देहरादून वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ली सभी चौकी प्रभारियों की गोष्टी बेहतर कार्य के लिए दिए दिशा निर्देश

0
129

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा ली गई सभी चौकी प्रभारियों की गोष्ठि, विगत 01 वर्ष में उनके द्वारा किए गए कार्यों कि की गई समीक्षा, भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने वाले ही बने रहेंगे चौकी प्रभारी
आज दिनांक: 10-01-2021 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा पुलिस कार्यालय देहरादून में जनपद के नगर क्षेत्र के समस्त चौकी प्रभारियों की गोष्ठी आयोजित की गयी। गोष्ठी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा विगत 01 वर्ष में सभी चौकी प्रभारियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से किये गये कार्यो की समीक्षा की गयी। इस दौरान महोदय ने सभी चौकी प्रभारियों से विगत 01 वर्ष के दौरान की गई विवेचनाओं व उनके निस्तारण के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी, साथ ही उनके द्वारा इस समयावधि में शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण, निरोधात्मक कार्यवाही तथा एम0वी0एक्ट के तहत की गयी कार्यवाही की भी समीक्षा की गयीं। गोष्ठी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा सभी चौकी प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिये गये कि भविष्य में उनके कार्यों का मूल्यांकन उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा तथा बेहतर प्रदर्शन के आधार पर ही उनकी तैनाती का निर्णय लिया जायेगा। जिन चौकी प्रभारियो द्वारा मानकों के अनरूप प्रदर्शन किया जायेगा वही प्रभारी के रूप में बने रहेंगे। साथ ही सभी चौकी प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि कर्तव्य के दौरान उपेक्षा, लापरवाही तथा भ्रष्टाचार को किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। अपने-अपने चौकी क्षेत्रों में यातायात संचालन का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित चौकी प्रभारी का होगा तथा पीक आवर्स के दौरान वह स्वंय क्षेत्र मे उपस्थित रहकर यातायात का सुचारू संचालन कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक चौकी प्रभारी अपनी-अपनी चौकिंयो में प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों को नशा मुक्त करने के लिये नशे के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। भविष्य में इसी प्रकार प्रत्येक 02 माह में गोष्ठी कर सभी चौकी प्रभारियांे के कार्यों का मूल्यांकन किया जायेगा तथा तय मानकों के अनुरूप बेहतर प्रदर्शन न करने वाले चौकी प्रभारियों को हटाया जायेगा तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले चौकी प्रभारियों को सम्मानित किया जायेगा।

प्रत्येक माह सभी चौकी प्रभारियों के कार्यों की समीक्षा हेतु उन्हें एक प्रारूप उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें उनके द्वारा माह में किये गये कार्यों का विवरण अंकित करना होगा। इसके अतिरिक्त सभी चौकी क्षेत्रों में सम्बन्धित चौकी प्रभारी के प्रति आम जन-मानस की धारणा का भी आंकलन किया जायेगा। जिसके लिये किसी घटना के घटित होने पर सम्बन्धित चौकी प्रभारी के रिस्पांस टाइम, जनता के प्रति उनके व्यवहार/भाषा तथा क्षेत्र में अपराध नियंत्रण को मानक बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा सभी चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में ड्रग पैडलर्स के विरूद्ध अक्रामक रवैया अपनाते हुए प्रभावी कार्यवाही करने तथा क्षेत्र में निवासक लोगों को अपने-अपने प्रतिष्ठानों आदि स्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु प्रेरित करने तथा चैकी में नियुक्त प्रत्येक कर्मचारी की जवाबदेही तय करते हुए उनसेे उसके अनुरूप ही कर्तव्यों का निर्वहन कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
उक्त गोष्ठी के दौरान जनपद देहरादून के नगर क्षेत्र के समस्त चौकी प्रभारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here