FeaturedUttarakhand News

वर्ल्ड रैक पीकर डे पर हिलदारी व पालिका ने कूड़ा बिनने वालों को सम्मानित किया।

वर्ल्ड रैक पीकर डे पर हिलदारी व पालिका ने कूड़ा बिनने वालों को सम्मानित किया।

मसूरी। वर्ल्ड रैक पीकर डे पर नगर पालिका सभागार में 40 से अधिक कूड़ा बिनने वालों को हिलदारी एवं नगर पालिका की ओर से प्रशस्ति पत्र, उपहार व मेडिकल किट देकर सम्मानित किया गया। वहंीं वर्ल्ड रैक पीकर डे पर बधाई दी व उनके द्वारा समाज के स्वस्थ्य व स्वच्छ रखने के लिए किए जा रहे अति महत्वपूर्ण कार्य की सराहना की गई।
नगर पालिका सभागार में नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने हिलदारी की ओर से वर्ल्ड रैक पीकर डे पर आयोजित सम्मान समारोह में कूड़ा बिनने वालों को सम्मानित करते हुए

 कहा कि शहर को स्वच्छ रखने व समाज को स्वस्थ्य रखने के लिए कूड़ा बिनने वालों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। ये लोग अपने स्वास्थ्य की चिंता न करते हुए शहरवासियों को स्वस्थ्य रखने के लिए कूड़ा बिनते है। ताकि शहर स्वच्छ रहे। उन्होंने कूड़ा बिनने वालों का आहवान किया कि वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें व उनको जो भी सहयोग पालिका की ओर से अपेक्षित होगा उसे पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहाकि इन्हें कार्य करते हुए परेशानी न हो इसके लिए नगर पालिका की ओर से आईडी कार्ड बना कर दिया गया है। इस मौके पर हिलदारी के प्रोजेक्ट प्रबंधक अरविंद शुक्ला ने कहा कि वर्ल्ड रैकपीकर डे पर मसूरी के पांच क्षेत्रों में कूड़ा बिनने वाले 40 से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि एक मार्च को पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है जिसमें यह कोशिश की जाती है कि जो पूरे शहर से कूड़ा बिनते हैं उन्हें किस तरह से उनके कार्य को सम्मान दिया जाय। क्यो कि उनके जीवन में कई चुनौतियां है जिसमें न उनके पास सामाजिक सुरक्षा है, न ही संगठित है, न उनको कोई वेतन नहीं मिलता लेकिन उसके बाद भी वे शहर की सफाई करते हैं। अगर ये कूड़ा न उठाये ंतो अंबार लग जायेगें। हिलदारी के माध्यम से इन्हें सम्मानित किया गया व साथ ही सभी को एक मेडिकल किट भी दी गई ताकि वे इसका उपयोग कर सकें। उन्हांेने बताया कि इसमें अंबेडकर चौक, गाड़ीखाना, बाहर कैंची, पुराने टिहरी बस स्टैण्ड, बुद्धा टेंपल क्षेत्र के हैं। उन्होंने कहा कि हिलदारी लगातार गत पांच वर्षों से शहर को स्वच्छ रखने के प्रति जनता व पर्यटकों को जागरूक कर सकें। इस मौके पर मात्रशक्ति की अध्यक्ष स्मृति हरि ने कहा कि शहर के रैक पीकर्स से उनका विशेष लगाव रहता है तथा उनके बीच में गत कई वषों से कार्य कर रही हंूं, गाडी खाना में उनके परिवारों के साथ मिलकर सभी पर्व उनके साथ मनाये, व उनके जीवन स्तर को उंचा उठाने, उनके बच्चों को पढाने के लिए कार्य कर रही हैं। तथा वहां के 13 परिवारों को अंगीकृत कर रखा है व उनको हर प्रकार का सहयोग दिया जा रहा है। कार्यक्रम में रूबीना अंजुम ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका निमेष डंगवाल ने किया। इस मौके पर नगर पालिका स्वास्थ्य निरीक्षक किरन राणा, सहित बड़ी संख्या में रैक पीकर्स मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button