FeaturedUttarakhand News

मसूरी गोलीकांड की 28वीं बरसी पर शहीदों को मुख्यमंत्री सहित लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

मसूरी गोलीकांड की 28वीं बरसी पर शहीदों को मुख्यमंत्री सहित लोगों ने श्रद्धांजलि दी।

मसूरी। उत्तराखंड राज्य आंदोलन के तहत मसूरी गोलीकांड की 28वीं वर्षगांठ पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश के मंत्री गणेश जोशी सहित प्रदेश भर से आये आंदोलनकारियों, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों सहित शहीदों के परिजनों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

वहीं शहीद स्मारक समिति की ओर से सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया व मसूरी गोलीकांड के शहीदों के परिजनों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व मंत्री गणेश जोशी की ओर से माल्यार्पण व शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।
उत्तराखंड राज्य आंदोलन के तहत 2 सितंबर 1994 को मसूरी गोलीकांड की 28वीं बरसी पर बड़ी संख्या में लोगों ने शहीद स्थल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मसूरी गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया व कहा कि उनका यह बलिदान हमेशा याद रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि इनके बलिदान से ही राज्य प्राप्त हुआ है। ऐसे आंदोलनकारियों ने अपने सीने पर बिना किसी स्वार्थ के राज्य प्राप्ति के लिए गोली खायी। उन्होंने कहाकि खटीमा में भी एक सितंबर को हजारों आंदोलनकारियों पर पुलिस ने पहले लाठी चार्ज किया फिर गोली चलायी जिसमें 7 लोग मरे तथा कई घायल हुए व सैकड़ों को जेलों में यातनाएं दी गई। ऐसे में जब इस घटना को याद करते है तो पता चलता है कि राज्य कितनी शहादतों व कठिनाई से मिला। इसके साथ ही मसूरी, देहरादून, रामपुर तिराहा के शहीदों के साथ आंदोलन में महिलाओं के साथ जो बर्बता की गई, अत्याचार किया गया उन सबको इस दिवस पर याद करते हैं। ये दिन स्मरण दिलाता है कि राज्य कितनी शहादतांे के बाद मिला वहीं यह दिन उन शहीदों को याद करने का भी है। प्रदेश सरकार राज्य आंदोलन कारियों के सपनों को साकार करने के लिए उनके सपनों का उत्तराखंड बनाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार प्रदेश के विकास में योगदान दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने केदार दौरे पर कहा था कि यह दशक उत्तराखंड का होगा उसका परिणाम है कि इस बार चारधाम यात्रा में रिकार्ड श्रद्धालु आये वहीं पर्यटन नगरी मसूरी में भी बड़ी संख्या में पर्यटक आये व लोगों को निकलना भी भारी पड़ रहा था व प्रशासन व विभागों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। कावंड यात्रा में भी सारे रिकार्ड ध्वस्त हो गये। उन्होंने कहा कि शहीदों का सपना था कि उत्तराखंड राज्य देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में होगा यह तभी होगा जब सभी मिलकर राज्य को विकास के रास्ते पर ले जायेंगे व हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होना होगा। उन्हांेने कहा कि महिला आरक्षण का बिल जिस पर उच्च न्यायालय ने खारिज किया है उसके लिए सर्वोच्च न्यायालय जाया जायेगा। वहीं उत्तराख्ंाड राज्य आंदोलनकारियों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का बिल राज्यपाल ने वापस किया है उसका परीक्षण करेंगे व उसके बाद सुधार कर पुनः राज्यपाल को भेजेंगे। इस मौके पर मंत्री गणेश जोशी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें नमन किया व कहा कि उनकी बदौलत उत्तराखंड राज्य मिला है। इस मौके पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला व पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया व शहीदों को श्रद्धाजलि दी। कार्यक्रम का संचालन पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन ंिसंह मल्ल ने किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में राज्य आंदोलनकारी मौजूद रहे। इस मौके पर पूर्व विधायक व उक्रांद के केंद्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी, आंदोलनकारी रवीद्र जुगराण, भगवान सिंह धनाई, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, भगवान सिंह धनाई, बलजीत सोनी व आंदोलनकारियों के परिजन मौजूद रहे।
