FeaturedUttarakhand News

शहीद स्थल पर अवैध निर्माण ध्वस्त न किया गया तो 12 दिसंबंर से आंदोलन किया जायेगा।

शहीद स्थल पर अवैध निर्माण ध्वस्त न किया गया तो 12 दिसंबंर से आंदोलन किया जायेगा। फोटो धरना मसूरी 1 से 2
मसूरी। मसूरी शहीद स्थल पर नगर पालिका द्वारा बहुमंजिला अवैध निर्माण कर शहीद स्थल की सौन्दर्यता एवं गरिमा गिराने से आन्दोलनकारियों में रोष। शहीद स्थल पर राज्य आंदोलनकारियों ने धरना व प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को एसडीएम के माध्यम से ज्ञापन देकर मांग की कि शहीद स्थल पर हो रहे अवैध निर्माण को तत्काल ध्वस्त किया जाय।

अन्यथा 12 दिसम्बर शहीद स्थल पर आन्दोलन किया जायेगा।
इंद्रमणि बडोनी मंच के सचिव प्रदीप भंडारी के नेतृत्व में शहीद स्थल पर धरना प्रदर्शन किया गया व प्रदेश के मुख्यमंत्री को एसडीएम के माध्यम से दिए गये ज्ञापन में कहा गया कि एमडीडीए से बिना मानचित्र स्वीकृति के उत्तराखण्ड शहीद स्थल से सटकर मसूरी नगर पालिका द्वारा सभी नियमों एवं बॉयलाज का खुला उल्लंघन कर, माल रोड़ से दून व्यू ढ़ककर, शहीद स्थल और उसके ऊपर अवैध रूप से निर्माण कार्य किया जा रहा है और नागरिकों की अनेकों शिकायतों के बावजूद बेरोक टोक किया जा रहा है। जिसका विरोध किया जायेगा। इस अवैध कार्य पर मात्र चालान की कार्यवाही तक सीमित रहने पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की भूमिका भी बेहद आपत्तिजनक एवं संदेह के घेरे में है। जिसमें मिली भगत की संभावना लग रही है। ज्ञापन में कहा गया कि राज्य निर्माण के लिए उक्त स्थल पर 6 लोग शहीद हुए सैंकड़ों ने जेल की यातनाएं झेली। शहीद स्थल के आसपास कोई निर्माण कार्य करना गलत है। शहीद स्थल की गरिमा नहीं गिरने दी जाएगी। इस अवैध निर्माण और शहीद स्थल को कैद करने से आन्दोलनकारियों में भारी रोष है। मुख्यमंत्री से मांग की गई कि शहीद स्थल पर हो रहे इस निर्माण को तत्काल ध्वस्त किया जाय। ताकि आंदोलनकारियों की भावनाएं आहत होने से बच सकें। वहीं चेतावनी दी गई कि अगर 12 दिसंबर तक निर्माण ध्वस्त नहीं किया गया तो अनिश्चित कालीन आंदोलन धरना प्रदर्शन किया जायेगा। ज्ञापन में हस्ताक्षर करने वालों में इंद्रमणि बड़ोनी मंच के अध्यक्ष पूरण जुयाल, सचिव प्रदीप भण्डारी, राज्य आंदोलनकारी ललित मोहन काला, व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल, आंदोलनकारी दिनेश नौटियाल, श्रीपति कण्डारी, सुरेन्द्र ग्रोवर, विजय सिंह कण्डारी, संजय गोस्वामी, उम्मेद सिंह पुंडीर, संजय टम्टा आदि शामिल रहे। वहीं शहीद स्थल पर आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 24 दिसंबंर को पर्वतीय गांधी इंद्रमणि बडोनी के जन्म दिवस पर मसूरी के राज्य आंदोलनकारियों को सम्मानित किया जायेगा।

*मजदूर संघ ने मालरोड पर बुलाट लगाने का विरोध किया व पालिका को ज्ञापन दिया* ।
मसूरी। मजदूर संघ ने नगर पालिका अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन देकर मालरोड पर लग रहे बुलॉट का विरोध किया व कहा कि इससे मजदूरों की रोजी रोटी प्रभावित होगी। मांग की गई कि मालरोड पर बुलॉट न लगाये जांय।
मजदूर संघ के अध्यक्ष रणजीत सिंह चौहान ने पालिका को दिए ज्ञापन में कहा कि मजदूर संघ ने गत 4 मार्च 22 को भी बुलॉट लगाने का विरोध कर प्रदर्शन किया था लेकिन उसके बाद अब फिर से माल रोड पर बुलॉट लगाये जा रहे हैं जिससे रिक्शा व बोझा श्रमिकों की रोजी रोटी प्रभावित होगी। क्यो कि शाम के समय ही अधिकतर रिक्शा चलाये जाते हैं व मसूरी में करीब 121रिक्शा चालकों के परिवारों का भरण पोषण इसी से होता है। अगर बुलॉट लगाये गये तो इसे मजदूरों की रोजी रोटी छीनने का प्रयास माना जायेगा। ज्ञापन देने वालों में संजय टम्टा, रतन लाल, महावीर सिंह, मोहन लाल, जगदीश लाल, सुरेंद्र, आशा लाल, केदार सिंह रावत, विनोद लाल शाह, उदय, रघुवीर, भाग सिंह, फुसू लाल विनोद लाल, आदि हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button