एटीएम में धोखाधड़ी करने वाले अभियुक्त पुलिस ने किया गिरफ्तार

0
752

पुलिस के द्वारा हिंदी मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर देहरादून उत्तराखंड

*थाना क्लेमेन्टाउन देहरादून*

दिनांक 19-09-2018 को वादिनी पुष्पांजली निवासी 95 पारस मलिक हॉस्टल सुभाष नगर निकट पंचायत मंदिर लेन नंबर 6 थाना क्लेमेंटटाउन देहरादून ने थाना पर एक लिखित तहरीर दी की सुभाष नगर एटीएम में वादिनी की मां के नाम का एटीएम कार्ड धोखे से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बदल कर वादिनी के खाते से 39000/- हजार रुपए निकाल लिया तथा दिनांक 15-11-2018 को वादी संतोष प्रकाश पुत्र श्री जीवानंद निवासी गुरुद्वारा कॉलोनी क्लिमेंटाउन देहरादून ने सूचना दी कि पीएनबी एटीएम सुभाष नगर से उसका एटीएम कार्ड बदलकर किसी अज्ञात व्यक्तियों द्वारा धोखाधड़ी से ₹ 46899/- रुपये निकाल लिए हैं, जिनकी तहरीर के आधार पर थाना क्लेमेंन्टाउन पर अभियोग पंजीकृत किया गया।
देहरादून शहर क्षेत्र में बढ़ रही ATM धोखाधड़ी की घटनाओं के मद्देनजर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदया के आदेशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी सदर महोदय के पर्यवेक्षण में थाना क्लेमेंन्टाउन पर एक पुलिस टीम नियुक्त की गई, जिसके उपरांत एटीएम धोखाधड़ी करने वालों के तलाश की गई एवं संभावित स्थानों, एटीएम के आसपास सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए। जिसके उपरांत CCTV फुटेज के आधार पर एक वाहन स्वीफ्ट डिजायर UK07A X 0550 एवं कुछ अज्ञात अभियुक्तगण की प्रकाश में आए। संदिग्ध व्यक्तियों के फोटोग्राफ एवं संदिग्ध कार की फोटो एवं वाहन के नंबर आदि को सुरागरसी पतारसी करने हेतु संभावित स्थानों देहरादून, सहारनपुर क्षेत्र में मुखबिर को देकर व्यक्ति की तलाश की गयी, जिसके उपरान्त संदिग्ध वाहन व अभियुक्तगण की तलाश हेतु सहारनपुर क्षेत्र में पहुंचे तो वहां भी मुखबिरों को फोटोग्राफ एवं संदिग्ध व्यक्तियों के वाहन व नंबर दिया गया। जिसके उपरांत मुखबिर द्वारा बताया गया की जिन व्यक्तियों द्वारा ATM धोखाधड़ी की घटना की गई है, उनसे मिलते-जुलते शक्ल के लड़के स्विफ्ट डिजायर कार नम्बर UK07AX0550 को लेकर आईटीसी गेट, मल्लू की कोठी के पास खड़े हैं। जिस सूचना पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर उक्त Swift Dzire कार नम्बर UK07AX0550 के खड़े 03 लड़को, जो एटीएम फ्रॉड में संदिग्ध फोटोग्राफ से मिलते थे, को पकड़ने का प्रयास किया गया तो दो अभियुक्त गण मौके से भागने में सफल रहे। एक अभियुक्त को मौके से गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से तीन फर्जी एटीएम कार्ड व ठगी किए गए धनराशि बरामद हुई एवं फरार अभियुक्तों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्त को माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है।

*नाम पता अभियुक्त गण*

1- सुनील शर्मा पुत्र प्रमोद शर्मा निवासी पूजा पुरम कॉलोनी, थाना सदर बाजार, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, उम्र 25 वर्ष।

*वांछित अपराधी*

1- संजय कुमार पुत्र अमर सिंह निवासी चंद्रपुर थाना बडगांव सहारनपुर
2- विनोद कुमार पुत्र रिशिपाल निवासी चंद्रपुर थाना बडगांव सहारनपुर
3- अनुज कुमार पुत्र बालाराम निवासी प्रदीप बिहार कॉलोनी न्यू पूजा पुरम थाना सदर बाजार सहारनपुर

*आपराधिक इतिहास*
1- मु0 अ0 सं0 112/2018 धारा 406/420 IPC थाना क्लेमेनटाउन
2- मु0 अ0 सं0 140/2018 धारा 406/420 IPC थाना क्लेमेनटाउन
3- मु0अ0स0-79/18 धारा 420 IPC थाना प्रेम नगर
4-मु0अ0स0-145/18 धारा 379 IPC थाना सदर बाजार सहारनपुर
5-मु0अ0स0-300/13 धारा 394/411 IPC थाना सदर बाजार सहारनपुर

*बरामदगी*

1- 03 फर्जी ATM अलग-अलग बैंकों व नाम के व्यक्तियों के
2- एक मोबाइल फोन घटना में प्रयुक्त
3- एक Swift Dzire नम्बर UK07AX0550 घटना में प्रयुक्त
4- नगद धनराशि 7200/-रूपये

*पूछताछ*
पूछताछ मे गिरफ्तार अभियुक्त सुनील शर्मा द्वारा बताया गया की हम अन्य कोई काम नहीं करते हैं व अपने खर्चे को पूरा करने के लिए अपने दोस्त संजय कुमार व विनोद कुमार एवं अनुज कुमार भी मदद करते हैं जो अभी फरार हैं। हम सभी मिलकर एटीएम मशीन के अंदर दो-तीन लड़के जाकर लोगों की मदद करने के नाम पर उनसे धोखाधड़ी से अपने विश्वास में लेकर उनकी मदद करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड व पासवर्ड नंबर मांग कर चुपके से एटीएम बदल देते हैं व बाहर जाकर दूसरे एटीएम से पासवर्ड के आधार पर सारे पैसे निकाल लेते हैं, जिसमें हमें बिना कुछ करे अच्छी-खासी आमदनी हो जाती है। हमारे द्वारा क्लेमेंटटाउन व देहरादून तथा सहारनपुर आदि कई स्थानों में भी ATM धोखाधड़ी की है। उक्त वाहन स्विफ्ट डिजायर भी हमारे द्वारा धोखाधड़ी के पैसों से ली गई है। जिसमें मेरे दोस्तो भी साथ दिया है, जो अभी फरार हैं।
अभि0 सुधीर व उसका साथी वाछित साथी अनुज पूर्व में भी लूट के केस में सहारनपुर से जेल जा चुके हैं।

*पुलिस टीम*

1- थानाध्यक्ष श्री धर्मेंद्र रौतेला
2- उप निरीक्षक आशीष रावत
3- उपनिरीक्षक ओमवीर सिंह
4- कांस्टेबल सतीश कुमार
5- कांस्टेबल प्रदीप नौटियाल
6- कांस्टेबल श्रीकांत ध्यानी
7- कांस्टेबल जगमोहन सिंह
8- कांस्टेबल योगेश कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here