धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर रुपए निकालने वाले गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश

0
738

पुलिस के द्वारा हिंदी में मैगजीन के मीडिया प्रभारी नरेंद्र कुमार राठौर उत्तराखंड देहरादून

*कोतवाली ऋषिकेश, देहरादून।*

*धोखे से ए0टी0एम0 कार्ड बदलकर रूपये निकालने वाले दो व्यक्ति गिरफ्तार, जिनके कब्जे से 1,30,000 रूपये नगद, 12 ए0टी0एम0 कार्ड व घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट कार बरामद -*

थाना ऋषिकेश पर श्री प्रमोद सिंह राणा निवासी ग्राम उदयपुर जिला रूद्रप्रयाग ने सूचना अंकित करायी कि दिनांक 24.06.18 को मैं लक्ष्णझूला रोड़ ऋषिकेश स्थित एटीएम में रूपये निकालने गया था तो किन्ही अज्ञांत व्यक्तियों ने धोखे से मेरा कार्ड बदलकर अलग अलग जगहों से 60,000 रूपये निकाल लिये।
इसी प्रकार श्री पीताम्बर दत्त निवासी मिश्रा फार्म गीतानगर ऋषिकेश ने भी सूचना अंकित करायी कि दिनांक 23.06.18 को अज्ञांत व्यक्तियों द्वारा गीतानगर स्थित एसबीआई एटीएम में धोखे से मेरा एटीएम कार्ड बदलकर अलग अलग जगहों से कुल 77,000 रूपये निकाल लिये हैं।
उपरोक्त सूचनाओं पर थाना ऋषिकेश पर क्रमशः मु0अ0सं0 286/18 धारा 406/420 भादवि व मु0अ0सं0 299/18 धारा 406/420 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।
जनपद के अन्य थानों से जानकारी की गयी तो ज्ञात हुआ कि दिनांक 24.06.18 को रानीपोखरी व ऐस्ले हॉल देहरादून स्थित एटीएम में भी एटीएम कार्ड बदलकर रूपये निकालने की घटनायें घटित हुई हैं। चारो घटनाओं में एक ही शक्ल के व्यक्ति एटीएम बदलकर रूपये निकालने की घटनायें करते हुये दिखायी दिये गये। इस प्रकार इन चारों घटनाओं में कुल 3,15,000 रूपये की धनराशि इन व्यक्तियों द्वारा हड़पी गयी।
वर्तमान समय में अपराधियों द्वारा एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रूपये निकालने की काफी घटनायें प्रकाश में आयी हैं। ऐसी घटनाओं की रोकथाम व हो चुकी घटनाओं के निस्तारण हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी महोदय के नेतृत्व में टीम गठित की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा पूर्व में प्रकाश में एटीएम कार्ड बदलने वाले गिरोह के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की गयी, साथ ही एटीएम के अन्दर व सड़क किनारे स्थित प्रतिष्ठानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज प्राप्त कर चैक की गयी, जिससे पुलिस को काफी सफलता प्राप्त हुई। पुलिस को जानकारी प्राप्त हुई कि हरियाणा के सांसी गिरोह के सदस्य धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर रूपये निकालने की घटनायें घटित करते हैं।
दिनांक 18.09.18 को पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई कि जिन व्यक्तियों ने उपरोक्त घटनायें की हैं वह लोग पुनः ठगी करने के लिये आईडीपीएल स्थित पीएनबी एटीएम के पास खड़े हैं। इस सूचना पर पुलिस टीम तुरन्त ही पीएनबी एटीएम आईडीपीएल पर पंहुची, जहां पर दो लड़के एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार बिना नम्बर के पास खड़े दिखाई दिये जो फुटेज से मिल रहे थे। पुलिस टीम ने एकदम से घेरघोट कर दोनो लड़को को दबोच लिया, जिनकी तलाशी लेने पर इनके पास से 12 विभिन्न बैंको के एटीएम कार्ड व 1,30,000/- रूपये नगद बरामद हुये। एटीएम कार्ड के बारे में पूछने पर इन्होने बताया कि हम लोग अलग अलग एटीएम मशीन में जाकर सीधे साधे लोगो को बेवकूफ बनाकर उनका पिन/पासवर्ड देखकर उनका एटीएम कार्ड अपने पास रखे हूबहू एटीएम कार्ड से बदल देते हैं तथा अन्य एटीएम में जाकर उनके रूपये निकाल देते हैं। रूपयों के बारे में इन्होने बताया कि यह कुछ बचे हुये रूपये हैं जो हमने उपरोक्त घटनाओं में निकाले थे। इन्होने अपने जुर्म का इकबाल करते हुये बताया कि हम दोनो ने दिनांक 23/24.06.18 को चारो घटनायें की हैं। दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिन्हे माननीय न्यायालय पेश किया जायेगा।

*अपराध करने का तरीका* – यह लोग गैंग बनाकर उत्तराखण्ड, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, जयपुर, हरियाणा आदि अनेक राज्यों में जाकर ए0टी0एम0 केबिन के अन्दर भोले भाले लोगो को बेवकूफ बनाकर धोखे से उनका एटीएम पासवर्ड देखकर, अपने पास पहले से रखे हूबहू एटीएम कार्ड से बदलकर अन्य एटीएम मशीन से सारी धनराशि निकाल लेते हैं।

*नाम पता अभियुक्त* –

1- अक्षय उर्फ विक्की पुत्र दिलबाग सिंह निवासी ई- 7/194, शनि बाजार, सुल्तानपुरी, थाना सुल्तानपुरी, दिल्ली 86
2- सुमित उर्फ सोनू पुत्र श्रीपाल निवासी ई-7/45, शनि बाजार, सुल्तानपुरी, थाना सुल्तानपुरी, दिल्ली 86

*बरामदगी -*

1- अभियुक्त अक्षय – 07 एटीएम कार्ड व 62,000 रूपये नगद
2- अभियुक्त इमरान – 05 एटीएम कार्ड व 68,000 रूपये नगद
3- स्विफ्ट कार बिना नम्बर रंग सफेद

*आपराधिक इतिहास* – इन दोनो के विरूद्ध हरियाणा में एटीएम ठगी के अभियोग पंजीकृत हैं शेष राज्यों से जानकारी की जा रही है।

*पुलिस टीम, कोतवाली ऋषिकेश -*
1- प्र0नि0 रितेश साह, कोतवाली ऋषिकेश
2- उ0नि0 अमरजीत सिंह, थानाध्यक्ष रायवाला
3- व0उ0नि0 मनोज नैनवाल
4- उ0नि0 रमेश चन्द्र भट्ट, चौकी प्रभारी आईडीपीएल
5- उ0नि0 दीपक तिवारी
6- का0 नवनीत सिंह नेगी
7- का0 मनोज कुमार
8- का0 विकास मलिक
9- का0 कमल जोशी
10- का0 दुष्यन्त कुमार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here