पहाडो की रानी मसूरी में भारी बर्फबारी, पर्यटकों ने लिया जमकर आनंद।

0
174

रिपोर्ट सुमित कंसल मसूरी

पहाडो की रानी मसूरी में भारी बर्फबारी, पर्यटकों ने लिया जमकर आनंद।

मसूरी। पर्यटन नगरी में अचानक मौसम ने करवट बदली और रात को बारिश के बाद सुबह से हिमपात शुरू हो गया। हालांकि बीच बीच में बारिश होने के कारण बर्फ नहीं जमी लेकिन 11 बजे के बाद जमकर बर्फबारी शुरू हो गई व देखते ही देखते पूरी मसूरी बर्फ की सफेद चादर में लिपट गई। अचानक बर्फ पड़ता देख पर्यटक झूम उठे। मसूरी के लाल टिब्बा, धनोल्टी, हाथी पांव, बुरांस खंडा में मौमस की पांचवी बर्फबारी है जबकि शहर में दूसरी बार बर्फ पड़ी है।

आखिर लंबे समय की प्रतीक्षा के बाद मसूरी शहर में हिमपात शुरू हो गया। सुबह से हल्के बर्फ के फोहे पड़ रहे थे व साथ ही बारिश होने से बर्फ जम नहीं रही थी जबकि लाल टिब्बा में सुबह ही बर्फ पड़ चुकी थी, लेकिन 11 बजे दिन में पुनः बर्फबारी शुरू हो गई व देखते ही देखते पूरी मसूरी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। जिसके कारण वाहनों को आने जाने में परेशानी होने लगी व फिसलन बढ़ने से वाहन कई स्थानों पर खडे हो गये। अचानक बर्फ पड़ने से पर्यटक बहुत खुश थे।

दिल्ली से आये पर्यटक गुलनसीन ने कहा कि वह एक दिन पहले मसूरी आये थे लेकिन पता नहीं था कि अचानक बर्फ पड़ जायेगी। उन्होंने कहा कि वह पहले मनाली आदि गये लेकिन बर्फ पड़ते पहली बार देखा जो कि एक सपना था जो आज पूरा हो गया लेकिन अभी तक यकीन नहीं हो रहा है कि यह सपना पूरा हो रहा है। पंजाब से आये पर्यटक गुरूदास सिंह ने कहा कि सुबह जब उठेे तो बारिश हो रही थी उसके बाद बारिश बंद हो गयी और उन्होंने जाने की तैयारी कर ली लेकिन अचानक 11 बजे के बाद मौसम खराब हुआ और जमकर बर्फबारी हो गई। शायद हमारे भाग्य में था कि उनकी वर्षो पुरानी उनकी इच्छा पूरी हो गई। बर्फबारी के कारण बाजारों में रौनक नहीं रही लेकिन जो पर्यटक मसूरी में हैं उनके लिए यह बहुत ही यादगार पल हैं। पहाड़ों की रानी मसूरी में लाल टिब्बा क्षेत्र में छह इंच व मालरोड सहित तीन इंच बर्फ पडी है। जबकि धनोल्टी, बुरांस खंडा क्षेत्र में आठ इंच से अधिक बर्फ बारी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here