FeaturedUttarakhand News

पहाड़ी राइडर सोमेश पंवार का द्वादश ज्योतिर्लिंग यात्रा के तहत मसूरी में स्वागत किया गया।

पहाड़ी राइडर सोमेश पंवार का द्वादश ज्योतिर्लिंग यात्रा के तहत मसूरी में स्वागत किया गया।

मसूरी। उत्तराखंड के पहाड़ी पैडलर सोमेश पंवार हिमालय संदेश अमृत यात्रा के तहत मसूरी पहुंचे जिनके सम्मान में देहरादून से मसूरी सर जार्ज एवरेस्ट हाउस तक साइकिल राइडर भी मसूरी पहुंचे जहां पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया

जिसमें पर्यावरण सरंक्षण व हिमालय को बचाने को संदेश पूरे देश को देना चाहते हैं यह यात्रा 19 अक्टूबर को बद्रीनाथ से यात्रा शुरू की गई जो आगामी छह माह में देश के सभी द्वादश ज्योतिर्लिंग होते हुए देश के चारों धामों से कन्याकुमारी तक जायेगी व उसका समापन बद्रीनाथ में किया जायेगा।
साइकिल से हिमाल संदेष अमृत यात्रा के तहत पहाड़ी पैडलर सोमेशव पंवार मसूरी पहुंचे जहां उनका एसडीएम मसूरी शैलेंद्र सिंह नेगी सहित अतिथियों ने स्वागत किया। इस यात्रा के तहत देहरादून से मसूरी तक बड़ी संख्या में साइकिल सवारों ने मसूरी तक उनका साथ दिया व यहां से वह काशी विश्वनाथ जायेंगे। सरजार्ज एवरेस्ट में इस मौके पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका संचालन करते हुए मैती संस्था के पदमश्री कल्याण सिंह रावत ने उनके यात्रा के उददेश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर पहाड़ी पैडलर सोमेश पंवार ने कहा कि गत तीन साल से यह यात्रा जारी है। जिसके तहत युवाओं को नशा से दूर करना, हिमालय संदेश, हिमालय संस्कृति व संस्कार, हिमालय, गंगा के प्रति सत्य सनातन धर्म के प्रति, संपूर्ण भारत को एक सूत्र में बांधने के लिए आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश की युवा पीढ़ी अपने संस्कारों से हट चुकी है। इस यात्रा में देश के अनेक राज्यों से होकर कन्या कुमारी तक जायेगी जिसमें देश में सभी द्वादश ज्योतिेिर्लंग शामिल हैं। उन्हांेने कहा कि भारत देश सांस्कृतिक परंपराओं का देश है जिसे जान लिया तो जीवन धन्य हो जाता है। अपने संस्कार, संस्कृति व सभ्यता हो जाने इसी उददेश्य से यह यात्रा की जा रही है। इस मौके पर एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि सोमेश पंवार जो बामणी गांव बद्रीनाथ के निवासी है। वह विगत तीन साल से साइकिल से देश की यात्रा कर रहे हैं। हर यात्रा में वह एक संदेश के साथ यात्रा करते हैं। वह कभी नशामुक्ति, कभी हिमालय बचाने, कभी हिमालय व युवाओं के भविष्य के लिए यात्रा करते हैं कभी राष्ट्र निर्माण के लिए यात्रा करते हैं वर्ष 2020 में उन्होंने माणा गांव से रामेश्वरम आठ हजार किमी की यात्रा 2021 में उन्होंने देश के चार धाम की यात्रा की बद्रीनाथ, द्वारिकापुरी, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम तक की। इस बार वह द्वावद ज्योतिर्लिंग की यात्रा कर रहे हैं जो करीब छह माह में पूरी होगी जिसमें वह 15 हजार किमी साइकिल से चलेंगे व जिस दिन बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे उस दिन यात्रा समाप्त की जायेगी। उन्होेंने कहा कि पहले से ही ऐसा कार्य कर रहे हैं और मैं स्वयं इससे जुड़ा हूं तो उन्हें इस याात्रा के तहत मसूरी बुलाया गया ताकि इसका पूरे देश में संदेश जाये। मसूरी हिमालय का प्रमुख पर्यटक स्थल है तथा वह इस यात्रा में उत्तराखंड के लिए मनोकामना करेंगे कि हिमालय क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा न आये, यहां के लोग सुख समृद्धि से भरपूर रहें, पर्यटन बढे। इस मौके पर एडमिरल ओपीएस राणा, निदेशक अंतरिक्ष विज्ञान एमपीएस बिष्ट, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, आदि ने भी गोष्ठी कोे संबोधित किया। कार्यक्रम में एमडीडीए के सहायक अभियंता सुधीर गुप्ता, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, रेडक्रास के कोषाध्यक्ष मोहन खत्री, पूर्व डीएसपी मदन फर्सवाण, विरेंद्र कैंतुरा, अरूण कुमार, सहित बड़ी संख्या मं लोग मौजूद रहे। मसूरी जार्ज एवरेस्ट में होटल एसोसिएशन मसूरी की ओर से स्वागत कार्यक्रम रखा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button