FeaturedUttarakhand News

लोक पंचायत के कार्यकर्ताओं को मंदिर समिति दसऊ द्वारा सम्मानित करते हुए

UK/ विकासनगर

चिंतन शिविर में निर्णय, स्थानीय गांववासियों के सहयोग से नशे के समाप्ति के लिए किया जाएगा प्रयास

बागवानी, पर्यटन और तीर्थाटन को को बढ़ावा देने के लिए नवयुवक आगे आयें

साहिया रविवार 28 अप्रैल सामाजिक सरोकारों को समर्पित लोक पंचायत के दसोऊ में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर के समापन अवसर पर लोक पंचायत एवं दसोऊ खत के गणमान्य लोगों ने सामूहिक बैठक कर क्षेत्र में बढ़ रहे नशे की प्रवृत्ति पर रोक लगाने को लेकर रणनीति बनाई और साथ ही अधिक से अधिक युवाओं को बागवानी के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया गया ।


दसोऊ में आयोजित चिंतन शिविर के समापन अवसर पर श्री चंद शर्मा ने कहा है कि जौनसार बावर के तीर्थाटन और पर्यटन में सामंजस्य स्थापित कर स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।


उन्होंने क्षेत्र के धनाट्य लोगों का आह्वान करते हुए कहा है कि जौनसार क्षेत्र में शिक्षा और स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने के लिए समाज के स्थानीय सक्षम लोगों को निवेश करना चाहिए।


उत्तराखंड पर्यटन विभाग के निदेशक एवं कर्मचारी संघ दसोऊ के अध्यक्ष जगत सिंह चौहान ने कहा है कि समाज जागरण की दृष्टि से लोक पंचायत की यह अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपने सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ा रहना चाहिए, हमारी पहचान अपने लोक संस्कृति से है। उन्होंने क्षेत्र से हो रहे पलायन पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराने से पलायन रोक लगा सकती है।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक सूचना विभाग एवं लोक पंचायत के सदस्य के एस चौहान ने कहा है कि जौनसार बावर के जो सरकारी अधिकारी और कर्मचारी घर गांव से दूर रहते थे वह त्योहारों के मौके पर बड़ी संख्या में अपने घर गांव आ रहे हैं यह एक अच्छी पहल है। गर्मियों के मौसम में अनेकों गांवों में प्रवासी सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहे हैं जो सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा है कि जौनसार बावर विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है
इस मौके पर लोक पंचायत द्वारा वर्ष भर में किए गए विभिन्न कार्यों का उल्लेख किया जबकि आगामी कार्यक्रमों की भी रूपरेखा तैयार की गई। आगामी 12 – 13 मई को हरि घाट हरिपुर से हनोल धाम तक कार यात्रा संचालित की जाएगी। जून के माह में जौनसार बावर के अध्यापकों का सम्मेलन किया जाएगा ताकि जौनसार बावर की शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो सके। इस निमित्त लोक पंचायत ने अपने अनेक कार्यक्रम में निर्धारित किये।
इस मौके पर खत दसऊ के स्याना रणवीर सिंह, पदम सिंह, गोविंद सिंह, रघुवीर सिंह, ज्ञान सिंह, केसर सिंह, आनंद सिंह, शूरवीर सिंह, सुरेंद्र सिंह, अतर सिंह, सरदार सिंह, कुंवर सिंह, रमेश प्रताप सिंह, बलबीर सिंह, श्याम सिंह, जयपाल सिंह डॉ अमर सिंह, गोपाल सिंह, सरदार सिंह राणा आदि सहित लोक पंचायत के सदस्य गण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रणवीर सिंह तोमर और भारत चौहान ने संयुक्त रूप से किया।
———————————-
गांव में चलाया स्वच्छता अभियान देवता से की क्षेत्र के खुशहाली की कामना
लोक पंचायत के सदस्यों ने दसऊ गांव में मंदिर परिसर एवं आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया और स्थानीय ग्रामीणों को नशे से दूर रहने का संदेश भी दिया। इसके उसके पश्चात कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से देव दर्शन कर जौनसार बावर और प्रदेश के खुशहाली की कामना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button