FeaturedUttarakhand News

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विकास खंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत आने वाले फलासी गांव का भ्रमण किया।

जिला सूचना कार्यालय, रुद्रप्रयाग 07 जून, 2023

“सरकार जनता के द्वार” कार्यक्रम के तहत आज जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विकास खंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत आने वाले फलासी गांव का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ चैपाल आयोजित कर उनकी समस्याओं को सुना तथा स्थलीय निरीक्षण किया। ग्रामीणों द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित 30 शिकायतें दर्ज की गई।

जिनके यथाशीघ्र निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए।


राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय फलासी में आयोजित चैपाल में वन पंचायत सरपंच गोविंद सिंह करासी ने सड़क निर्माण से वन पंचायत को हुई क्षति तथा वृक्षारोपण व सुरक्षा दीवार के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की।

वहीं फलासी के ग्रामीणों ने गांव में अमृत सरोवर बनाने, राउप्रावि के खेल मैदान का विस्तारीकरण, चाहरदीवारी के साथ ही खेतों में सिंचाई नहरों के निर्माण की मांग की। ग्रामीण संतोषी देवी ने गौशाला निर्माण, कुलदीप लाल, दिनेश लाल, भवान सिंह व भागमल लाल ने आवास निर्माण, जबकि गजेंद्र सिंह द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत पेजयल कनेक्शन उपलब्ध न होने तथा जीत सिंह नेगी ने गांव में मुख्य मार्गों के क्षतिग्रस्त संबंधी समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा कुल 30 शिकायतें दर्ज की गई जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभागीय संचालित योजनाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने के अलावा विद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों की संख्या व अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को गांव के समीप अमृत सरोवर का निर्माण, अनुसूचित बस्ती में सीसी मार्ग निर्माण, गौशाला निर्माण के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाने के साथ ही गांव में प्राथमिक उपचार केंद्र की स्थापना करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि आज दर्ज की शिकायतों पर यथाशीघ्र आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों को भी विकास खंडवार गांव भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का गांव स्तर पर ही निराकरण किया जा सके।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने फलासी गांव में स्थित श्री तुंगेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन भी किए। ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी का माल्यार्पण और पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। आयोजित कार्यक्रम का संचालन खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीन भट्ट ने किया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान श्रीमती बबीता भंडारी, वन सरपंच गोविंद सिंह करासी, पीएमजीएसवाई के अवर अभियंता भूपेंद्र सौर्याल, कनिष्ठ अभियंता प्रतीक भंडारी, ग्राम विकास अधिकारी अजय भट्ट, ग्राम प्रहरी महेंद्र करासी, त्रिलोचन भट्ट, आंगनबाड़ी कार्यकत्री प्रतिमा नेगी अन्य विभागीय अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

जिला सूचना अधिकारी,
रुद्रप्रयाग l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button