FeaturedUttarakhand News

देहरादून में विभिन्न स्थानों पर घटनाओं को अजांम देने वाले गिरोह के 03 शातिर अभियुक्तों को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार

– थाना नेहरू कालोनी, दिनांक: 28-05-2023

देहरादून में विभिन्न स्थानों पर टप्पेबाजी की घटनाओं को अजांम देने वाले ठक-ठक गिरोह के 03 शातिर अभियुक्तों को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार, अभियुक्तों के कब्जे लगभग 06 लाख रू0 मूल्य के चोरी किये गए 06 मोबाइल फोन, एक अवैध तमंचा मय जिंदा कारतूस व घटना में प्रयुक्त होंडा सिटी कार बरामद।

घटना का विवरण:-

दिनांक: 25-05-23 को वादी विशेष नौटियाल द्वारा थाना नेहरू कालोनी में लिखित प्रार्थना पत्र दिया कि दिनांक: 25-05-23 की सांय करीब 07:00 बजे वह अपने वाहन होंडा अमेज से जा रहे थे, इसी बीच धर्मपुर चौक पर रेड लाइट होने के कारण वो अपने वाहन को रोककर खडे थे, इसी बीच एक व्यक्ति द्वारा उनकी तरफ का शीशा खटखटाते हुए उन्हें अपने पैर पर उनका वाहन चढने की बातें कहकर अपनी बातों में उलझाया, इसी दौरान दूसरी तरफ की खिडकी से एक अन्य व्यक्ति द्वारा उनकी बगल वाली सीट पर रखा मोबाइल फोन चुपके से निकाल लिया। वादी द्वारा दी गयी लिखित तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कालोनी में मु0अ0सं0: 198/23 धारा: 379 भादवि बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत किया गया। इसी प्रकार दिनांक: 25-05-23 को हरिद्वार बाइपास रोड पर पावर फिलिंग स्टेशन तथा दिनांक: 27-05-23 को रिस्पना पुल के पास घटित इसी प्रकार की दो अन्य घटनाओं के सम्बन्ध में वादी अतुल चौहान द्वारा उनका आईफोन-14 व वादी हरीश चन्द्र दुम्का द्वारा उनका सैमसंग एस-22 मोबाइल फोन चोरी होने से संबंधित प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसके आधार पर थाना नेहरू कालोनी में मु0अ0सं0: 199/23 व मु0अ0सं0: 201/23 धारा 379 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया।

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही:-

विगत कुछ दिनों में जनपद देहरादून के विभिन्न स्थानों पर घटित टप्पेबाजी की घटनाओं की गम्भीरता के दृष्टिगत श्रीमान पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा उक्त घटनाओं के अनावरण तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु कडे दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। जिनके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक अपराध एवं पुलिस अधीक्षक नगर महोदय के मार्गदर्शन तथा क्षेत्राधिकारी सदर महोदय के पर्यवेक्षण में तत्काल थाना नेहरू कालोनी पर अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। गठित पुलिस टीमों द्वारा वादी तथा आस-पास के लोगों से पूछताछ करते हुए अभियुक्तों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी तथा घटनास्थलो के आस-पास व आने जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन किया गया। साथ ही सर्विलांस के माध्यम से भी अभियुक्तों के समबन्ध में जानकारी एकत्रित करते हुए स्थानीय मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। इसी बीच पुलिस टीम को मुखबिर के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई कि मोथोरावाला क्षेत्र में दिल्ली नम्बर की एक हौंडा सिटी कार में सवार कुछ व्यक्ति एक आईफोन को सस्ते दामों में बेचने का प्रयास कर रहे हैं, जो सम्भवतः नेहरू कालोनी क्षेत्र में हुई टप्पेबाजी की घटना से सम्बन्धित हो सकता है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए मोथोरावाला क्षेत्र में नौका रोड पर वाहनों की चैकिंग प्रारम्भ की गयी। इसी बीच पुलिस टीम को दिल्ली नम्बर की एक होंडा सिटी कार मोथोरावाला की ओर से आती हुई दिखाई दी, जिसे रोकने का प्रयास करने पर कार चालक द्वारा तेजी से वाहन को मोडकर दूसरी दिशा में भागने का प्रयास किया गया, जिसे पुलिस टीम द्वारा घेर-घोट कर रोका गया। इसी बीच वाहन में सवार तीन व्यक्ति वाहन से उतरकर नदी की ओर भागने का प्रयास करने लगे, जिन्हें पुलिस टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुए मौके पर ही पकड लिया गया। तीनो व्यक्तियो से नाम-पता पूछने पर उनके द्वारा अपना नाम 01: यूसुफ पुत्र शौकत अली निवासी: इस्पात नगर, लिसाडीगेट मेरठ 02: रिजवान पुत्र इमरान निवासी: ढोलकी मौहल्ला मेरठ व 03: आदिल पुत्र शम्सुद्दीन निवासी: बुलंदशहर बताया गया। भागने का कारण पूछने पर उनके द्वारा अपने पास लाइसेंस न होने का बहाना बनाया गया, वाहन की तलाशी लेने पर पुलिस को वाहन के डेसबोर्ड से 06 मोबाइल फोन अलग-अलग कम्पनियो के तथा एक अवैध देसी तमंचा मय जिंदा कारतूस बरामद हुए, जिनके सम्बन्ध में सख्ती से पूछताछ करने पर उनके द्वारा उक्त मोबाइल फोनों को देहरादून में रिस्पना पुल, धर्मपुर, आईएसबीटी, प्रिंस चौक व अन्य स्थानों से टप्पेबाजी की घटना में चोरी करना स्वीकार किया गया। जिसके सम्बन्ध में थाना नेहरू कालोनी, कोतवाली नगर तथा पटेलनगर में पूर्व से अभियोग पंजीकृत हैं। अभियुक्तों से बरामदगी के आधार पर नेहरू कालोनी में पंजीकृत मुकदमा उपरोक्त में धारा: 411/35 भादवि व 3/25 आर्म्स एक्ट की वृद्धि की गयी, अभियुक्तों को मौके से गिरफ्तार किया गया, जिन्हें समय से मां0 न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

