64 दिन से लापता मृतक मोती सिंह का शव बड़ी मशक्कत के बाद शक्ति नहर से सर्च अभियान के बाद पुलिस ने शव बरामद किया

0
760

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड

*सर्च अभियान के दौरान 64 दिन से लापता मृतक मोती सिंह का शव शक्ति नहर से बरामद*
====================
*कोतवाली विकासनगर देहरादून दिनांक 20.03.19*
===================
दिनांक-18/01/19 को तारा सिंह पुत्र सूरत राम निवासी झिटाड़ थाना त्यूणी देहरादून हाल निवासी लाईन जीवनगढ़ विकासनगर देहरादून द्वारा थाना विकासनगर में आकर एक तहरीर देते हुए बताया कि उनका बेटा मोती सिंह अपनी मारुति कार ऑल्टो के-10 नम्बर UK07BT-8923 से दिनांक 16/01/19 को समय 5 बजे सांय त्यूणी से विकासनगर आया था और उसके पश्चात उनका बेटा वापस नही आया श्री तारा सिंह द्वारा नदीम व अहसान निवासी नबावगढ़ थाना विकासनगर देहरादून के विरुद्ध अपने बेटे मोती सिंह का अपहरण करने की नामजद तहरीर दी।
वादी श्री तारा सिंह की तहरीर की आधार पर दिनांक-18/01/19 को समय 19.55 बजे थाना विकासनगर में मु0अ0सं0-26/19 धारा-365 भा0द0वि0 बनाम नदीम व अहसान पंजीकृत किया गया अभियुक्त नदीम व अहसान को दिनांक 21.01.19 को गिरफ्तार किया जिन्होने पूछताछ में बताया कि हमनें मोती सिंह की हत्या कर दी थी और मोती के शव को उसी की कार में रखकर शव को शक्ति नहर में ढालीपुर पुल के पास नहर में फेंक दिया तथा मोती की कार को बिहारीगढ़ सहारनपुर में अपनी बहन इशरत के घर खड़ी कर दी थी।
दिनांक 21.01.19 को अभियुक्तगमणो की निशान देही पर मृतक मोती सिहं की कार बिहारीगढ़ से बरामद की गयी व दोनों अभियुक्तों की गिरफ्तारी व बयानों के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में धारा-302/201 भादवि की बढोतरी की गयी । एंव दोनो अभियुक्तो को मा. न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल भेज दिया गया। दिनांक 21/01/19 को ही FSL की टीम द्वारा घटनास्थल एवं अपहृत / मृतक मोती सिंह की कार का भौतिक / वैज्ञानिक परीक्षण किया गया तो कार में रक्त का होना पाया गया व घटनास्थल की फोटोग्राफी कर साक्ष्य संकलन किये गये ।
दिनांक-23/01/19 को दोनों अभियुक्तों नदीम व अहसान का 03 दिवस का मान0 न्यायालय से पी0सी0आर0 लिया गया जिसमें दोनों अभियुक्तों को घटनास्थल एवं घटनास्थल से ढालीपुर बैराज तक पूरी नहर में अभियुक्तों को साथ ले जाकर मृतक / अपहृत का शव तलाश किया गया । अभियुक्तगणों का पुनः 03 दिन का पी0सी0आर0 लेकर दोनों अभियुक्तों से गहन पूछताछ कर मृतक का शव तलाश किया गया। पीसीआर के दौरान अभियुक्तों की निशानदेही पर मृतक मोती सिंह का मोबाइल फोन व आला कत्ल ईंट बरामद कर कब्जे पुलिस लिया गया ।
उपरोक्त सर्च अभियान श्रीमान क्षेत्राधिकारी विकासनगर के परिवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली विकानगर के नेतृत्व में दिनांक-18/01/19 से लगातार स्थानीय पुलिस / जल पुलिस / एस0डी0आर0एफ0 द्वारा एक संयुक्त सर्च अभियान चलाया जा रहा था। जिसमें एस.डी.आर.एफ. द्वारा ड्रॉन कैमरा व सौनार टैक्नोलॉजी के माध्यम से मृतक के शव के तलाश की जा रही है तथा एस.डी.आर.एफ के गोताखोर ऑक्सीजन स्लेण्डर लेकर 35 फीट पानी के अन्दर जाकर तलाश कर रहे थे तथा जल पुलिस/स्थानीय पुलिस द्वारा भी कांटे डालकर शव की तलाश की जा रही थी। चूंकि सर्दी अधिक होने के कारण पानी काफी ठण्डा था एंव मौसम भी अधिकतर खराब हो जा रहा था, जिसके कारण पानी साफ नही हो पा रहा था।
घटना के अन्य पहलूओं को भी मध्यनजर रखते हुए जनपद एवं सरहदी जनपदों (सिरमौर, सहारनपुर, हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, यमुनानगर,) के थानों/डीसीआरबी में भी पुलिस फोर्स भेजकर पोस्टर पम्पलेट / फोटो चस्पाकर , दिखाकर मृतक की तलाश की जा रही है । इन स्थानो पर अलग-अलग पुलिस टीम द्वारा मृतक के रिश्तेदारो को अपने साथ ले जाया गया था। अभी तक जनपद तथा सीमावर्ती जनपदो से मृतक के हुलिये का कोई शव बरामद नही हुआ। दौराने विवेचना दोनो अभियुक्तो नदीम व अहसान उपरोक्त के लाई डिटेक्टर टेस्ट हेतु सी.बी.आई. दिल्ली को भी पत्र प्रेषित किया गया। *लगातार 64 दिनो तक प्रभारी निरीक्षक कोतवाली विकासनगर के नेतृत्व में चलाये जा रहे सर्च अभियान के फलस्वरुप आज दिनांक 20.03.19 को सर्च टीम द्वारा मृतक मोती सिंह उपरोक्त के शव को आसन बैराज से रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया* जिसके पश्चात मृतक मोती सिंह के परिजनो को मौके पर शव की शिनाख्त हेतु बुलाया गया जिन्होने शव की शिनाख्त कर उक्त शव मृतक मोती सिंह का ही होना बताया शव का पंचायतनाम भरकर पोस्ट मार्डम हेतु भेजा गया है।

*सर्च टीमः-*
1- श्री महेश जोशी – प्रभारी निरीक्षक कोतवाली विकासनगर।
2- श्री नरोत्तम सिंह बिष्ट – वरिष्ठ उप निरीक्षक
3- श्री मुकेश कुमार – चौकी प्रभारी कुल्हाल
4- श्री सत्येन्द्र भण्डारी – चौकी प्रभारी हरबर्टपुर
5- श्री दीपक मैठाणी – चौकी प्रभारी बाजार विकासनगर
6- उ.नि. सनोज कुमार – कोतवाली विकासनगर
7- उ.नि. प्रमोद कुमार – कोतवाली विकासनगर
8- कानि. संजीव कुमार- कोतवाली विकासनगर
9- कानि. अब्बल सिंह – कोतवाली विकासनगर
10- कानि. सतीश दहिया – कोतवाली विकासनगर
11- कानि. धर्मवीर सिंह – कोतवाली विकासनगर।
12- टीम जल पुलिस
13- टीम SDRF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here