बाक्स-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शहीद स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में घोषणा की कि उत्तराख्ंाड की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक गढवाल सभा भवन के निर्माण के लिए गत डेढ करोड की घोषणा के अतिक्ति जो भी खर्चा आयेगा उसका भी प्रबंध किया जायेगा। क्यों कि यह समाज का कार्य है। राज्य आंदोलनकारियों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जायेगा, गलोगी भूस्खलन का शीघ्र प्लान बना कर उसका उपचार किया जायेगा, सड़कों का कार्य बरसात के बाद किया जायेगा। वहीं कहा कि शहीद स्थल पर छत डालने व म्यूजियम निर्माण को आपसी सहमति से तय कर लें उसे भी पूरा किया जायेगा वहीं कहा कि मसूरी में टनल को भी स्वीकृति मिल गई है।
बाक्स- मसूरी गोलीकांड की 28वीं बरसी पर शहीद स्थल पर बड़ी संख्या में आये विभिन्न राजनैतिक दलों, सामाजिक संगठनों व आम लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की जिनमें पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, उक्राद के नेता बीडी रतूड़ी, एसपी चमोली, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, प्रदेश होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, मसूरी अध्यक्ष संजय अग्रवाल, सचिव अजय भार्गव, आंदोलनकारियों के परिजनों रवि बंगारी, जय प्रकाश उत्तराख्ंाडी, भगवती प्रसाद सकलानी, सभासद अरविंद सेमवाल, मदन मोहन शर्मा, जबसीर कौर, दर्शन रावत, सुशील अग्रवाल, जसोदा शर्मा, प्रताप पंवार, अनीता पुंडीर, देवी गोदियाल, जय प्रकाश उपाध्याय, प्रकाश राणा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, पुष्पा पडियार, मुकेश धनाई, राजेंद्र नेगी, राजश्री रावत, पुष्पा पुंडीर, भगवती प्रसाद कुकरेती, राम प्रसाद कवि, सहित देहरादून व अन्य शहरों से आये लोगों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
बाक्स- मसूरी गोलीकांड में शहीद राय सिंह बंगारी के पुत्र रवि बंगारी ने कहा कि राज्य निर्माण के लिए आज का दिन बड़ा महत्वपूर्ण है लेकिन इन दो दशकों में भी राज्य आंदोलनकारियों के सपनों को साकार करने में सरकारें विफल रही। आज जब सुनते है कि भर्तियों में घोटाला हो रहा है तो बड़ी पीड़ा होती है ऐसे में आम जन की उम्मीदों को झटका लगता है। वहीं भाजपा के नेता व वरिष्ठ आंदोलनकारी रवीद्र जुगराण ने कहा कि राज्य बनने के 22 साल में अलग अलग सरकारें नहीं है लेकिन उसके बाद भी राज्य निर्माण की मुूल अवधारणा पर कोई कार्य हुआ हो नजर नहीं आता। क्यो कि पहाड़ की पहाड़ जैसी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा जबकि इसके लिए ही बलिदान दिया, संघर्ष किया। सरकारों ने ऐसा कुछ नहीं किया कि हम फक्र करे, लेकिन वर्तमान में सरकार ठीक दिशा में कार्य कर रही है तथा यहां की समस्याओं के लिए गंभीरता दिखा रही है व भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की नीति पर कार्य कर रही है।
बाक्स- इस मौके पर विभिन्न संगठनों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर समस्याओं के समाधान की मांग की। झूलाघर वैलफेयर एसोसिएशन मसूरी ने ज्ञापन देकर मांग की कि मसूरी देहरादून मार्ग पर बसों की कमी को पूरा किया जाय। क्यो कि बसों की कमी के कारण स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों को बसे न होने से परेशानी होती है व पूरा दिन बसों की प्रतीक्षा में समाप्त हो जाता है। वहीं मजदूर संघ के अध्यक्ष रणजीत चौहान ने भी ज्ञापन देकर मांग की कि सिफन कोर्ट के बेघरों को आवास उपलब्ध कराये जांय जिसकी गत वर्ष घोषणा की गई थी। वहीं मांग की कि साइकिल रिक्शा चलाने वाले श्रमिकों को रिक्शा उन्मूलन में शामिल कर उन्हे विस्थापित किया जाय व उन्हें दुकानें, नौकरी या मुआवजा दिया जाय। व आधुनिक रिक्शा चलाने की अनुमति दी जाय। शहीद स्मारक समिति की ओर से दिए गये ज्ञापन में मांग की गई कि उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी के नाम से रूद्र प्रयाग के चामल कोट तुनेटा स्थित शहीद राय सिंह बंगारी इंटर कालेज को सरकारी अनुदान की व्यवस्था की जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button