FeaturedUttarakhand News

डाकपत्थर महाविद्यालय में रोवर एंड रेंजर इकाई द्वारा आयोजित किया गया एक दिवसीय शिविर।

22 फरवरी 2023, डाकपत्थर महाविद्यालय में रोवर एंड रेंजर इकाई द्वारा आयोजित किया गया एक दिवसीय शिविर।

वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफे (डॉ) जी आर सेमवाल के दिशा निर्देशन में कलंदी रेंजर डॉ माधुरी रावत एवं कालसी रोवर डॉ विनोद सिंह द्वारा स्काउट एंड गाइड के जन्मदाता लार्ड

 बेडेन पावेल का जन्म दिवस चिंतन शिविर के रूप में मनाया गया। एक दिवसीय शिविर में 20 रेंजर्स एंड रोवर प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

रोवर रेंजर द्वारा महाविद्यालय प्राचार्य को पौधा भेंटकर सम्मानित किया गया, तत्पश्चात रोवर लीडर द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। प्राचार्य द्वारा रोवर और रेंजर प्रतिभागियों को चिंतन दिवस के रूप में कालसी में अशोक शिलालेख का भ्रमण करने हेतु हरी झंडी दिखाई

एवं समस्त प्रतिभागियों को अपने जीवन में स्काउट एंड गाइड की भांति अनुशासित,समर्पित, कर्तव्यनिष्ठ एवं देश के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करना, दूसरों की सहायता करना, स्काउट नियम का पालन करना आदि महत्वपूर्ण संदेश दिया।

कालसी अशोक शिलालेख भ्रमण के दौरान कार्यक्रम का संचालन डॉ माधुरी रावत द्वारा किया गया एवं डॉ विनोद सिंह द्वारा लार्ड बेडेन पावेल के व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए स्काउट गाइड की नीव के बारे में प्रतिभागियों को बताया एवं पावेल के आदर्शों पर चलने एवं समाज से जितना पाया है उससे थोड़ा बेहतर करने के प्रयास में प्रत्येक रेंजर एवं रोवर लीडर को भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लेना होगा आदि प्रेरणात्मक संदेश से अवगत कराया। कार्यक्रम में रोवर में मोहम्मद अजीम, अंशुल कोटनाला, प्रियांशु, अभिषेक, मुकेश, एवं रेंजर्स में काजल, अनुष्का, प्राची, मानसी, निकिता आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button