FeaturedNational News

टोक्यो ओलंपिक में गए भारतीय खिलाड़ियों पर इनाम की बौछार, किसी को सरकारी नौकरी तो किसी को कैश अवार्ड

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चनू ने भारत को सिल्वर दिलाया जो अभी तक इस ओलंपिक का इकलौता सिल्वर मेडल है.

टोक्यो में अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के लिए सम्मानित किया जा रहा है

.टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में गए भारतीय खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार हो गई है. टोक्यो में अभी तक भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. हॉकी में 41 साल बाद भारतीय टीम कोई मेडल जीत सकी तो भारतीय शटलर पीवी सिंधु लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीतने में कामयाब रही.वेटलिफ्टिंग में भारत को सिल्वर दिलाने वालीं मणिपुर की मीराबाई चनू एएसपी बना दिया गया है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने उन्हें 1 करोड़ रुपये कैश प्राइज देने का भी ऐलान किया है. इतना ही नहीं, सीएम बीरेन सिंह ने ऐलान किया है कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के सभी खिलाड़ियों को 25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.बैंडमिंटन में भारत को ब्रॉन्ज दिलाने वालीं पीवी सिंधु पर भी इनामों की बारिश हो गई है.

आंध्र प्रदेश सरकार ने उन्हें 30 लाख रुपये कैश देने का ऐलान किया है. राज्य सरकार के अलावा इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी सिंधु को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है. सिंधु पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीता है. 2016 के रियो ओलंपिक में भी सिंधु ने सिल्वर जीता था.हॉकी टीम में मध्य प्रदेश के इटारसी जिले के रहने वाले विवेक सागर भी थे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें भी 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी नीलकांता शर्मा को मणिपुर और मध्य प्रदेश की सरकार ने इनाम देने का ऐलान किया है. नीलकांता शर्मा मणिपुर के रहने वाले हैं, लेकिन उन्होंने एमपी की हॉकी एकेडमी से ट्रेनिंग ली है. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने नीलकांता को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. वहीं, मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह ने भी नीलकांता को 75 लाख रुपये नकद देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही नीलकांता को मणिपुर में खेल से जुड़ी सरकारी नौकरी दी जाएगी. नीलकांता अभी रेलवे में बतौर टीसी काम कर रहे हैं.ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को ओडिशा सरकार ने स्पॉन्सर किया है.

गुरुवार को जब पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ब्रॉन्ज जीता तो ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की तारीफें भी होने लगीं. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक 41 साल बाद ओलंपिक में मेडल जीतने वाली हॉकी टीम को 16 अगस्त को सम्मानित करेंगे.भारतीय पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा रहे पंजाब और हरियाणा के खिलाड़ियों पर भी इनाम की बौछार की गई है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हॉकी टीम का हिस्सा रहे हर पंजाब के खिलाड़ी को 1-1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि हॉकी टीम में शामिल रहे राज्य के दोनों खिलाड़ियों को 2.5-2.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा उन्हें खेल विभाग में नौकरी और कंसेशनल रेट पर प्लॉट दिए जाएंगे.रेलवे ने भी टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों और उनके कोच को कैश अवॉर्ड देने की घोषणा की है. रेलवे ने गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये तो उसके कोच को 25 लाख रुपये देने का वादा किया है.

सिल्वर जीतने वाले खिलाड़ी को 2 करोड़ और उसके कोच को 20 लाख दिए जाएंगे. वहीं, ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये और उसके कोच को 15 लाख का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button