न ही यहां पर कोई ऐसा इंस्टीटयूट है जहां बच्चे अपने भविष्य का निर्माण कर सकें और न ही उनके पास संसाधन हैं ऐसे में यहां के मेधावी बच्चे जीवन में प्रतिभा होने के बाद कुछ कर नहीं पाते। वहीं देखा गया है कि युवा पीढ़ी सूखे नशे की ओर लगातार अग्रसर होती जा रही है ऐसे में उनके भटकाव को रोकने व उन्हें सही दिशा देने के लिए कैरियर काउंसलिग की जरूरत है। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने कैरियर काउंसलर धर्म सिंह फर्सवाण से संपर्क किया व उन्हें मसूरी बुला कर वार्ता की व बताया कि जो बच्चे हिंदी माध्यम के स्कूलों में पढ़ते हैं उनके पास संसाधनों की कमी है वहीं उन्हें अपने भविष्य निर्माण की जानकारी भी नहीं होती। इस पर धर्म सिंह फर्सवाण ने ऐसे स्कूलों के निःशुल्क कैरियर काउंसलिग कार्यक्रम देने की सहमति दी है। इसके तहत पहले महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर में कैरियर काउंसलिंग की जायेगी व उसके बाद मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज में की जायेगी इसके बाद अन्य स्कूलों में भी इस कार्यक्रम को किया जायेगा ताकि कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाले छात्र इसका लाभ उठाये व अपने भविष्य निर्माण की सही दिशा में अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढे़।

उन्होंने कहा कि इसके तहत बच्चों को आदर्श आचरण रखने, शिक्षा का महत्व बताने, नशे से दूर रहने व इंटर के बाद किस क्षेत्र में जाना चाहते है उस क्षेत्र में जाने का मार्ग दर्शन करेंगे। वहीं साथ ही ऐसे बच्चों की मदद भी की जायेगी जो आर्थिक कमजोरी के कारण उनकी पढ़ाई व कैरियर बाधित हो रहा है। इस मौके पर कैरियर काउंसलर धर्म सिंह फर्सवाण ने बताया कि वह देश भर में बडे शैक्षणिक संस्थानों व विद्यालयों में बच्चों की काउंसलिंग करते है, वहीं पालिका सभासद गीता कुमाई ने कहा कि मसूरी में निम्नमध्यम वर्ग के बच्चे पढ़ते है उनके भविष्य निर्माण के बारे में भी उनकी मदद करें तो उन्होंन सहमति दे दी व इसी के तहत वह यहां के हिंदी माध्यमों के विद्यालयों में निःशुल्क कैरियर काउंसलिग करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके तहत उन्हें भविष्य में किस क्षेत्र में भविष्य निर्माण करना है उसके बारे में अवगत कराया जायेगा वहीं मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग व नशे से बच्चों को बचाने के लिए भी उनकी काउंसलिंग की जायेगी। इस मौके पर भरत सिंह कुमांई भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button