FeaturedUttarakhand News

डीबीएस पीजी कॉलेज देहरादून में 11 यूके गर्ल्स बटालियन ने 21 जून 2023 को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

डीबीएस पीजी कॉलेज देहरादून में 11 यूके गर्ल्स बटालियन ने 21 जून 2023 को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

डीबीएस पीजी कॉलेज देहरादून में 11 यूके गर्ल्स बटालियन ने 21 जून 2023 को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योगाभ्यास का आयोजन किया गया, जिसे पूरे विश्व में मनाया जाता है । यह विचार हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित किया गया। उन्होंने कहा, “योग भारत की प्राचीन परंपरा की अमूल्य देन है ।

यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है; विचार और क्रिया; संयम और पूर्ति; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य; स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है बल्कि स्वयं ,दुनिया और प्राकृतिक के साथ एकता की भावना को खोजने के लिए है। हमारी जीवन शैली में बदलाव और चेतना पैदा करके
,यह कल्याण में मदद कर सकता है।

डीबीएस में एनसीसी कैडेट , पीआई स्टाफ, एएनओ, जीसीआई और यूनिट स्टाफ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। डी०बी०एस पी०जी कॉलेज के कैडेट्स ने बड़े उत्साह के साथ विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन किया। वार्म अप का अभ्यास किया गया और सभी कैडेटों ने बैठने और खड़े होने के आसन किए, इनका महत्व एक साथ समझाया गया। कैडेटों को फिट रहने और एकाग्रता में सुधार करने के लिए नियमित योग प्रोत्साहित किया।

कैडेटों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का लोगो प्रदर्शित किया गया । भूरी पत्तियां पृथ्वी तत्व प्रतीक है, हरी पत्तियां प्राकृति का प्रतीक है, नीला जल तत्व का प्रतीक है ,चमक अग्नी तत्व का प्रतीक है और सूर्य ऊर्जा और प्रेरणा के स्रोत का प्रतीक है ।
लोगो मानवता के लिए सद्भाव और शांति को दर्शाता है, जो योग का सार है। कैडेटों ने प्राणायाम (सांस पर नियंत्रण )और अन्य आसन किए। योग के नियमित अभ्यास से निश्चित रूप से कैडेटों को शारीरिक ,मानसिक और आध्यात्मिक रूप से भी बेहतर जीवन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button