FeaturedNirankari NewsUttarakhand News

संत निरंकारी मिशन मसूरी शाखा ने विश्व पर्यावरण दिवस पर मालरोड पर वृहद सफाई अभियान चलाया।

संत निरंकारी मिशन मसूरी शाखा ने विश्व पर्यावरण दिवस पर मालरोड पर वृहद सफाई अभियान चलाया।

मसूरी। विश्व पर्यावरण दिवस पर संत निरंकारी मिशन मसूरी शाखा की ओर से मालरोड, कैमल बैक रोड सहित अन्य क्षेत्रांे में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया व बड़ी मात्रा में कूड़ा एकत्र कर निस्तारीकरण के लिए भेजा गया।

वहीं मिशन के सेवकों ने माल रोड पर झाडू भी लगाया व नालों खालों में उतर कर सफाई अभियान चलाया।
संत निरंकारी मिशन के पर्यावरण दिवस पर चलाये गये स्वच्छता अभियान में करीब तीन सौ से अधिक स्वयं सेवकों ने भाग लिया व पूरे शहर की सफाई की।

इस मौके पर संत निरंकारी मिशन के क्षेत्रीय प्रभारी हरभजन सिंह ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर संत निरंकारी मंडल पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जाता है इसी के तहत यह किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सदगुरू का संदेश है कि प्रदूषण अंदर का हो या बाहर का गलत है। क्यों कि अंदर का प्रदूषण वैर विरोध नफरत लाता है और बाहर का प्रदूषण समाज में गंदगी करता है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में ऋषिकेश, लैंसडाउन, नैनीताल सहित कई स्थानों पर व देश के 14 स्थानों पर सफाई अभियान चला रहा है। मसूरी में मालरोड की पूरी सफाई की गई व कूड़ा करकट एकत्र किया गया व रोड को झाडू लगाकर साफ किया। वहीं मिशन लगातार समाज की विभिन्न क्षेत्रों में सेवा का कार्य करता रहता है ताकि सदगुरू का संदेश नर सेवा नारायण पूजा उसे साकार करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं शीघ्र ही सदगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज मसूरी में एक पैथोलॉजी सेंटर का शुभारंभ करने जा रही हैं। इस मौके पर कोेटद्वार से आयी प्रो. डा.कविता सिंह ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर सदगुरू बाबा हरदेव सिंह के संदेश को साकार करने के लिए निष्काम भाव से सेवा का कार्य कर रहे हैं इसी कड़ी में गंदगी को साफ करने व पर्यावरण को सुरक्षित करने का प्रयास कर रहा है। वहीं स्वयं सेवक दिलबर सिंह पंवार ने बताया कि मिशन का मूल मंत्र स्वच्छता है इससे समाज को स्वच्छता मिलती है। इस सफाई अभियान मंे तीन टीमें बनी है व एक टीम में सौ से अधिक स्वयंसेवक सफाई अभियान में जुटे हैं। जिसमें बाहर से आये स्वयं सेवक भी शामिल हैं। इस मौके पर निरंकारी मिशन एडवाइजरी बोर्ड के मेंबर इंचार्ज नरेंद्र सिंह, मेंबर इंचार्ज प्रचार विभाग राज कुमारी, ज्ञान प्रचारक सविंदर कौर, क्षेत्रिया संचालक सेवादल अधिकारी दिलवर सिंह पंवार , मसूरी सेवा दल अधिकारी शिक्षक सुमित कंसल सहित बड़ी संख्या में स्वयं सेवक मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button