FeaturedUttarakhand News

लखवार बांध प्रभावित sc-st जन कल्याण समिति की एक आवश्यक बैठक ।

लखवार बांध प्रभावित sc-st जन कल्याण समिति की एक आवश्यक बैठक ।

लखवार बांध प्रभावित sc-st जन कल्याण समिति की एक आवश्यक बैठक समिति के अध्यक्ष एवं कृषि उत्पादन मंडी समिति चकराता के चेयरमैन जगमोहन सिंह चौहान की अध्यक्षता में ग्राम लखवाड़ महासू देवता मंदिर के पास धर्मशाला में संपन्न हुई।

आज की बैठक में जिलाधिकारी देहरादून द्वारा लखवाड़ परियोजना के सामाजिक समाघात निर्धारण सर्वेक्षण एजेंसी श्री गुरु राम राय (पी.जी.) कॉलेज देहरादून से प्रोफेसर विजय सिंह रावत अपनी टीम के सदस्यों सुखचैन एवं लक्ष्मी प्रसाद आदि के साथ उपस्थित हुए उन्होंने सामाजिक समाघात के विषय में उपस्थित बांध प्रभावितों को विस्तार से जानकारी दी।


समिति के महामंत्री ई. स्वराज सिंह तोमर ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए समाघात अध्ययन की उपयोगिता के बारे में, सर्वे टीम द्वारा ग्रामीणों को दिए गए फार्म के बारे में बिंदुवार विस्तार से बताया और सब से अनुरोध किया कि आप सब लोग यह सर्वे टीम को जो कि हर गांव में घर घर जाएगी को अपना पूरा समर्थन देकर के इस फार्म को भरें जिससे सर्वे टीम अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी महोदया को प्रेषित कर सके।
समिति के अध्यक्ष ने सर्वे टीम द्वारा लाए गए फार्म को भरने के बाद बांध विस्थापितों को क्या लाभ मिलेगा इसके बारे में विस्तार से बताया। समस्त बांध प्रभावितों की तरफ से उन्होंने सर्वे टीम को पूरा समर्थन और सहयोग देने का आश्वासन दिया।
उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण दल (SIA) द्वारा जिलाधिकारी महोदया को रिपोर्ट प्रेषित होने के बाद कालसी की उप जिला अधिकारी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी महोदया द्वारा गठित कमेटी जिसमें खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार कालसी, संबंधित बांध प्रभावित ग्रामों के ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा संबंधित ग्रामों के राजस्व उपनिरीक्षक बतौर सदस्य गांव-गांव में जाकर के जनसुनवाई आरंभ करेंगे, जिससे बांध प्रभावितों की परियोजना संबंधित कठिनाइयों का मौके पर सत्यापन किया जाएगा।
आज की बैठक में उपस्थित समिति के सदस्य संदीप ने पूरोग छानी उभोउ/क्वासा निवासी ने मांग की कि हमारे क्षेत्र में 800 लेवल पर अभी तक डूब क्षेत्र के पिलर नहीं लगे हैं जिससे यह पता नहीं चल रहा कि उनकी कौन सी भूमि का अधिग्रहण होना है। इस समस्या पर बैठक में उपस्थित जल विद्युत निगम के डीजीएम ने मौके पर जाकर के सत्यापन करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार दुर्गा दत्त जोशी ग्राम दुयना नागथात ने डूब क्षेत्र के पिलर ना होने की बात की।
आज की बैठक में यू जेबीएन से डीजीएम शिवदास, सहायक अभियंता, सहायक अभियंता वीरेंद्र लाल, निगम के तहसीलदार टीकाराम भट्ट , तहसील प्रशासन से राजस्व निरीक्षक कालसी अनिल कुकरेती, उप राजस्व निरीक्षक मीनाक्षी, शिवानी तोमर, प्यारे राम शर्मा, बीडीसी सदस्य रीमा रानी, आनंद सिंह तोमर ग्राम प्रधान लगवाड़ श्रीमती रुचि, ग्राम प्रधान खाड़ी रिकी तोमर, ग्राम पंचायत लक्सयार प्रधान प्रियंका वर्मा ,ग्राम लूहन से पूरन सिंह, रमेश तोमर, लखवार से भोपाल सिंह, दिग्विजय सिंह, रमेश नेगी, चतर सिंह, समिति के मीडिया संयोजक सुशील दयाल, लक्सयार से संदीप तोमर, भजन सिंह तोमर, गुमान सिंह, धनपौऊ से पत्रकार नरेंद्र तोमर, भगत सिंह रावत फौजी, शूरवीर सिंह,डा. सूरत सिंह तोमर, चमन सिंह रावत, ग्राम लुधेरा से माया दत्त उनियाल, ग्राम धिरोई से खुशीराम, राजेश नौटियाल आदि दर्जनों बांध विस्थापित लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button