FeaturedUttarakhand News

धूमधाम से मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस। राजनीति दलों व अधिकारियों की अनुपस्थिति की निंदा।

धूमधाम से मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस। राजनीति दलों व अधिकारियों की अनुपस्थिति की निंदा।

मसूरी। नगर पालिका परिषद सभागार में आयोजित बैठक में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में शहर के राजनैतिक दलों व सरकारी विभागों के अधिकारियों के न आने पर कड़ी निंदा की गई व कहा कि देश के आजादी के प्रति सभी को गंभीर होना चाहिए। वहीं बैठक में न आने पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बैठक में न आने पर स्पष्ठीकरण मांगा जायेगा।


नगर पालिका सभागार में स्वतंत्रता दिवस मनाने को पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। लेकिन बैठक में बुलाये गये सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों सहित किसी भी राजनैतिक दल का कोई प्रतिनिधि नहीं आया जिस पर मौजूद लोगों ने कड़ा विरोध किया व कहा कि देश की आजादी का जश्न मनाने में राजनैतिक दलों व सरकारी विभागों की लापरवाही निंदनीय है। बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर प्रातः सभी स्कूलों के बच्चे प्रभात फेरी निकालेंगे व जिस क्षेत्र का विद्यालय होगा उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे वहीं सभी सरकारी कार्यालयों व गैर सरकारी कार्यालयों में प्रातः आठ बजे ध्वजारोहण किया जायेगा वहीं सार्वजनिक ध्वजा रोहण गांधी चौक पर मुख्य अतिथि 11 बजे प्रातः करेंगे। जिसमें मसूरी विधायक व मंत्री गणेश जोशी मुख्य अतिथि होगेे अगर किन्ही कारण वश वह नही आये तो किसी अन्य को मुख्य अतिथि बनाया जायेगा। सभी कार्यक्रमों में नगर पालिका भंडार विभाग व्यवस्था करेंगा वहीं दोपहर एक बजे से टाउन हाल में देशभक्ति से जुडे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिता मसूरी के विद्यालयों के मध्य आयोजित की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस को निर्देशित किया गया है वहीं 12 अगस्त को चार दुकान पर मसूरी खेल एवं सांस्कृतिक समिति क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया जायेगा वहीं 14 अगस्त को मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन का्रस कंट्री दौड का आयोजन करेगी जिसमें पानी की व्यवस्था जल संस्थान करेगी। वहीं बिजली विभाग से कार्यक्रम के दौरान बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गये। इसी कड़ी में शहर में स्वच्छता अभियान मलिन बस्तियों में चलाया जायेगा जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी कार्यकम को करवायेंगे। सार्वजनिक ध्वजारोहण में मसूरी गर्ल्स की छात्राएं राष्ट्रीय गान व सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राएं वंदे मातरम गायेंगी। वहीं सभी विद्यालय परेड करते हुए सार्वजनिक ध्वजारोहण स्थल पर पहुंचेगे। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने सरकारी विभागों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के न आने पर नाराजगी जाहिर की व कहा कि देश की आजादी के प्रति संवेदनाहीन होना देश हित में नहीं है व दुर्भाग्य पूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के अधिकारी नहीं आये स्पष्ठीकरण मांगा जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस भव्य तरीके से मनाया जायेगा व उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जायेगा। इस मौके पर नगर पालिका ईओ राजेश नैथानी, राजवीर चौहान, स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह, नगर अभियंता वेद प्रकाश बधानी, मसूरी स्पोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरत सिंह रावत, सदभावना अध्यक्ष सुनील पंवार, पालिका सभासद सरिता कोहली, जसोदा शर्मा, आरती अग्रवाल, मनीषा खरोला, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, महासचिव अजय भार्गव, अनुज तायल, डा. संतोष नेगी, जगजीत कुकरेगा, मदन मोहन शर्मा, अतुल अग्रवाल, अरविंद सोनकर, नंदलाल, रूपचंद, आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पालिका कार्यालय अधीक्षक महावीर राणा ने किया।
बाक्स- इस मौके पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी ने बताया कि 9अगस्त से 15अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिसमें पंच प्रण प्रतिज्ञायें ली जायेंगी, वीरों का वंदन किया जायेगा, व प्रत्येक समारोह स्थल पर राष्ट्रध्वज का आरोहण किया जायेगा, वहीं मसूरी झील में शिलाफलकम की स्थापना की जायेगी जिसमें देश की आजादी में योगदान देने वालों, देश के लिए कुर्बान होने वाले जवानों का उल्लेख किया जायेगा, वहीं वसुधा वंदन के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के चलते 75 विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे जायेंगे, तथा हर घर से मिटटी एकत्र की जायेगीव कलश भरकर नगर पालिका में जमा होंगे व वहां से कर्तव्य पथ दिल्ली ले जाया जायेगा। उन्होंने बताया कि वहीं हर घर तिंरगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक शहर वासियों से हर घर में तिरंगा फहराने का आहवान किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button