FeaturedUttarakhand News

स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत गुरुकुल एकेडमी बुलाकी वाला जन जागरूकता रैली आयोजित

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के रिपोर्टर इलम सिंह चौहान विकास नगर डाकपत्थर देहरादून उत्तराखंड

आज गुरुकुल एकेडेमी बुलकिवाला विकासनगर में स्वछता पखवाड़े के अंतर्गत जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया तथा विद्यालय के आसपास स्वछता अभियान चलाया गया।इस मोके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सुमन प्रसाद रतूड़ी जी ने बच्चों को स्वछता के गुण एवं अवगुणों पर प्रकाश डालते हुए कहा की स्वछता एवं सफाई भी बड़ा ही मुख्य अंग हे ।स्वस्थ शरीर के लिए अपना शरीर व आसपास का वातावरण साफ होना आवश्यक हे।अन्यथा हमारे शरीर को कई तरह के रोग लग सकते हे ।
रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया,साथ ही स्वछता के लाभ एवं हानियां भी बताई गयी।
स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था।
और साथ ही बताया कि स्वच्छ भारत का उद्देश्य व्यक्ति, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को कम करना या समाप्त करना है। स्वच्छ भारत मिशन लैट्रिन उपयोग की निगरानी के जवाबदेह तंत्र को स्थापित करने की भी एक पहल करेगा। सरकार ने 2 अक्टूबर 2019, महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण भारत में 1.96 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत (यूएस $ 30 बिलियन) के 1.2 करोड़ शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौंच मुक्त भारत (ओडीएफ) को हासिल करने का लक्ष्य रखा है।
रैली में शामिल बच्चों ने जन जन की यही पुकार ,स्वछता जीवन का आधार,स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत जेसे नारे लिखे पोस्टरों के माध्यम से स्वछता के महत्व को समझाया।रैली में अरुणा रतूड़ी,विवेक ध्यानी,विनोद सहगल ,संगीता चौहान,रुचिका गुरुंग ,दीपिका बिंजोला अदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button