उत्तराखंड की जनता के दिल में बसी काँग्रेस, भाजपा को पछाड़ फेसबुक पर बनी सबसे लोकप्रिय पार्टी

0
28

देहरादून। उत्तराखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की जनता के बीच काँग्रेस पार्टी की लोकप्रियता में तेजी से इज़ाफ़ा हुआ है। आमजन के दिलों में जगह बना चुकी काँग्रेस के प्रभाव को कम करने के लिए भाजपा अब हर तरह के हथकंडे आज़मा रही है।

गौरतलब है कि प्रदेश की जनता के साथ ही सोशल मीडिया में भी कांग्रेस पार्टी ने बढ़त बनाई है। उत्तराखंड में जहाँ काँग्रेस के 3 लाख फॉलोवर्स हैं तो वहीं भाजपा के 2.93 लाख फॉलोवर्स है, जबकि आम आदमी पार्टी के 2.33 लाख फॉलोवर्स है।

यदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक की ही बात की जाए तो पिछले तीन महीने में कांग्रेस पार्टी के फेसबुक कैम्पेन में काफी सक्रियता देखने को मिली है। वहीं पिछले 1 माह के भीतर ही फेसबुक पर काँग्रेस ने 60 लाख लोगों तक अपनी पहुंच बनाई है।

उत्तराखंड की जनता के बीच काँग्रेस की पकड़ मजबूत होते देख भाजपा के पेशानी पर बल आना स्वभाविक ही है, जिसके चलते अब बीजेपी अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी काँग्रेस का तोड़ ढूंढने के लिए कईं तरह के दांवपेंच इस्तेमाल कर रही है। जिसके पुराने मूवी क्लिप्स , ट्रेंडिंग वीडियोस मैं राजनीतिक ट्विस्ट देकर, वीडियोस चलाकर अच्छे से प्रचार प्रसार कर रही है
आपको बता दें कि कुछ समय पूर्व काँग्रेस पार्टी द्वारा सोशल मीडिया पर चलाया गया एक कैम्पेन “भाजपा के बस में नहीं” इतना प्रसिद्ध हुआ कि बीजेपी को जवाब देते न बना और बीजेपी के दिग्गज नेता बगले झाँकते नज़र आये। वहीं काँग्रेस की सोशल मीडिया टीम ने ये तय किया है कि इस विधानसभा चुनाव में सिर्फ उत्तराखंड के मूल मुद्दों पर ही बात की जाए न कि राष्ट्रीय मुद्दों पर। वहीं भाजपा उत्तराखंड में अपनी सरकार की नाकामी को छिपाने के लिए अपने सोशल मीडिया कैम्पेन में राष्ट्रीय मुद्दों का सहारा ले रही है।

वहीं सोशल मीडिया पर कांग्रेस के कईं अभियानों ने समय-समय पर जनता के बीच धूम मचाई है, जिनमें पार्टी के “तीन तिगाड़ा-काम बिगाड़ा”, “उत्तर मांगे उत्तराखंड”, “चार धाम, चार काम” व “आईएनसी क्लिप्स” के नाम से इंटरनेट पर काफी वायरल हुए हैं।

इसके साथ ही “उत्तराखंडी स्वाभिमान” गीत को तो पिछले 15 दिनों में लगभग 12 लाख से भी अधिक लोग देख चुके हैं। वहीं “चार धाम, चार काम” के थीम सांग पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवँ कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, उत्तराखंड काँग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, काँग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, सह प्रभारी दीपिका पांडे सिंह, उत्तराखंड काँग्रेस मीडिया प्रभारी राजीव महर्षि ने खुलकर अपनी खुशी जाहिर की। वहीं “गैस सिलेंडर अभियान” गीत पर पार्टी की बड़ी नेत्री प्रियंका गांधी भी खुद के कदमों को थिरकने से नहीं रोक पाईं।

काँग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया टीम द्वारा चलाए गए इन सभी अभियानों ने भाजपा की कलई पूरी तरह से खोलकर रख दी है। राज्य की जनता का मिज़ाज़ इस बार काँग्रेस के पक्ष में है और इसमें कोई दोराय नहीं कि 2022 के विधानसभा चुनाव में काँग्रेस तख्ता पलट कर बहुमत से सरकार बना सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here