देहरादून, त्योहारों का सीजन के दृष्टिगत सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन हेतु गहन मंथन किया

0
140

देहरादून, गोष्ठी

आज दिनांक: 03-11-2020 को त्यौहारी सीजन (धनतेरस, दीपावली, भय्या दूज, गोवर्धन पूजा) के दृष्टिगत सुरक्षा एवं शान्ति व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था को सुदृढ एवं सुव्यवस्थित किये जाने के उद्देश्य से में पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद देहरादून द्वारा पुलिस कार्यालय स्थित सभागार में जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियो की गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी के दौरान त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत सुरक्षा एवं शान्ति व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन हेतु गहन मंथन किया गया। गोष्ठी के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद देहरादून द्वारा निम्नलिखित दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।
01: थाने में नियुक्त समस्त पुलिस बल को पीकआवर पर यातायात के दबाव को नियंत्रित करने के लिये समय से ड्यूटी प्वाइंटो पर नियुक्त करेंगे।


02: वर्तमान में स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत सडको पर हो रहे निर्माण कार्य के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्थाओं से गोष्ठी कर कार्य को समय में पूर्ण करने हेतु वार्ता करेंगें ताकि समयबद्ध तरीके से निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाये। इसके पश्चात भी सडक पर किसी भी प्रकार का नया कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व इसकी सूचना यातायात पुलिस को देंगे तथा कार्यदायी संस्था के साथ गोष्ठी कर कार्य सम्पादित होने की अवधि तक यातायात को सुचारू रूप से चलाने हेतु कार्ययोजना बनायेंगे तथा कार्य को पूर्ण करने की समयावधि भी निर्धारित कर लेंगे। समयावधि पूर्ण होने के उपरान्त भी यदि निमार्ण कार्य पूर्ण नहीं होता है तो समय से सम्बन्धित विभाग को नोटिस प्रेषित किया जाये इसके पश्चात भी समय से कार्य पूर्ण नहीं किये जाने की स्थिती में विधिक पर्यवेक्षण कर यदि आवश्यकता हो तो ऐसी कार्यदायी सस्ंथाओं के विरूद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी। उपरोक्त सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक, यातायात को समस्त सम्बन्धित विभागों को पत्र पे्रषित किये जाने हेतु आदेशित किया गया है व समस्त विभागों से गोष्ठी करने के उपरान्त कार्य पूर्ण किये जाने के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समय से आंकलन कर उनका निस्तारण करेंगे।
03: वर्तमान में सम्पूर्ण विश्व कोविड-19 महामारी से लड रहा है। त्यौहारी सीजन के दौरान अत्यधिक भीड होने के कारण कोरोना संक्रमण का भी खतरा बढ रहा है। जिसके लिये ड्यूटी हेतु नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारीगडों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु बनी एस0ओ0पी0 का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने हेतु समस्त पुलिस बल को समय-समय पर ब्रीफ कर सतर्कता से अपना बचाव करते करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने हेतु आदेशित किया।
04: सभी अधिकारीगण त्यौहारी सीजन के अन्तर्गत रात्रि ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त सतर्कता से ड्यूटी करने हेतु समय-समय पुलिस बल की ब्रीफिंग लेकर समय से ड्यूटियों को रवाना करना सुनिश्चित करेंगे।
05: इसके अतिरिक्त शीतकाल को मध्यनजर रखते हुए रात्री में गश्त/पिकेट व बैरियर ड्यूटी हेतु नियुक्त समस्त पुलिस बल को रात्रि में चाय उपलब्ध कराये जाने हेतु क्षेत्राधिकारी पुलिस लाइन को प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन देहरादून से समन्वय स्थापित कर समय से चाय उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
06: त्यौहारी सीजन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने हेतु समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों को लगातार चैक करना सुनिश्चित करें तथा खराब हुए कैमरों को समय से ठीक करवाने एवं अन्य आवश्यक स्थानो पर उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरों को लगवाने हेतु सम्बन्धित संस्थाओं से सम्पर्क करने हेतु निर्देशित किया गया।
07: अनलॉक होने के कारण सड़कों पर यातायात के बढ़ने पर सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु समस्त क्षेत्राधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाने हेतु निर्देशित किया गया।
गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर,पुलिस अधीक्षक देहात,पुलिस अधीक्षक यातायात,पुलिस अधीक्षक अपराध के साथ-साथ जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here