FeaturedUttarakhand News

वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी. एड. विभाग में एकदिवसीय क्रियात्मक अनुसन्धान कार्यशाला का किया गया आयोजन ।

आज दिनांक 20.07.2023 को वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी. एड. विभाग में अजीम प्रेम जी फाउंडेशन के तत्वावधान में एकदिवसीय क्रियात्मक अनुसन्धान कार्यशाला का आयोजन किया गया ।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अजीम प्रेम जी फाउंडेशन से क्रियात्मक अनुसंधान विशेषज्ञ विपिन चौहान जी रहे।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जी आर सेमवाल जी ने अपने सम्बोधन के साथ किया, उन्होंने अपने सम्बोधन में बी एड प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं को बताया कि किस प्रकार हम अपने अंदर क्रियात्मकता ला सकते हैं,

और आज के नवाचार के दौर में कैसे अपने विद्यालयी शिक्षण को प्रभावी बना सकते हैं साथ ही साथ उन्होंने आज के दौर में शिक्षण या विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रही तकनीकी शिक्षा कंप्यूटर, प्रोजेक्टर आदि के ज्ञान को भी आवश्यक बताया।


तत्पश्चात प्रोफे.आर एस गंगवार ने भी वर्तमान समय की बढ़ती नवाचार तकनीकी शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और बताया कि कैसे हम किसी समस्या का समाधान एक चुनौती के रूप में कर सकते हैं।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विषय विशेषज्ञ श्री विपिन चौहान ने छात्र/छात्राओं के साथ शिक्षण से सम्बंधित विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की एवं छात्रों से उनके सुझाव भी लिए। उन्होंने बताया कि एक्शन रीसर्च (क्रियात्मक अनुसंधान) के मुख्यतः 4 बिंदु हमें ध्यान में रखने चाहिए, जिनमें 1.योजना 2. कार्य 3. अवलोकन 4. चिंतन। यह क्रियात्मक अनुसंधान हम विभिन्न विद्यालयों, छात्रों की विभिन्न समस्याओं, एवं समाज की समस्याओं पर कर उनका निराकरण कर सकते हैं।
उन्होंने छात्रों को प्रोजेक्टर में विभिन्न स्लाइड्स के माध्यम से क्रियात्मक अनुसन्धान के बारे में विस्तार से समझाया।
अंत में कार्यक्रम का समापन करते हुए बी एड विभागाध्यक्षा डॉ रुचि बहुखंडी ने बताया कि किस प्रकार हम क्रियात्मक अनुसंधान के माध्यम से विद्यालयी स्तर के छात्रों की व्यक्तिगत व अधिगम संबंधी समस्याओं का आसानी से समाधान कर सकते हैं, साथ ही उन्होंने प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं को बताया कि कैसे हम अपने छोटे छोटे प्रयासों से अपनी शिक्षण कमियों एवं छात्रों की शिक्षण सम्बन्धी समस्याओं का समाधान सरलता के साथ कर सकते हैं।
कार्यक्रम में बी एड विभाग की श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, सुश्री कविता बडोला, श्रीमती दीपमाला,  जे.पी. नौगाईं, अभिषेक गौड़,  विमल डबराल
एवं नरेन्द्र उपस्तिथ रहे।
वहीं छात्र/छात्राओं में अवन्तिका शुक्ला, शिवानी, रेनू, कृतिका, लक्ष्मी, काजल, प्रवेश, आसिफ, शान हैदर, दीपक, मोहित आदि उपस्तिथ रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button