विवरण गिरफ्तार अभियुक्त:-

01: यूसुफ पुत्र शौकत अली निवासी: इस्पात नगर, खुशहाल कालोनी गली नं0 07,लिसाडी रोड थाना लिसाडी गेट मेरठ उ0प्र0 उर्म: 38 वर्ष
02: रिजवान पुत्र इमरान निवासी: मकबरा डिग्गी, मेहताब सिनेमा, ढोलकी मौहल्ला थाना सदर मेरठ उ0प्र0 उर्म 28 वर्ष
03: आदिल पुत्र शम्सुद्दीन निवासी: कस्बा गुलावटी बडा मौहल्ला थाना गुलावटी जिला बुलंदशहर उ0प्र0 उर्म 32 वर्ष।

पूछताछ का विवरण:- पूछताछ में अभियुक्त यूसुफ द्वारा बताया गया कि हम तीनों नशे के आदी हैं तथा अपने नशे की पूर्ती के लिये टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। टप्पेबाजी की घटना को अंजाम देने से पहले हम चौरोहो तथा भीड-भाड वाले स्थानों पर आने-जाने वाली गाडियों पर लगातार नजर रखते हैं तथा ऐसी गाडी को चिन्हित करते हैं, जिसमें वाहन चालक द्वारा अपना मोबाइल फोन सीट पर रखा हो, उसके बाद हममें से एक आदमी उक्त वाहन के पासे जाकर अपना पैर उसके पहिये के नीचे आने की बात कहकर उससे उसकी गाडी का शीशा खुलवाते हुए उसे अपनी बातों में उलझाते हैं तथा इसी बीेच हममें से दूसरा व्यक्ति दूसरी तरफ से जाकर गाडी की सीट पर रखा मोबाइल फोन चोरी कर लेता है। हमारे द्वारा रिस्पना पुल, धर्मपुर, हरिद्वार बाइपास रोड, आईएसबीटी तथा प्रिंस चौक के पास इसी प्रकार लोगों से टप्पेबाजी की घटनाएं की गयी थी। आज भी हम चोरी किये गये मोबाइल को आने-जाने वाले लोगों को सस्ते दामों में बेचने की फिराक में थे पर पुलिस द्वारा हमें गिरफ्तार कर लिया गया।

बरामदगी:-

01: आईफोन 14 प्रो सिल्वर कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 199/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
02: आईफोन 13 ब्लू कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 198/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
03: सैमसंग गैलेक्सी एस-22: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 201/23 थाना नेहरू कालोनी से सम्बन्धित)*
04: आईफोन 11: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 207/23 थाना कोतवाली नगर से सम्बन्धित)*
05: सैमसंग ए-14: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 266/23 थाना पटेलनगर से सम्बन्धित)*
06: आईफोन 13 ग्रीन कलर: 01 अदद *(मु0अ0सं0: 270/23 थाना पटेलनगर से सम्बन्धित)*
07: वाहन होंडा सिटी नम्बर: डीएल-03-सीबीए-4009
08: अवैध देसी तमंचा: 01 अदद मय 01 जिंदा कारतूस
*(बरामद मोबाइल फोनों की अनुमानित कीमत लगभग 06 लाख रू0)*

*आपराधिक इतिहास:-* अभियुक्त युसुफ व रिजवान पूर्व में थाना लिसाडी गेट मेरठ से आर्म्स एक्ट व एनडीपीएस में जेल जा चुके हैं तथा अभियुक्त आदिल एनडीपीएस एक्ट में थाना ब्रहमपुरी मेरठ से जेल जा चुका है। अभियुक्तों के अन्य आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

पुलिस टीम:-

01: उ0नि0 लोकेन्द्र बहुगुणा, थानाध्यक्ष नेहरू कालोनी
02: उ0नि0 योगेेश दत्त, व0उ0नि0 नेहरू कालोनी
03: उ0नि0 बलवीर डोभाल, चौकी प्रभारी फव्वारा चौक
04: उ0नि0 देवश खुगशाल, चौकी प्रभारी बाइपास
05: उ0नि0 अमित ममगाई,
06: उ0नि0 पंकज तिवारी, चौकी प्रभारी जोगीवाला
07: कां0 कमलेश, कां0 विवेक राठी, कां0 श्रीकांत ध्यानी, कां0 मुकेश कंडारी, कां0 हेमवन्ती बहुगुणा
08: कां0 किरन एसओजी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button