FeaturedUttarakhand News

उत्तराखंड की संस्कृति के साथ ही वास्तुकला की झलक भी देखेंगे विदेशी डेलीगेट्स

रामनगर, 02मार्च, 2023।

उत्तराखंड की संस्कृति के साथ ही वास्तुकला की झलक भी देखेंगे विदेशी डेलीगेट्स

जी 20 समिट से बदलेगी रामनगर की तस्वीर

रामनगर में प्रस्तावित जी 20 समिट की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने तहसील रामनगर सभागार में वन, स्वास्थ्य, विद्युत, पुलिस, शिक्षा, सिंचाई, पंचायत, नगर निकाय, लोनोवि, राष्ट्रीय राजमार्ग आदि विभागों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि रामनगर में 28 से 30 मार्च तक प्रस्तावित जी 20 समिट में चीफ साइंस टेबल राउंड कॉन्फ्रेंस आयोजित होगी। सभी अधिकारी अपने दायित्वों का ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से निर्वहन करें।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि विदेशी डेलीगेट्स जनपद में गड़प्पू-नयागांव-बैलपड़ाव-डिग्री कॉलेज रामनगर-ढिकुली के मार्ग से आएंगे। इस मार्ग में आने वाली समस्त सरकारी सम्पतियों के रंग रोगन, मरम्मत, सुधारीकरण के निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को कोसी बैराज, पार्क, रैलिंग व आस पास की सम्पत्तियों में इस तरह से रंग रोगन करने को कहा जिससे बैराज आकर्षक व सुंदर लगे। विद्युत विभाग को झूलते तारों को सुदृढ़,आवश्यकता अनुसार पोलों की मफ्फिंग्,रामनगर शहर के यातायात मर बाधित बनने वाले पोलों को अन्यत्र शिफ्ट करने, सड़क के किनारे स्थित लो टेंशन लाइन को बंद केबल में करने के निर्देश दिए। श्री गर्ब्याल ने निर्माणदायी संस्थाओं को कहा कि मार्ग में स्थापित होने वाले साइनेज में एकरूपता के साथ ही अंकित शब्द पठनीय होने चाहिए। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशासी अभियंता को काशीपुर से रामनगर सड़क को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को रामनगर अस्पताल में कार्डियोलोजिस्ट के साथ ही अन्य समस्त विशेषज्ञों की टीम, एम्बुलेंस लाइफ सपोर्ट, पर्याप्त मात्रा में एन्टी वेनम, एन्टी रेबीज के इंजेक्शन, ब्लड की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

*समस्त होर्डिंग हटाई जाय*
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी रामनगर को सरकारी सम्पत्तियों व अन्यत्र लगी होर्डिंग्स, बैनर, पोल कियोस्क को हटाने के निर्देश दिए। कहा कि समय समय पर यह अभियान स्वयं चलाया जाना चाहिए।

*ढिकुली में होगा प्लांटेशन, लैंडस्केपिंग व सौंदर्यीकरण*
जिलाधिकारी ने डीएफओ कॉर्बेट नेशनल पार्क को ढिकुली में प्लांटेशन, लैंडस्केपिंग व सौंदर्यीकरण के कार्य के साथ ही पार्क की बाउंड्री व अन्य सम्पत्तियों को आकर्षक बनाने को कहा।

*फसाड़ होगा आकर्षण का केंद्र*
जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण को डिग्री कॉलेज, रामनगर व ढिकुली की ओर सड़क के दोनों तरफ उत्तराखंड की संस्कृतियों को प्रदर्शित करते हुए लाइटनिंग फसाड़ बनाने के निर्देश दिए।

*रूट पर नियुक्त किये 04 सेक्टर अधिकारी*
जिलाधिकारी ने विभागों द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे कार्यों के भौतिक सत्यापन के लिए 04 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये। गड़प्पू से नया गांव तक अधीक्षण अभियन्ता, जल निगम विवेक बंसल, नया गांव से बैलपड़ाव तक अधीक्षण अभियंता, जल संस्थान विशाल सक्सेना, बैलपड़ाव से डिग्री कॉलेज रामनगर तक अधीक्षण अभियन्ता, लोनिवि नैनीताल राजेन्द्र सिंह सयाना, डिग्री कॉलेज रामनगर से ढिकुली कॉर्बेट गेट तक अधीक्षण अभियन्ता, राष्ट्रीय राजमार्ग, अरुण पांडेय को सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया है। इन 04 सेक्टर अधिकारी द्वारा विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों का स्वयं स्थलीय निरीक्षण फोटोग्राफ्स के साथ भौतिक प्रगति की रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी जायेगी।

*लगातार चलेगा स्वच्छता अभियान*
जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी, पंचायत कोवन विभाग व नगरपालिका के साथ समन्वय स्थापित करते हुए क्षेत्र में अधिक सक्रिय होकर स्वच्छ्ता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

*होटल एसोसिएशन के साथ की बैठक*
जिलाधिकारी ने होटल एसोसिएशन की बैठक लेते हुए समस्त होटल संचालकों को मार्ग पर उनके होटल की आड़े तिरछे लगी प्रचार सामग्री को हटाने के निर्देश दिए। कहा कि सभी होटल स्वामी / संचालक एकरूपता, एक साइज,एक रंग व रोड के साथ लगते हुए साइनेज लगाए।

*डेलीगेट्स के रूट में आने वाले स्कूलों की होगी कायाकल्प*
बैठक में होटल स्वामियों ने कहा कि यह उनके लिए भी गौरव का पल है तथा इसमें जिला प्रशासन का हर सम्भव सहयोग किया जाएगा। होटल एसोसिएशन की बैठक में ढिकुली के होटल स्वामियों द्वारा नया गांव से रामनगर मार्ग में आने वाले विद्यालयों की दशा को सुधार हेतु सहमति दी गई। होटल स्वामी अपने सीएसआर फंड से जीर्ण शीर्ण विद्यालयों की चारदीवारी, रंग रोगन व मरम्मत के कार्य कराएंगे।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, डीएफओ कुंदन कुमार, सीडीओ डॉ संदीप तिवारी, सीएमओ डॉ भागीरथी जोशी, अपरजिलाधिकारी अशोक जोशी, एएसपी हरबंस सिंह, उपजिलाधिकारी रामनगर गौरव चटवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जिला सूचना अधिकारी, नैनीताल-05946-220184।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button